डीजल के दाम बढ़ने से कारोबारी और आम जनता ने दी प्रतिक्रिया

-एक-दो दिन में खाद्य सामग्री महंगी होने के आसार दे रहा बाजार

-पेट्रोल सस्ता होने से मिलेगी फौरी राहत, जनता असमंजस में

Meerut : आम बजट की मध्य रात्रि डीजल की कीमत में बढ़ोत्तरी देश की गरीब और मध्यवर्गीय जनता पर बड़ा असर डालने वाली है। बचत की फिराक में बैठे 'आम' का बजट और डीजल ने महीने का बजट बिगाड़ दिया। घर की थाली अब पांच से सात रुपये महंगी हो जाएगी। खाद्य कीमतों में उछाल आता साफ नजर आ रहा है, तो वहीं आशियाना भी महंगा हो गया है। मेरठ ने डीजल के दाम बढ़ने पर कड़ी प्रतिक्रिया दी है।

ये हुई बढ़ोत्तरी

सोमवार मध्यरात्रि से मेरठ में डीजल की कीमत 48.61 से बढ़कर 49.85 रुपये प्रति हो गया। प्रति लीटर 1.25 बढ़ोत्तरी हुई है। जबकि पेट्रोल की कीमत 2.30 रुपये प्रति लीटर घटे हैं। मेरठ पेट्रोल-डीजल डीलर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष राकेश जैन ने बताया कि नई दरों को सोमवार रात्रि 12 बजे से प्रभावी कर दिया गया है।

माल भाड़ा में होगी बढ़ोत्तरी

मेरठ ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष गौरव शर्मा का कहना है कि डीजल की कीमत महंगाई को प्रभावित करती हैं। अब माल भाड़ा बढ़ेगा जिसका असर बाजार पर पड़ेगा। उन्होंने कहा कि दिल्ली से मेरठ का भाड़ा अब तक यदि दो रुपये प्रति क्विंटल था तो यह बढ़कर 2.10 रुपये प्रति क्विंटल हो जाएगा।

बढ़ेगा खाद्यान्नों का भाव

सदर किराना बाजार एसोसिएशन के अध्यक्ष दीपक सिंघल ने बताया कि चीनी, आटा, सरसों का तेल, रिफाइंड, वनस्पति घी, दलहन, चावल आदि की कीमतों पर असर पड़ेगा। कीमत दो से दस रुपये प्रति किलो तक बढ़ोत्तरी की संभावना किराना बाजार ने जताई है। वहीं एसोसिएशन के सचिव मनोज जैन ने बताया कि फुटकर कीमतों में बढोत्तरी की संभावनाएं हैं। आने वाले दिनों में खाने की थाली पांच रुपये तक महंगी हो सकती है।

भवन बनाना भी होगा महंगा

डीजल की कीमतों में इजाफा होने से भवन बनाना महंगा होगा। अर्थ जानकारों की माने तो भवन निर्माण के लिए इकोनॉमी क्लास को बजट में जो रियायत मिली थी, डीजल के रेट बढ़ने से वो बराबर हो जाएगी। डीजल की कीमत रॉ मैटेरियल के रेट्स को प्रभावित करेगी। निर्माण में दस फीसदी तक बढ़ोत्तरी की संभावनाएं जताई जा रहीं हैं।

माह का बढ़ा 'बजट'

आम बजट में सर्विस टैक्स में इजाफे से महंगाई बढ़ी है। डीजल के दामों मे बढ़ोत्तरी से खानपान से लेकर ट्रांसपोर्ट में उछाल आया है। संयुक्त व्यापार मंडल के अध्यक्ष नवीन गुप्ता का मानना है कि आम आदमी के महीने के बजट तीन से पांच हजार रुपये बढ़ जाएगा। डीजल के रेट में बढ़ोत्तरी ने आम आदमी की कमर तोड़ने का काम किया है।

-----

डीजल के दामों का सीधा असर हमारी किचन पर पड़ने वाला हैं। क्योंकि डीजल के दाम बढ़ने से सीधा ट्रांसपोर्ट के चार्ज बढ़ते हैं। जिससे खाने की चीजों पर असर पड़ता है।

रीना सिंघल, सदर

डीजल के दामों से सीधा असर दालों, सब्जियों व हर उस चीज पर पड़ने वाला हैं। जिससे किचन का सीधा संबंध हैं। इस बढ़ोत्तरी से महीने का बजट बिगड़ेगा।

अंजू, शास्त्रीनगर

बजट में सर्विस टैक्स की बढ़ोत्तरी से महंगाई आई है तो वहीं डीजल के पेट्रो कंपनियों ने दाम बढ़ाकर जनता की कमर तोड़ने का काम किया है। इससे तो सीधा उनके लिए दिक्कत हैं जिनका ट्रांसपोर्ट का काम हैं।

अनुज, सदर

महंगाई का तड़का, खाने का स्वाद बिगाड़ रहा है। बजट ने महंगाई बढ़ाने का काम किया, रही-सही कसर डीजल के रेटों ने पूरी कर दी है। खान-पान से लेकर भाड़ा महीने के बजट पर असर डालेगा।

सौरभ, राजनकुंज