- कैंट बोर्ड की मीटिंग में हुआ फैसला, सुरक्षा के लिए लगाए जाएंगे बैरियर

- स्कूलों के खुलने और छुट्टी होने के समय आम लोगों की आवाजाही रुकेगी

Meerut : कैंट बोर्ड ने वेस्ट एंड रोड स्थित स्कूलों में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स को जाम से राहत देने का फैसला लिया है। कैंट बोर्ड की मीटिंग में यह तय हुआ कि स्कूल खुलने से पहले और छुट्टी होने के बाद तक आम वाहनों को वेस्ट एंड रोड पर जाने से रोका जाएगा। कैंट बोर्ड रोजाना डेढ़ घंटे तक बैरियर लगाने जा रहा है। इससे स्टूडेंट्स आराम से स्कूल आ जा सकेंगे।

स्कूल टाइम लगता है जाम

वेस्ट एंड रोड पर सबसे अधिक स्कूल हैं। कैंट के अन्य स्कूलों के बच्चे और उनके अभिभावक भी इसी रास्ते से जाते हैं। स्कूल खुलने और छुट्टी होने के समय वेस्ट एंड रोड पर पूरा ट्रैफिक जाम हो जाता है, क्योंकि स्कूल बस पेरेंट्स और स्टूडेंट्स के वाहन के अलावा अन्य वाहन भी इस तरफ से गुजरते हैं। वेस्ट एंड रोड पर स्कूल के समय जाम की स्थिति को देखते हुए गुरुवार को कैंट बोर्ड की मीटिंग में यह फैसला किया गया, जिसमें स्कूल खुलने और स्कूल की छुट्टी होने के समय वेस्ट एंड रोड को आम वाहनों के लिए बंद करने का निर्णय लिया गया। जल्द ही टै्रफिक पुलिस और स्कूल प्रशासन के साथ मीटिंग करके नई व्यवस्था को लागू किया जाएगा।

यह रहेगी व्यवस्था

- स्कूल खुलने के 45 मिनट पहले और स्कूल की छुट्टी होने के 45 मिनट तक वेस्ट एंड रोड पर कोई भी आम वाहन नहीं निकलेगा।

- बच्चों की सुरक्षा के लिए वेस्ट एंड रोड पर लगाए जाएंगे बैरियर।

- सेना पुलिस और ट्रैफिक पुलिस इस दौरान रहेंगे तैनात।

स्कूलों का टाइम एक सा

दीवान पब्लिक स्कूल, एमपीएस, एमपीजीएस, जीटीबी, एसडी सदर, ऋषभ एकेडमी, दर्शन एकेडमी आदि स्कूलों के खुलने का औसत समय सुबह साढ़े सात बजे और छुट्टी होने का समय डेढ़ बजे है। ज्यादातर स्कूलों का समय एक होने की वजह से जाम की स्थिति बनती है। कुछ स्कूलों ने आपस में मीटिंग करके स्कूल खुलने और बंद करने के समय में दो से पांच मिनट का अंतर किया है, लेकिन उसके बाद भी राहत नहीं मिली है। वेस्ट एंड रोड से हर रोज स्कूल टाइम में करीब पचास हजार बच्चों की आवाजाही रहती है। वेस्ट एंड रोड पर स्कूलों के अलावा छावनी के अन्य स्कूलों में इस रास्ते से ही बहुत से वाहन बच्चों को स्कूल छोड़ने के लिए जाते हैं।

स्कूलों पर लगा जुर्माना वापस

कैंट बोर्ड की मीटिंग में कैंट क्षेत्र के स्कूलों पर पार्किंग की व्यवस्था न करने के लिए 324 का नोटिस दिया गया था। पूर्व अध्यक्ष मेजर जनरल सुनील यादव के समय सभी स्कूलों पर करीब बीस-बीस हजार रुपये का जुर्माना लगाया गया था। कैंट बोर्ड ने स्कूलों को अपने परिसर में पार्किंग की व्यवस्था करने के लिए कहा था, जिससे स्कूल छोड़ने आ रहे वाहन सड़क पर खड़े न हो सकें, लेकिन स्कूलों ने इस ओर कोई प्रयास नहीं किया तो कैंट बोर्ड ने जुर्माना लगा दिया। अब गुरुवार की बोर्ड मीटिंग में बोर्ड की उपाध्यक्ष बीना बाधवा और अन्य सदस्यों की मांग पर कैंट बोर्ड ने 324 की नोटिस वापस लेने का फैसला कर लिया।

वेस्ट एंड रोड को जाम मुक्त करने के लिए इस तरह का प्रस्ताव पास किया गया है। स्कूलों के जो भी वाहन होंगे वह स्कूल अपने परिसर में खड़ा कराएं, सड़क पर स्कूल की बसें खड़ी हुई तो उनका चालान किया जा सकता है। जल्द ही पुलिस स्कूल प्रशासन के साथ बैठक करके वेस्ट एंड रोड को स्कूल के समय में जाम मुक्त किया जाएगा।

- राजीव श्रीवास्तव, सीईओ, कैंट बोर्ड