- कई होटल्स, डेयरी फर्म, मैरिज ब्यूरो और प्रोफेशनल एजुकेशन इंस्टीट्यूट की वेबसाइट हैक

- कंप्लेन मिलने के बाद पटना पुलिस ने एक्सप‌र्ट्स से कराई जांच

PATNA: शहर में इन दिनों साइबर क्राइम के मामले लगातार बढ़ रहे। वेबसाइट हैक करने वाले साइबर क्रिमिनल्स ने शहर के कई बड़ी संस्थानों की वेबसाइट हैक कर मनमाने तरीके से काम कर रहे है। राजधानी के बड़े होटल्स के रूम भी हैकर्स ने बुक करवा लिया। कई बार ऐसा होने के बाद पटना पुलिस के पास इसकी कम्प्लेन पहुंची। इसके बाद जब पुलिस ने एक्सप‌र्ट्स से जांच करवाई तो दर्जनों बड़ी संस्थानों की वेबसाइट में सुरक्षात्मक खामियां पाई गई। यही नहीं आठ संस्थानों के पासवर्ड हैक कर लिए गए।

तीन हजार से अधिक संस्थानों की हुई पड़ताल

पटना पुलिस को जब इस तरह की शिकायतें मिलने लगी तब चंडीगढ़ से कुछ एक्सप‌र्ट्स को बुलाया गया। इस इथिकल हैकर्स की मदद से पुलिस ने प्रतिष्ठित व्यवसायिक संस्थानों की फ्000 हजार वेबसाइट की जांच कराई। जो रिजल्ट आये वह चौंकाने वाले हैं। एनटीपीसी, मैरिज ब्यूरो सहित कुछ प्रोफेशन एजुकेशनल इंस्टीट्यूट के वेबसाइट में सुरक्षा संबंधी खामियां मिले। सीनियर एसपी मनु महाराज ने बताया कि इन सभी संस्थानों को अलर्ट कर दिया गया है। साथ ही अपने-अपने वेबसाइट को रिकंस्ट्रेक्ट करने के लिए कया गया है।

चार अंकों का ही था पासवर्ड

जितने भी वेबसाइट को हैक किया गया उसे बनाने के दौरान ही कुछ खामियां रह गई थी। चार अंकों के पासवर्ड को आराम से तोड़ने में हैकर्स सफल हो गये। जितने भी वेबसाइट हैक किये गये उनके आईपी एडरेस नहीं मिलने के कारण हैकर्स को पकड़ा नहीं जा सका है। वैसे पुलिस का साइबर डिपार्टमेंट इनके पीछे लगा हुआ है।

तस्वीरों से भी छेड़छाड़

वेबसाइट हैक करने के बाद उनका लगातार दुरुपयोग हो रहा था। इसमें मौरिज ब्यूरो में आने वाली तस्वीरों से भी छेड़छाड़ की जा रही थी। इसके अलावा फर्जी तरीके से होटल्स के कमरे बुक कर उनका भुगतान और आवेदन रद्द करवाने सहित टेंडर की राशि में भी फेर-बदल कर देते थे। वेबसाइट हैक होने की वजह से यह भी पता चल जाता था कि किसने टेंडर में क्या रेट डाला है।

कंप्लेन मिलने के बाद जांच की गई जिसमें यह सारी चीजें पकड़ में आई है। सस्थानों को अलर्ट कर दिया गया है। आगे की इंवेस्टिगेशन जारी है।

मनु महाराज, सीनियर एसपी