सावधान: मौसम में बदलाव से सक्रिए हुए खतरनाक वायरस

हॉस्पिटल्स में बढ़ी डायरिया व उल्टी-दस्त के मरीजों की संख्या

ALLAHABAD: मौसम बदलते ही कई प्रकार की बीमारियां मुंह फैला देती है। वर्तमान में उल्टी-दस्त के साथ पेट दर्द और अपच की समस्या ने दस्तक दे दी है। जिससे बड़ी संख्या में लोग हॉस्पिटल के चक्कर काटने को मजबूर हैं। शहर में चौक और आसपास के इलाकों में इस बीमारी की चपेट में आने वालों की संख्या अच्छी-खासी है। डॉक्टर्स का कहना है कि खानपान में सतर्कता से इस बीमारी से निजात पाई जा सकती है।

रात में खाया सुबह दस्त चालू

खुल्दाबाद एरिया की रहने वाली तबस्सुम ने रविवार रात चौक के एक होटल में खाना खाया और सुबह उनको दस्त चालू हो गई। हालत नाजुक होने पर उन्हें नजदीक के एक निजी हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया। इसी इलाके की रहने वाली दीपिका, चौक के राहुल, नदीम, प्रकाश और विक्रम समेत दर्जनों लोग उल्टी-दस्त की समस्या से जूझ रहे हैं। सभी का इलाज चल रहा है। पिछले एक सप्ताह में अकेले कॉल्विन हॉस्पिटल में उल्टी-दस्त से ग्रसित तीन दर्जन से अधिक मरीजों ने दस्तक दी है। इसी प्रकार शहर के अन्य इलाकों में भी बड़ी संख्या में मरीज पहुंच रहे हैं।

संभलकर खाएं और समझकर पिएं

डॉक्टर्स का कहना है कि मौसम के बदलाव के समय खानपान पर विशेष नजर रखनी चाहिए। जरा सी लापरवाही स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकती है। बाजार में बिकने वाली खानपान की चीजों और कटे फलों को खाने से बचना चाहिए। इनके जरिए पेट में खतरनाक बैक्टीरिया और वायरस पहुंचकर पाचन तंत्र को नुकसान पहुंचाते हैं।

लक्षण

पेट में तेज दर्द व बार-बार दस्त होना

जी मचलना और खट्टी डकार आना

बार-बार दस्त, कमजोरी फील होना

बचाव

घर का बना ताजा और स्वच्छ खाएं

बाजार में बिकने वाले खुले खाद्य पदार्थो से दूर रहें

उल्टी-दस्त होने पर ओआरएस का घोल लें

पीने के लिए साफ पानी का उपयोग करें

हॉस्पिटल में पेट दर्द और दस्त के मरीजों की संख्या में इजाफा हुआ है। उनको भरपूर इलाज और दवाएं मुहैया कराई जा रही हैं। गंभीर मरीजों को भर्ती कर इलाज किया जा रहा है।

डॉ। वीके सिंह,

सीएमएस, बेली हॉस्पिटल

मौसम में बदलाव के समय स्वास्थ्य को लेकर होशियार रहना चाहिए। लापरवाही नुकसान पहुंचा सकती है। खुली चीजों से दूर रहें। पीने के लिए उबले हुए पानी का उपयोग करें।

डॉ। ओपी त्रिपाठी,

फिजीशियन