- वेस्टर्न डिस्टर्बेस के प्रभाव से शहर में बदल गया मौसम का मिजाज, हुई बारिश

- सैटरडे को शहर में तेज हवा के साथ करीब 10 एमएम बारिश और राहत की संभावना

BAREILLY:

आखिरकार जैसी संभावना मौसम विभाग ने जताई थी ठीक वैसे ही मौसम का मिजाज फ्राइडे को बदल गया। थर्सडे देर रात हवा की बदली दिशा से फ्राइडे सुबह शहर पर बादलों का जमावड़ा लगना शुरू हो गया। दोपहर में सूरज के साथ बादलों की आंख मिचौली का सिलसिला जारी रहा। हालांकि, तेज धूप ने लोगों को नासाज करने में कोई कोर कसर बाकी नहीं रखी। शाम करीब 8 बजे आसमान काले बादलों से घिर गया और रात करीब 9 बजे हल्की बूंदाबांदी से शहर भीगा। हवाओं में नमी की परसेंटेज बढ़ने से रात के तापमान में करीब दो डिग्री सेल्सियस गिरावट दर्ज की गई।

24 घंटे में बारिश की संभावना

शहर में बदले हुआ मौसम का मिजाज का सिलसिला सैटरडे को भी जारी रहेगा। वेदर एक्सप‌र्ट्स ने सैटरडे को तेज हवाओं के साथ बारिश होगी, ऐसी संभावना मौसम विभाग ने जताई है। जारी हुए अलर्ट के मुताबिक सायक्लोनिक सर्कुलेशन की वजह से पर्वतों की हवा शहर में तेजी से प्रवेश करेगी। जिसका वेग करीब 20 किमी। प्रति घंटा तक रिकॉर्ड होने की संभावना है। तेज तूफान के साथ झमाझम बारिश की भी संभावना जताई है। करीब 10 एमएम बारिश होने की संभावना बन रही है। जिससे शहरवासियों को आंधी के साथ बारिश का तोहफा मिलेगा। जिससे टेम्प्रेचर में गिरावट होने से तप रहे पारा से हल्की राहत मिलेगी।

तप रहा मैक्सिमम पारा

पिछले दिनों हुई बूंदाबांदी के बाद मिनिमम पारा सामान्य हो गया है लेकिन मैक्सिमम में बढ़त जारी है। फ्राइडे को मैक्सिमम टेम्प्रेचर सामान्य से एक डिग्री अधिक रिकॉर्ड किया गया। वहीं, सामान्य रिकॉर्ड हो रहा मिनिमम टेम्प्रेचर में भी सामान्य से करीब दो डिग्री तक की बढ़त रिकॉर्ड हुई। जिसके चलते दिन समेत रात में भी शहरवासियों को गर्मी का प्रकोप सहन करना पड़ा है। हालांकि, आगामी 24 घंटों तक राहत की उम्मीद भी मौसम विभाग ने जताई है। तेज हवा और बूंदाबांदी के बाद शहर की हवा में नमी घुलने से राहत की बयार बहने की संभावना जताई जा रही है।

आगामी 24 घंटों में तेज हवा बादलों के साथ प्रवेश करेंगी। बारिश के बाद राहत मिलने की संभावना है। हालांकि, फिर आसमान साफ होने से शहर तपेगा।

डॉ। जेपी गुप्ता, डायरेक्टर, आंचलिक मौसम अनुसंधान केंद्र