- राज्य में अगले 5 से 6 दिन तक लगातार बारिश होने के आसार

- मौसम विभाग ने जारी की एहतियात बरतने के लिए एडवाइजरी

DEHRADUN : दूनाइट्स को अगले ब्8 घंटे तक बेहद सतर्क रहने की जरूरत है। खासकर नदियों के किनारे रहने वाले लोगों, काम धंधे के सिलसिले में नदी-नाले पार करने वालों और जर्जर भवनों में रहने वालों को इस दौरान चौकन्ना रहने की जरूरत है। मौसम विभाग ने अगले ब्8 घंटों के दौरान भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना जताई है। मौसम विभाग की चेतावनी को देखते हुए प्रशासन ने सभी विभागों को सतर्क रहने के निर्देश दिये हैं। इसके अलावा पहली से क्ख्वीं तक के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों और आंगनबाड़ी केन्द्रों को बंद रखने के निर्देश दिये गये हैं।

राज्यभर में तेज बारिश

मौसम विभाग ने देहरादून सहित पूरे राज्य में अगले भ् से म् दिन तक लगातार बारिश होने की संभावना जताई है, लेकिन अगले ब्8 घंटों के लिए खासतौर पर अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार इस दौरान देहरादून में आसमान में पूरी तरह से बादल रहने के साथ ही लगातार बारिश होने के आसार है। एक या दो दौर भारी से बहुत भारी बारिश भी हो सकती है।

भ् जिलों के लिए अलर्ट

दून के अलावा हरिद्वार, पौड़ी, चमोली, नैनीताल, ऊधमसिंह नगर और पिथौरागढ़ जिलों में अगले ब्8 घंटों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग ने इसके बाद भी अगले भ् या म् दिन तक लगातार बारिश होने के साथ ही पहाड़ी इलाकों में भूस्खलन और सड़कें बंद होने और मैदानी क्षेत्रों में जल भराव की स्थिति पैदा होने की संभावना जताई है। सभी जिलों के प्रशासन को इस दौरान स्थिति पर नजर रखने और एहतियात बरतने के निर्देश दिये गये हैं।

आपदा प्रबंधन विभाग सतर्क

देहरादून में आपदा प्रबंधन विभाग के साथ ही सभी संबंधित विभागों को हाई अलर्ट पर रखा गया है। एडीएम वित्त एवं राजस्व बीर सिंह बुदियाल ने सभी संबंधित विभागों को पूरी तरह से सतर्क रहने और किसी भी संभावित आपदा की स्थिति में तुरन्त राहत और बचाव कार्य शुरू करने के निर्देश दिये हैं। रिस्पना और बिंदाल के किनारे रहने वाले लोगों को पहले ही सतर्क कर दिया गया है। इन लोगों को सलाह दी गई है कि नदियों में पानी बढ़ने के साथ ही वे ऊंचाई पर स्थिति सुरक्षित जगहों पर चले जाएं।