a

मेष (Aries) Mar 21 - Apr 20

आज जिस नए समारोह में आप शिरकत करेंगे,वहाँ से नयी दोस्ती की शुरुआत होगी। शिक्षा-प्रतियोगिता में सफलता मिलेगी। किसी भी प्रकार की लापरवाही ना बरतें। उन लोगों पर नज़र रखें जो आपको ग़लत राह पर ले जा सकते हैं या फिर ऐसी जानकारी दे सकते हैं जो आपके लिए नुक़सानदेह साबित हो सकती है।

a

मेष (Aries) Mar 21 - Apr 20

गणेश जी कहते हैं कि जहां तक आर्थिक स्थिति की बात है, इस हफ्ते आप बहुत कुछ प्राप्त करने वाले हैं। आपको नए स्रोतों से अतिरिक्त आमदनी करने का मौका मिलेगा, अप्रत्याशित लाभ प्राप्त होगा, आय में बढ़ोतरी होगी, संयुक्त रूप से निवेश करेंगे और आपकी पूंजी सुचारु रूप से संगठित होगी। हालांकि आश्चर्य की बात यह है कि आप अपने घर व परिवार और आपकी समझ से उनके प्रति जो आपके कर्तव्य व दायित्व हैं, उनको आप प्राथमिक तौर पर महत्व देंगे। आप इसी रवैये के साथ अपने समुदाय व समाज और फिर पूरी दुनिया के लिए काम करेंगे। सार्वजनिक तौर पर आपको सम्मान मिलेगा और आपकी प्रतिष्ठा में इजाफा होगा। आपको लोगों से प्यार और स्नेह मिलेगा।

a

मेष (Aries) March 21 - Apr 20

आपका अपने पड़ोसियों, बहन-भाइयों, माता-पिता, बच्चों, जीवनसाथी से बेहतर तालमेल रहेगा। आप झगड़ों का सामना करने, हुज्जत, कलह और ताकत की आजमाइश से दूर रहेंगे। महीने के बीच में आपके मन में कई नए विचार आएंगे। आप सफलता के लिए संचार का सहारा लेंगे। महीने के अंत तक आपके संबंधों में स्थिरता आएगी। आपके बारह महीने बहुत अच्छे बीते हैं। अगर आप अहं, अनुशासनहीनता पर कंट्रोल कर लें तो आपकी आकांक्षाएं और स्टेमिना आपको सफलता तक अवश्य पहुंचाएगी।

a

मेष (Aries) Mar 21 - Apr 20

कैसा रहेगा यह साल
गणेश जी कहते हैं वर्ष 2016 आपको मशहूर करने में सहायक होगा। बृहस्पति आप पर ऐसी कृपा करेगा कि आप शानदार करतब कर दिखाएंगे। जीवन शैली में बदलाव आएगा। काम को पूरा करने में गुस्सा और उतावलापन न दिखाएं। किसी गलती या रुकावट से हौंसला न छोड़ें। मुझे यकीन है कि आप सफलता पा लेंगे। इस साल आपकी आध्यात्मिक और भौतिक तरक्की होगी।





मेष
पर्सनेलिटी: सहज, मार्गदर्शक, प्रबल, जल्दबाज और स्पष्ट सोचवाला
सकारात्मक गुण: व्‍यवहारिक एवं भौतिकवादी
मंत्र : ऊं ध्रां ध्रीं धू्रं सा शुक्राय नम:

जनवरी

दोस्तों और परिवार वालों के लिए आपके पास वक्त नहीं होगा। महीने के बीच में आप जी-तोड़ मेहनत करेंगे। अभी आपको पैसा कमाना है और नए लक्ष्य तय करने हैं। आपको नए अनुबंध करने हैं। जो लोग नौकरी में हैं उनके वेतन में बढ़ोतरी होगी, तरक्की मिलेगी। जीवन में नया प्रेम भी आ सकता है। महीने के अंत में काम का विस्तार होगा। परिवार में परस्पर मेल भाव होगा। प्रेम संबंध और प्रगाढ़ होंगे। गंभीर होकर अपना काम करें।

फरवरी

दिल कई तरह के संबंधों में व्यस्त रहेगा। घर के बुजुर्गों को देख-रेख की जरूरत होगी। आप कई धर्मार्थ संस्थाओं की मदद करेंगे। आपका मन दूसरों की मदद करने का होगा और आपके इस काम की सराहना भी होगी। महीने के मध्य में आपके जीवन में स्थिरता आएगी। आप बड़ी-बड़ी योजनाएं बनाएंगे और वे सफल भी होंगी। महीने के अंत तक आपको उचित स्थान और पद मिलेगा। आप हर काम बेहद सूक्ष्मता के साथ करेंगे।

मार्च

मेष राशि वालों के लिए मार्च का महीना पुरस्कारों और तालियों की गडग़ड़ाहट सुनने का है। आपकी भावनाएं सभी सीमाएं तोड़ देंगी. कलाकारों के लिए बहुत अच्छा वक्त है। आपकी स्थिति बिल्कुल ऐसी होगी, जैसे बाढ़ में आप समुंदर में उतर जाते हैं और आपका भाग्य आपको बचाकर बाहर ले आता है। कुछ ऐसा ही वक्त आपका है। महीने का अंतिम सप्ताह बेहतर बीतेगा।

अप्रेल

जिंदगी आपको संभलने का एक अवसर देगी पर आप बेपरवाही से अपनी मनमानी चलाएंगे। भावुकता भरे क्षण भी होंगे, पर अच्छा वक्त झरने की तरह बहता रहेगा। महीने के बीच में आवेग बना रहेगा। आप जीवन की हर दिशा में सफलता की ओर बढ़ेंगे। महीने के अंत में जीवन के बारे में फिर से सोचें और समीक्षा करें। आप अपने दोस्तों और पड़ोसियों से मिलेंगे और पुराने दिन याद करने के साथ ही विनम्रता से दुनिया का शुक्रिया अदा करेंगे।

मई

आप पागलपन की हद तक प्रेम करेंगे। यह वक्त एकीकरण का है। आप अपने लिए मजबूत रास्ता बनाएंगे और उसी पर चलेंगे। आवेश में आकर एक साथ कई काम करेंगे। खर्चे बढ़ेंगे और आप लोन, फंड्स, किराया, लीज, धरोहर और विरासत के कामों में व्यस्त हो जाएंगे। आप विकास के रास्ते पर हैं। महीने के बीच में अनियमितता की संभावना भी दिख रही है। हर तरह के लालच सामने आएंगे। इस माह कई राज पर से परदा हटेगा।

जून

घरेलू कामकाज तवज्जो मांगते हैं। हो सकता है बच्चे घर छोड़कर जा रहे हों या परिवार में कोई बीमार हो, आपके साथ की उन्हें जरूरत है। महीने के बीच में आप फिर से मेहनत की ओर उम्मुख होंगे। आप कोई डील साइन करेंगे। महीने के खत्म होने के साथ आप शॉपिंग करना पसंद करेंगे और जीवन के आध्यात्मिक पहलू की ओर रुख करेंगे। आपकी गति इतनी तीव्र हो जाएगी कि यह आपके सहकर्मियों में ईष्र्या का कारण भी बन सकती है।

जुलाई

आप अपने साथी, भागीदार, रिश्तेदारों, दोस्तों, जानकारों और सहकर्मियों के साथ व्यस्त हैं। परिवार में घूमना, शादी, उत्सव और कई अन्य समारोह होंगे। महीने के मध्य में मन में काफी उथल-पुथल होगी। मन में आने वाले कई तरह के विचार आपको परेशान करेंगे। पर आप तैयारी के साथ काम में जुट जाएंगे। इस महीने आप समझ जाएंगे कि काम ही असल में पूजा है।

अगस्‍त

यह वक्त है जब आपमें ताकत का समावेश होगा। आपके अंदर की आवाज आपको चुनौतियों का सामना करने को प्रेरित करेगी। महीने के बीच में आपका सामना रहस्यमयी डील या कोई अन्य लेनदेन से होगा। महीने के अंत में आप गर्मजोशी दिखाएंगे और लोग आपके साथ रहना पसंद करेंगे। वर्तमान संबंध फलेंगे-फूलेंगे। आपका मूड बहुत बढिय़ा रहेगा और आप यात्राएं करेंगे। आप सभी सोशल नेटवर्क पर तेजी से सक्रिय रहेंगे, जिसका फायदा भी आपको मिलेगा।

सितम्‍बर

सितम्‍बर में आपका दिमाग और शरीर रिचार्ज हो जाएगा. आपमें आंतरिक समन्वय आएगा। आप अपने आसपास के लोगों की भावनाओं और संवेदनाओं के प्रति जागरूक होंगे। पारिवारिक जीवन में उतार-चढ़ाव होगा। महीने के बीच में आपका सामना कई चीजों से होगा। फिजूल खर्च और फालतू की बर्बादी होगी। यह समय बड़े बदलाव का है। महीने के अंत तक आते-आते आप शांत हो जाएंगे। आपमें दुनिया को देखने का नजरिया बदलेगा।

अक्‍तूबर

स्वयं को फिर से खोजें, अंदर झांक कर देखें। पारिवारिक जीवन में सुधार होगा। अच्छे अवसरों की तलाश में आपको यात्रा करना पड़ेगी। अचानक नए आयाम सामने आएंगे और आप साहसिक कामों को अभ्यास और अनुभव के साथ पूरा करेंगे। आप सोच-समझकर खतरे और रिस्क उठाएंगे। नई शुरुआत के लिए महीने का मध्य सबसे अच्छा समय है। महीने के अंत में लाभ होगा और आपको नए दोस्त और नए अवसर मिलेंगे।

नवम्‍बर

आप ऑल्टरनेट थेरेपी और योग की तरफ रुख करेंगे. हो सकता है कि कुछ दिन छुट्टी लेना चाहें, जिसकी आपको सख्त जरूरत होगी क्योंकि आपको फिर से तरोताजा होना है और काम के लिए चुस्ती और स्फूर्ति लानी है. महीने के मध्य में आप खूब निवेश करेंगे. यह समय आसक्ति भरा है. महीने के अंत में रोमांच और आपका व्यक्तिगत विकास होगा. आप नियमित दिनचर्या से हट जाएंगे और अपनी जिंदगी में हवा के ताजे झोंके जैसा कुछ ला पाएंगे.

दिसम्‍बर

आपका अपने पड़ोसियों, बहन-भाईयों, माता-पिता, बच्चों, जीवनसाथी से बेहतर तालमेल रहेगा. आप झगड़ों का सामना करने, हुज्जत, कलह और ताकत की आजमाइश से दूर रहेंगे. महीने के मध्य में आपके मन में कई नए विचार आएंगे. आप सफलता के लिए संचार का सहारा लेंगे. महीने के अंत तक आपके संबंधों में स्थिरता आएगी. आपके बारह महीने बहुत अच्छे बीते हैं. अगर आप अहं, अनुशासनहीनता पर कंट्रोल कर लें, तो आपकी आकांक्षाएं और स्टेमिना आपको सफलता तक अवश्य पहुंचाएगी.

Famous Personalities

  • रानी मुखर्जी रानी मुखर्जी (21 March)
  • चित्रांगदा सिंह चित्रांगदा सिंह (28 March)
  • एम्‍मा वाटसन एम्‍मा वाटसन (15 April)
  • मुकेश अंबानी मुकेश अंबानी (19 April)
  • अरशद वारसी अरशद वारसी (19 April)
  • जेम्स फ्रैंको जेम्स फ्रैंको (19 April)

Spirit of life

See More