-हॉस्पिटल्स में बढ़ रहे त्वचा रोग के मरीज

-सूरज की तपिश से सन बर्न, स्किन एलर्जी की बढ़ी शिकायतें

-अगले 5 दिनों तक टेम्प्रेचर में कोई खास गिरावट नहीं होने के संकेत

बढ़ती गर्मी व सूरज की तपिश से स्किन रोग की समस्या बढ़ने लगी है। चिलचिलाती गर्मी और झुलसाने वाली धूप के कारण हॉस्पिटल्स में सन बर्न, स्किन एलर्जी, फोटो डर्मेटाइटिस के केस आने शुरू हो गए हैं। मंडलीय हॉस्पिटल व प्राइवेट क्लिनिक में ऐसे मरीजों की संख्या में डेली बढ़ोतरी हो रही है। तेज धूप में निकलने वालों के शरीर के खुले हिस्से पर दाने, खुजली, चकत्ते आदि की शिकायतें भी बढ़नी शुरू हो गई है। डॉक्टर ऐसे मौसम में तेज धूप में बगैर सावधानी बरते निकलने से परहेज करने की सलाह दे रहे हैं।

बदन हो रहा लाल

पिछले एक सप्ताह से भले ही तापमान में उतार चढ़ाव बना हुआ है। लेकिन सूरज के तेवर में कोई कमी नहीं देखी जा रही है। इन दिनों टेम्प्रेचर 40 के पार चल रहा है। मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार को पारा 41 डिग्री के पार रहा। तापमान बढ़ने से लोगों में बेचैनी बढ़ने लगी है। अगले 5 दिनों तक टेम्प्रेचर में कोई खास गिरावट नहीं होने के संकेत हैं।

इस तरह के आ रहे मरीज

मंडलीय हॉस्पिटल के स्किन ओपीडी में तेज धूप से हो रहे सन बर्न, घमोरी, फोटो डर्मेटाइटिस और फोटो टॉक्सिक रिएक्शन जैसे त्वचा रोगों के मामले ज्यादा आ रहे हैं। डॉक्टर्स की मानें तो हॉस्पिटल में डेली आने वाले 350 मरीजों में से 200 ऐसे रोगों से पीडि़त पाए जा रहे है। एक्सपर्ट बताते हैं कि सनबर्न में शरीर के खुले हिस्से पर दाने और खुजली की शिकायतें आती हैं। जबकि फोटो टॉक्सिक रिएक्शन की वजह से शरीर पर दाने, खुजली और कालेपन की शिकायत आती है।

सांवला पड़ सकता है रंग

काम धंधे के सिलसिले घर से बाहर निकले लोगों का जहां तेज धूप से शरीर झुलस जा रहा है, वहीं वर्किंग गर्ल व वूमेन की स्किन पर धूप का असर ज्यादा हो रहा है। डॉक्टर्स ने बताया कि धूप के कारण फेयर कलर की युवतियों का रंग सांवला व काला हो सकता है। ऐसे में वे धूप से बचकर रहें। एक बार सनबर्न की समस्या शुरू हो जाए तो लंबे समय तक वह ठीक नहीं होता। चेहरे पर झुलसने का निशान अलग से नजर आता है।

चिकित्सीय सलाह

-तेज धूप से बचें

-पूरे बाजू के कपड़े पहनें

-धूप का चश्मा और टोपी लगाएं

-घर से बाहर निकलने से पहले चेहरे और हाथों पर सनक्रीम लोशन लगाएं

-धूपी चश्मे या छाता का इस्तेमाल करें

-भोजन में तरल पदार्थ ज्यादा लें, खूब पानी पीएं

-स्किन पर लालिमा, खुजली या दाने निकलने पर डॉक्टर की सलाह लें

-बाहर निकलने से पहले अपने चेहरे को ढकना ना भूलें

-घमौरियों से बचने के लिए ढीले कपड़े पहनें

इस मौसम में सनबर्न होना आम समस्या है। फेयर स्किन वाले लोगों को ज्यादा सनबर्न होता है, जबकि गेहुंआ व डार्क स्किन पर इसका असर डबल हो जाता है। हॉस्पिटल में ऐसे मरीजों की संख्या बढ़ रही है।

डॉ। अरविंद सिंह, स्किन स्पेशलिस्ट, मंडलीय हॉस्पिटल

सूर्य से निकलने वाली अल्ट्रा वॉयलेट किरणों से त्वचा की ऊपरी सतह को बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचता है। जैसे-जैसे तापमान बढ़ रहा है वैसे-वैसे लोगों में स्किन की शिकायतें बढ़ रही हैं। ओपीडी में रोजाना ऐसे 150 से ज्यादा मरीज आ रहे हैं।

डॉ। एसएन दीक्षित, स्किन स्पेशलिस्ट, मंडलीय हॉस्पिटल