सुभाष चौराहे पर विहिप कार्यकताओं ने ढोल-नगाड़े बजाकर किया स्वागत

माथे लगाया तिलक, हाथ में थमाया ऊं लिखा भगवा ध्वज

ALLAHABAD: विश्व हिन्दू परिषद के अखिल भारतीय धर्म यात्रा महासंघ के तत्वावधान में बुधवार को सुभाष चौराहे पर हिन्दू नववर्ष की बधाई दी गई। इस दौरान लोगों को केसरिया तिलक लगाने के साथ ऊं अंकित भगवा ध्वज दिया गया। कार्यकर्ताओं ने घंटा घडि़याल तथा शंख बजाकर भारत माता की जय, हिन्दू नववर्ष मंगलमय हो एवं जय श्री राम के नारे बुलंद किये। प्रदेश महामंत्री पवन श्रीवास्तव ने कहा कि आज का दिन हिन्दुओं के सम्मान और स्वाभिमान का दिन है।

सनातन संस्कृति का उत्सव

उन्होंने कहा कि विश्व की सनातन संस्कृति आज के दिन को उत्सव की तरह मनाती है। हिन्दुओं के आराध्य भगवान श्री राम का राज्याभिषेक भी इसी दिन हुआ था। आलोक पांडेय ने कहा कि हिन्दू नववर्ष को प्रकृति भी नये वर्ष के रूप में मनाती है। पेड़ों से पुराने पत्ते झड़ जाते हैं और नये कलरव आ जाते हैं। ऐसा प्रतीत होता है कि प्रकृति पुराने वस्त्रों को उतारकर नये वस्त्र धारण करती है। इस अवसर पर बबलू काला, अमित केसरवानी, योगी सत्यम महाराज, पवन केसरवानी, हर्षित केसरवानी आदि मौजूद रहे।

भगवा की बखानी महिमा

ज्वाला देवी विद्या मंदिर सिविल लाइंस में राष्ट्र सेविका समिति प्रयाग शाखा द्वारा भारतीय नववर्ष विक्रमी संवत 2074 का स्वागत किया गया। कार्यक्रम का आयोजन बौद्धिक प्रमुख रचना सिंह ने किया। इस अवसर पर वक्ताओं ने भगवा पर अपने विचार प्रस्तुत किये। समिति की बहनों ने प्रेरक भजन की मोहक प्रस्तुति दी। ज्ञान ज्योति अखिल भारतीय ब्राह्माण समाज द्वारा कवि सम्मेलन का आयोजन किया गया। नव संवत्सर के शुभागमन पर जवाहर लाल मार्ग टैगोर टाऊन स्थित कैलाश अपार्टमेंट में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। महामंत्री विजय कुमार मिश्र ने बताया कि इसमें सभी सदस्य, पदाधिकारी एवं सनातनी शामिल हुये। श्री घंटेश्वर महावीर सेवा समिति द्वारा पुराने नैनी पुल के नीचे होली मिलन का आयोजन किया गया। इसमें सुन्दर कांड एवं भजन संध्या भी हुई।