-सामान्य से तीन डिग्री तक चढ़ेगा पारा

DEHRADUN : मंगलवार की रात और बुधवार सुबह हुई बारिश से बेशक गर्मी से झुलसते दून वासियों को कुछ राहत मिली हो, लेकिन यह राहत बहुत लम्बी चलने वाली नहीं है। आफत का एक दौर अभी और बाकी है। आने वाले दिनों में एक बार ़िफर से पारा उछाल मारकर दूनाइट्स को बेहाल कर सकता है। गर्मी का यह दौरान मानसून आने तक जारी रह सकता है।

फ् दिन में ब् डिग्री लुढ़का पारा

दून में तापमान में फ् दिन में ब् डिग्री सेल्सियस की कमी दर्ज की गई। रविवार को सीजन का सबसे गर्म दिन रहा, जब पारा फ्0.8 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। सोमवार को फ्9 डिग्री सेल्सियस और मंगलवार को फ्म्.म् डिग्री तापमान रहा। मंगलवार से शुरू हुई बारिश के बाद बुधवार को अधिकतम तापमान सामान्य से फ् डिग्री सेल्सियस कम फ्ख् डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

क्0 जून से फिर तेज गर्मी

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार क्0 से क्फ् जून तक राज्य में मौसम साफ रहेगा। इस दरम्यान अधिकतम तापमान में इजाफा होगा और सामान्य से तीन डिग्री अधिक की उछाल भर सकता है। इस बार दून में मानसून क्भ् जून तक पहुंचने की उम्मीद जताई जा रही है।

आज छिटपुट बादल रहेंगे

मौसम विभाग ने गुरुवार को दून में आंशिक रूप से बादल छाये रहने और कहीं कहीं गरजने वाले विकसित होने अथवा गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना व्यक्त की है। अधिकतम तापमान फ्ब् डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान ख्0 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना जताई गई है।

बारिश से पूरा राज्य प्रभावित

दो दिन हुई बारिश से पूरा राज्य प्रभावित रहा। उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, नैनीताल और पिथौरागढ़ में अधिक बारिश दर्ज की गई। पिथौरागढ़ में एक विद्यालय की दीवार ढह गई। उत्तरकाशी के मोरी ब्लाक में अंधड़ से क्0 घरों की छत उड़ गई। कई जगह पेड़ उखड़ने से ट्रैफिक बाधित रहा। बिजली पानी की व्यवस्था प्रभावित हुई है। बुधवार मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत का हेलीकॉप्टर कुमाऊं के लिए उड़ान नहीं भर पाया। उन्हें रीठा साहिब मेले का उद्घाटन करने जाना था। चारधाम यात्रा पर भी बारिश से असर पड़ा।