a

मेष (Aries) Mar 21 - Apr 20

परिवार में आपसी प्रेम बढ़ेगा। जीवनसाथी के साथ समय व्यतीत करने के मौके मिलेंगे। अपने खान-पान को असंतुलित न होने दें।

a

मेष (Aries) Mar 21 - Apr 20

गणेश जी कहते हैं कि अपनी संचार तकनीक व कौशल, प्रोत्साहित करने की शक्ति और स्वाभाविक तौर पर बातचीत करने की क्षमता का, आप इस हफ्ते भरपूर इस्तेमाल करेंगे। आपको न सिर्फ अपने प्रियजनों, खासतौर पर अपने जीवनसाथी या प्रेमी, बल्कि अपने पेशेवर सहयोगियों और वरिष्ठों को भी रजामंद करने की जरूरत है। आपको अपने इरादों में मौजूद ईमानदारी व योजनाओं में व्याप्त दमक को और अधिक निखारने के लिए कड़ा परिश्रम करना पड़ेगा। आप व्यवसाय व करियर से संबंधित चिंताओं को दूर करने और अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए गंभीरतापूर्वक प्रयास करेंगे।

a

मेष (Aries) March 21 - Apr 20

अब स्थायित्व है और आप जीवन को अच्छा बनाने के लिए कठिन परिश्रम के लिए साहस कर रहे हैं। आप बुद्धिमानी के निवेश कर रहे हैं और अपने परिवार की देखभाल सुनिश्चत कर रहे हैं। यह समय आगे महान छलांग मारने के लिए दृढ़ीकरण और तैयारी का है। मध्य मास में आप प्रेम, मनोभाव और प्रबलता से परिपूर्ण हैं। अहं के टकराव घमंड, क्रोध के आवेश झड़प और विवाद हैं। अपनी स्वतंत्र इच्छा को भड़काऊ स्थितियों से अलग करने में प्रयोग करें।

a

मेष (Aries) Mar 21 - Apr 20

कैसा रहेगा यह साल
गणेश जी कहते हैं वर्ष 2017 आपको मशहूर करने में सहायक होगा। बृहस्पति आप पर ऐसी कृपा करेगा कि आप शानदार करतब कर दिखाएंगे। जीवन शैली में बदलाव आएगा। काम को पूरा करने में गुस्सा और उतावलापन न दिखाएं। किसी गलती या रुकावट से हौंसला न छोड़ें। मुझे यकीन है कि आप सफलता पा लेंगे। इस साल आपकी आध्यात्मिक और भौतिक तरक्की होगी।





मेष
पर्सनेलिटी: सहज, मार्गदर्शक, प्रबल, जल्दबाज और स्पष्ट सोचवाला
सकारात्मक गुण: व्‍यवहारिक एवं भौतिकवादी
मंत्र : ऊं ध्रां ध्रीं धू्रं सा शुक्राय नम:

जनवरी

आप नव वर्ष एक धमाके के साथ आरंभ करते हैं जो युगों दूर तक सुना जा सकता है। अहं उच्च स्तर पर चलता है। बीच का माह आपको उतार चढ़ाव के उलझे हुए भावों में पाता है। यह कोई प्रेम प्रसंग या परिवार विवाद या दोस्तों के बीच झड़प हो सकती है जिसने आपको गड़बड़ कर दिया है। आपकी भावनाएं उत्तेजित हैं। आपकी घरेलू मांगों ने धकेल दिया है।आप माह की समाप्ति तक तीवृता पकड़े हुए हैं। यह एक विस्फोटक पहलू हो सकता है।

फरवरी

अब स्थायित्व है और आप जीवन को अच्छा बनाने के लिए कठिन परिश्रम के लिए साहस कर रहे हैं। आप बुद्धिमानी के निवेश कर रहे हैं और अपने परिवार की देखभाल सुनिश्चत कर रहे हैं। यह समय आगे महान छलांग मारने के लिए दृढ़ीकरण और तैयारी का है। मध्य मास में आप प्रेम, मनोभाव और प्रबलता से परिपूर्ण हैं। अहं के टकराव घमंड, क्रोध के आवेश झड़प और विवाद हैं। अपनी स्वतंत्र इच्छा को भड़काऊ स्थितियों से अलग करने में प्रयोग करें।

मार्च

सामाजिक पहुंच नया मंत्र है और आप उसे अत्यंत तेजी से कर रहे हैं। आपमें नए विचारों, आशाओं, सपनों और अभिलाषाओं का संचार है और उसे ब्रह्मांड के साथ बांटना चाहते हैं। यह कल्पना करने का समय है। मध्य मास उच्च उपलब्धियों का समय है। जैसे-जैसे महीना समाप्त होगा आप एक अनदेखी ऊर्जा के साथ आगे की ओर प्रेरित होंगे। आप बेखौफ रहेंगे। आपका आत्मविश्वास ऊंचा रहेगा।

अप्रेल

यह भावुकतापूर्ण समय है। आप पुरानी यादों में जाते हैं और बिगड़े हुए कामों पर क्रंदन करते हैं। वातावरण में प्रेम और खुशी का समय है। जैसे-जैसे महीना समाप्त होता है आपकी दृष्टि उच्चता की ओर लगी है। अवकाश, पार्टियां, यात्राएं, पुराने लोगों से मिलना, सगाइयां, शादियां, संभवता परिवार में एक नया आगमन। आपके द्वारा किए गए सर्वोत्तम कार्य दिखेंगे। बीच महीने में ऊर्जाएं शक्तिशाली हैं और आप नए साहसिक कार्यों का विकल्प चुनते हैं।

मई

आप पूरी सामथ्र्य से आगे बढ़ रहे हैं। कोई व्यवधान आपको विचलित नहीं कर सकता। आपके जीवन में नई उत्तेजना और तीवृता है। मध्यमास आपको कार्य करते हुए बीत रहा है। परंतु आपका दिमाग छड़ी के इशारे पर बंदर की तरह है। इसे बांधने की आवश्यकता है। जैसे-जैसे महीना सामप्त हो रहा है आप निराशा और नकारात्मकता से भर रहे हैं। आप उन्माद के साथ प्रसार कर रहे हैं। पारिवारिक जीवन ऊर्जाओं की तरह बिखरा हो सकता है।

जून

आगे कठिन परिश्रम है। घरेलू कार्यों और एक स्वास्थ्य प्रकरण पर ध्यान अपेक्षित है। मध्यमास एक अच्छा समय है। इस समय प्रेम, यात्रा, व्यय और बहुत सी फैंसी खरीददारी करेंगे। महीने का आखिर सृजन का समय है। आप भी किसी भी तरह की पहचान पाने की चाह में हैं। इस समय शक्तिशाली मनोवैज्ञानिक ऊर्जाएं काम करने वाली हैं। आप प्रसन्नता से परिपूर्ण हैं और आध्यात्मिक विकास की ओर प्रेरित हैं। बांड, इच्छा पत्र और राजस्व मामले व्यक्त किए जाने हैं।

जुलाई

आपके जीवन में बहुत संभावनाएं हैं। आप कोई काम करने से पहले उसपर विचार करते हैं और सभी विकल्पों को देखते हैं। मध्यमास में आपके पास हजारों अश्वशक्ति हैं। आप कठोरता और सत्यता खोजते हैं। जैसे-जैसे महीना बीतता है तो यह व्यापार विस्तार का समय है। अनतर्राष्ट्रीय यात्रा की भी संभावना है। इस समय अप्रत्याशित लाभ है क्योंकि धन आपको अप्रत्याशित दिशाओं से भर रहा है।

अगस्‍त

आप सप्ताह का प्रारंभ जीवन की स्थितियों के ऊत्तर खोजने के साथ करते हैं। आप परिश्रम करने के लिए तैयार रहेंगे। घरेलू ढ़ेरों परेशानियां हैं जो आपका समय लेती हैं। जैसे-जैसे महीना बीतता है बहुत से रास्ते नाटकीय रूप से खुलते हैं। आपमें वो परिवर्तन आरंभ हो रहे हैं जो आपको नई स्वतंत्रता और ताजे अनुभव कराते हैं। मध्यमाह में एक स्थायित्व है और आपके मन का भटकाव नहीं है। आपके अपने व्यक्तित्व को परिभाषित करने के तरीके में परिवर्तन है

सितम्‍बर

आपके मनोभाव नरम है। आपका एक कीमती टीम प्लेयर की तरह स्वागत होता है। विवाहित आनंद उठाने वाले और प्रणय निवेदन वाले जोड़े महसूस करते हैं उन्होंने अपनी आत्मा का साथी पा लिया है। मध्यमाह आपको अच्छी तरह से आनंद उठाता हुआ पाता है। आप सामंजस्य में हैं और नवयौवन की ओर देख रहे हैं। जैसे-जैसे माह समाप्त होता है मनोभाव शांत और तनावमुक्त है। आप जोश और प्रेम प्रस्फुटित कर रहे हैं।

अक्‍तूबर

यह एक अच्छा समय है। इससे पूरा लाभ उठाएं। व्यवसाय विस्तार और विदेश यात्रा हो सकती है। बच्चे घर छोड़ सकते हैं और परिवार में किसी की बढ़ोत्तरी भी हो सकती है। मध्यमास कुछ घरेलू विघटन भी देखता है। भावनात्मक मुद्दे और संभवता छोटे तकरार भी हैं। आगे की योजना बनाकर एक निश्चित लाभ को सुनिश्चित करते हैं। जैसे-जैसे माह समाप्त हो रहा है और स्वप्नों और कल्पनाओं से भरे हैं और अपने मस्तिष्क को पतंग की तरह उडऩे देते हैं।

नवम्‍बर

आप जमीन पर हैं और संतुलित हैं। आपके पास भौतिक सफलता है। मध्यमाह में बहुत सी खरीददारी है और धन आपके हाथों से बाहर जा रहा है। आप पक्के इरादे, शक्ति और लगन द्वारा प्रेरित हैं। जैसे-जैसे महीना समाप्त होता है आप सृजनात्मक तरीके और नए संघ बनाने में लगे हैं। आप फिजूलखर्च और विषयासक्त भी हैं। कुछ अहं, टकराव और झड़पे भी हैं। आप बहुत अच्छा कार्य कर रहे हैं और नए प्रेमी भी हैं।

दिसम्‍बर

आप संचार प्रणाली में हैं। वर्ष तेसी से समाप्त हो रहा है और आप अपने सभी यारों और प्रियजनों के संपर्क में आना चाहते हैं। पारिवारिक जीवन में अप्रत्याशित घुमाव और फेरबदल है। कार्यस्थल पर भी अनबन हो सकती है। मध्यमाह में स्थायित्व और संतुलन दिखता है। आपने अपने लिए और अपने कार्यों की उपलब्धि के लिए लक्ष्य बना लिया है। पारिवारिक जीवन स्थाई है और बच्चे खुशियां ला रहे हैं। कार्य से संबंधित यात्रा हो सकती है। नए संघ बन सकते हैं। आपके सभी उपक्रमों में सफलता है।

Famous Personalities

  • रानी मुखर्जी रानी मुखर्जी (21 March)
  • चित्रांगदा सिंह चित्रांगदा सिंह (28 March)
  • एम्‍मा वाटसन एम्‍मा वाटसन (15 April)
  • मुकेश अंबानी मुकेश अंबानी (19 April)
  • अरशद वारसी अरशद वारसी (19 April)
  • जेम्स फ्रैंको जेम्स फ्रैंको (19 April)

Spirit of life

See More