-शासन ने पुलिस वालों को दिया 10 दिन में एक दिन weekly off लेने का आदेश

-नये आदेश से महीने में अब तीन दिन ही मिलेगी छुट्टी

-जबकि पहले month में चार दिन की मिलती थी छुट्टी

VARANASI

सबसे टफ ड्यूटी में शामिल पुलिसवालों को भी अब वीकली ऑफ मिलेगा ताकि वे अपनी फैमिली के साथ हफ्ते में एक दिन सुकून के पल बीता सकेंगे लेकिन शासन ने दस दिन में एक दिन वीकली ऑफ लेने का फरमान दिया है। इससे बनारस के पुलिसवालों को मायूस होना पड़ेगा क्योंकि यहां पहले से ही लोकल लेवल पर हफ्ते में एक दिन वीकली ऑफ देने की प्लैनिंग की गई थी। जिसका ट्रायल भी कुछ थानों में चल रहा था लेकिन अब नये फरमान के बाद पुलिस वालों को महीने में एक दिन की छुट्टी का नुकसान होगा।

दो बार हो चुका है लागू

बनारस में चार साल पहले तत्कालीन एसएसपी अजय कुमार ने एसओज को छोड़ बाकी पुलिस वालों को हफ्ते में एक दिन छुट्टी देने का आदेश दिया था जो लागू भी हुआ और पुलिस वालों ने इस दौरान छुट्टी को एंजॉय भी किया। उनके जाने के बाद नये एसएसपी आकाश कुलहरि संग मिलकर एसपीआरए आशीष तिवारी ने ग्रामीण थानों से वीकली ऑफ की शुरुआत करते हुए कुछ थानों में इसका ट्रायल भी शुरू किया। जिसके सक्सेस के बाद जिले के हर थाने में पुलिस वालों को हर हफ्ते वीकली देने की तैयारी की गई थी लेकिन इससे पहले शासन का आदेश आ जाने के बाद पुलिस वालों का एक दिन की छुट्टी का नुकसान हो गया। वजह पुराने नियम से हफ्ते में एक वीकली ऑफ के हिसाब से महीने में चार छुट्टियां मिलतीं लेकिन अब दस दिन में एक यानि महीने में तीन छुट्टियां ही मिलेंगी।

नई व्यवस्था को लागू करने के लिए प्लैनिंग की जायेगी। स्ट्रेंथ को देखते हुए इस नये नियम को हर थाने में क्रमवार लागू कराया जायेगा।

एसके भगत, आईजी जोन