-इंसेंटिव टू ग‌र्ल्स फॉर सेकेन्ड्री एजुकेशन के लिए डिस्ट्रिक्ट की 82 बेटियों ने किया आवेदन

-शासन ने 31 दिसंबर को बदला आवेदन का प्रारूप

BAREILLY :

इंसेंटिव टू ग‌र्ल्स फॉर सेकेन्ड्री एजुकेशन के आवेदन के बदले गए प्रारूप और वेबसाइट के बंद होने से छात्राओं की पढ़ाई मझधार में फंस गई है। माध्यमिक शिक्षा विभाग वेबसाइट बंद होने के कारण छात्राओं की डिटेल बदले हुए आवेदन फार्म पर फीड नहीं कर सका। नतीजतन अभी तक छात्राओं के खाते में इंसेंटिव की रकम नहीं आ सकी है। बेटियां अभी भी सरकारी मदद के इंतजार में बैठी हुई हैं।

82 बेटियों ने किया था आवेदन

आठवीं की पढ़ाई पूरी होने के बाद छात्राएं पढ़ाई न छोड़ें। इसके लिए केन्द्र सरकार ने इंसेंटिव टू ग‌र्ल्स फॉर सेकेन्ड्री एजुकेशन योजना शुरू की। इसके तहत नौंवी से 12वीं तक की पढ़ाई करने के लिए केन्द्र सरकार की ओर से तीन हजार रुपए की मदद बेटियों को मुहैया कराई जाती है। इस योजना का लाभ लेने के लिए डिस्ट्रिक्ट की 82 बेटियों ने इंसेंटिव टू ग‌र्ल्स फॉर सेकेन्ड्री एजुकेशन के तहत आवेदन किया। ताकि, बगैर किसी आर्थिक तंगी के 12वीं तक अपनी पढ़ाई पूरी कर सकें। माध्यमिक शिक्षा विभाग ने नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर इन बेटियों की डिटेल फीड कर दी। 31 दिसंबर को माध्यमिक शिक्षा विभाग के अधिकारियों के पास लखनऊ से फोन आया कि सरकार ने इंसेंटिव टू ग‌र्ल्स फॉर सेकेन्ड्री एजुकेशन के आवेदन के फार्म में बदलाव किया है। इसलिए नए आवेदन फार्म पर 31 दिसंबर तक छात्राओं की डिटेल फीड करें। माध्यमिक शिक्षा विभाग का बाबू पूरे दिन डिटेल फीड करने के लिए वेबसाइट खुलने का इंतजार करता रहा, लेकिन वेबसाइट नहीं खुली। नतीजतन बेटियों की डिटेल नए फार्म पर फीड नहीं हो सकी। वेबसाइट बंद होने के कारण डिस्ट्रिक्ट की 82 बेटियां इंसेंटिव टू ग‌र्ल्स फॉर सेकेन्ड्री एजुकेशन की दौड़ से बाहर हो गई।

यह कर सकती हैं आवेदन

डीआईओएस ने बताया कि कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय से आठवीं पास होने वाली सभी जाति वर्ग की बेटियां और एडेड, सेल्फ फाइनेंस और परिषदीय स्कूल्स में पढ़ने वाली एससी-एसटी की छात्राएं इंसेंटिव टू ग‌र्ल्स फॉर सेकेन्ड्री एजुकेशन के लिए आवेदन कर सकती हैं।

यह हैं मानक

-छात्रा को नौंवी क्लास का प्रवेश पत्र जमा करना होता है।

-छात्रा की उम्र 18 वर्ष से अधिक की न हो।

-छात्रा अनमैरिड हो

-छात्रा के पिता की आय 36,000 से अधिक न हो।

वर्जन

केन्द्र सरकार ने 31 दिसंबर को आवेदन फार्म में बदलाव कर दिया। वेबसाइट नहीं खुलने के कारण नए फार्म पर छात्राओं की डिटेल फीड नहीं हो सकी। इस कारण बेटियों को इंसेंटिव टू ग‌र्ल्स फॉर सेकेन्ड्री एजुकेशन स्कीम का लाभ नहीं मिल पाएगा।

मुन्ने अली, डीआईओएस

कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय से पास होने वाली छात्राओं ने इंसेंटिव टू ग‌र्ल्स फॉर सेकेन्ड्री एजुकेशन योजना के तहत आवेदन किया था, लेकिन अभी तक उनके खाते में धनराशि नहीं आई है। छात्राएं लगातार स्कूल और विभाग के चक्कर लगा रही हैं।

इन्द्रेश सिंह, डिस्ट्रिक्ट को-ऑर्डिनेटर कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय