चावल को जल्‍दी पकाने का यह है आसान तरीका

By: Abhishek Tiwari | Publish Date: Thu 20-Apr-2017 06:08:05
A- A+
चावल को जल्‍दी पकाने का यह है आसान तरीका
ऑफिस जाने वाली महिलाओं के लिए घर के कामकाज निपटाना भी एक बड़ा टास्‍क होता है। पूरा खाना समय पर बन जाए इसके लिए ये महिलाएं काफी फुर्ती से काम करती हैं। ठीक इसी तरह अगर खाना भी जल्‍दी से पक जाए, तो यह आपके लिए बोनस से कम नहीं। आज हम आपको ऐसी ही टिप्‍स देते हैं, जिससे चावल बहुत जल्‍दी पक जाएगा।

माइक्रोवेव है बेहतर ऑप्‍शन
आमतौर पर लोग चावल को कुकर में बनाते हैं। भले ही यह आसान तरीका हो लेकिन इससे जल्‍दी चावल पकाने का एक और तरीका है। चावल को कई तरीके से बनाया जाता है, गैस पर किसी भी बर्तन में, माड़ सहित या बिना माड़ के या कुकर में बनाया जाता है। चावल को माइक्रोवेव में बड़ी आसानी से और बहुत जल्दी बनाया जा सकता है, माइक्रोवेव में चावल माड़ सहित बनाये जाते हैं, लेकिन फिर भी ये चावल एकदम खिले खिले बनते हैं।

आवश्यक सामग्री -
बासमती चावल - 1 कप
घी - 1 छोटी चम्मच

rice, cook rice, cook rice tips, cook rice fast, easy cook rice, fastest way cook rice
विधि -
सबसे पहले चावल को साफ कर लीजिए। इसके बाद 1/ 2 घंटे के लिये पानी में भिगो दीजिये। आधे घंटे बाद चावल से अतिरिक्त पानी निकाल कर हटा दीजिये। इसके बाद माइक्रोवेव सेफ प्याला लीजिए, इसमें चावल, 2 कप पानी और घी डाल कर मिक्स कीजिये और प्याले को ढक कर माइक्रोवेव में अधिकतम तापमान पर 10 मिनट के लिए रख दीजिए। इसके बाद चावलों को चेक कीजिए।

प्याले को जैसे ही आप माइक्रोवेव से बाहर निकालेंगे। चावल काफी सॉफ्ट और अपने आकार से दोगुना दिखाई देगा। चावल को 5 मिनट के लिए ढक कर रखा रहने दीजिए। बस आपका चावल तैयार है।

Food News inextlive from Food Desk