संडे और सैटरडे से जुड़ी हैं त्योहारों की अधिकतर छुट्टियां

मकर संक्रांति से ही होने लगेगा वीकेंड का एहसास

ALLAHABAD: छुट्टियों में मौज-मस्ती करना हर किसी को अच्छा लगता है। ऐसे में जब वीकेंड के साथ कुछ और छुट्टियां जुड़ जाएं तो सोने पर सुहागा हो जाता है। अगले साल यही होने जा रहा है। खासतौर से सरकारी कर्मचारियों को वीकेंड के साथ त्योहारी छुट्टियों का भी आनंद मिलेगा। इस साल पड़ने वाली अधिकतर छुट्टियां संडे और सैटरडे से जुड़ी हुई हैं, जिसकी शुरुआत मकर संक्रांति से हो जाएगी।

मकर संक्रांति से ही शुरुआत

मकर संक्रांति इस बार 14 जनवरी को पड़ रही है और उस दिन शनिवार है। इस लिहाज से शनिवार के साथ रविवार को भी छुट्टी रहेगी। जनवरी के बाद अन्य महीनों में भी त्योहारों के समय कई छुट्टियां लोगों को खुश करेंगी। महाशिवरात्रि, संत रविदास जयंती, होली, अंबेडकर जयंती, अंतरराष्ट्रीय मजदूर दिवस, ईद, होली व क्रिसमस जैसे त्योहारों की खुशियां दोगुनी हो जाएंगी।

एक साथ तीन-तीन छुट्टियां

त्योहारों के समय सरकारी कर्मचारी तीन-तीन छुट्टियों का मजा उठाएंगे। महाशिवरात्रि 24 फरवरी को पड़ रही है और उस दिन शुक्रवार है। यानि केंद्रीय कर्मचारियों के लिए लगातार तीन दिन की छुट्टी। दस फरवरी को संत रविदास जयंती पर भी अवकाश रहेगा। जयंती शुक्रवार को मनाई जाएगी। यानि फिर तीन दिन की छुट्टियां।

सोमवार को भी कई छुट्टियां

सोमवार यानी सप्ताह के पहले दिन ही छुट्टी मिल जाए तो मजा दोगुना हो जाता है। सोमवार किसी भी सरकारी या गैर सरकारी कार्यालयों में काम काज का पहला दिन होता है। इस बार कई छुट्टियां सोमवार को भी पड़ रही हैं।

महत्वपूर्ण छुट्टियां: दिन और तारीख

14 जनवरी : मकर संक्रांति, शनिवार

10 फरवरी : संत रविदास जयंती, शुक्रवार

24 फरवरी : महाशिवरात्रि, शुक्रवार

13 मार्च : होली, सोमवार

14 अप्रैल : अंबेडकर जयंती, शुक्रवार

एक मई : अंतरराष्ट्रीय मजदूर दिवस, सोमवार

26 जून : ईद, सोमवार

14 अगस्त : श्रीकृष्णजनमाष्टमी, सोमवार

दो सितम्बर : बकरीद, शनिवार

30 सितम्बर : विजयदशमी, शनिवार

दो अक्टूबर : गांधी जयंती, सोमवार

25 दिसम्बर : क्रिसमस, सोमवार