PATNA : तो वैशाली की डीएम बताएंगी कि किस वरीय पदाधिकारी के कहने पर उन्होंने वीआर कॉलेज का एग्जामिनेशन सेंटर लास्ट टाइम में बदला था। जी हां, टॉपर्स घोटाला मामले में वैशाली की डीएम रचना पाटिल से एसआईटी पूछताछ करने की तैयारी में है। केस के इंचार्ज एएसपी राकेश कुमार वैशाली डीएम के खिलाफ सबूत जुटाने में लगे हुए है। पूछताछ पटना में होगी। वैशाली डीएम को पूछताछ के लिए पटना आने का एक नोटिस भी भेजा जाएगा। एसआईटी के अधिकारी ये जानना चाहते हैं कि आखिर वो कौन वरीय पदाधिकारी हैं, जिनके कहने पर इस बार के इंटरमीडिएट एग्जाम शुरू होने से चंद दिनों पहले बच्चा राय के वीआर कॉलेज का सेंटर बदल दिया गया था? ऐसा किन परिस्थितियों में किया गया?

नकल का हवाला दे बदला था सेंटर

वीआर कॉलेज का एग्जामिनेशन सेंटर पहले हाजीपुर स्थित गुरुकुल विद्यापीठ को बनाया गया था। लेकिन न जाने क्यों एन वक्त पर यानी एग्जाम शुरू होने से चंद दिनों पहले एग्जामिनेशन सेंटर में बदलाव कर दिया गया। कदाचार मुक्त एग्जाम का हवाला दे गुरुकुल विद्यापीठ की जगह हाजीपुर के ही जीए कॉलेज को सेंटर बनाया गया। जहां पहले से सब कुछ मैनेज था। बताया जा रहा है कि ये सब कुछ एजुकेशन डिपार्टमेंट के एक वरीय अधिकारी के इशारे पर किया गया। मामला उजागर होने के बाद जीए कॉलेज में ही जमकर कदाचार होने की बात सामने आई है।

मौखिक में बदला सेंटर

कोई भी सरकारी काम रिटेन ऑर्डर पर होता है। लेकिन वीआर कॉलेज का एग्जाम सेंटर बदलने के लिए किसी ने रिटेन में ऑर्डर नहीं दिया था। यह जिक्र वैशाली की डीएम रचना पाटिल ने फाइल में भी की है। एसआईटी अधिकारी की मानें तो ज?त डीएम की फाइल में साफ-साफ लिखा है कि वरीय अधिकारी के मौखिक आदेश पर वीआर कॉलेज के एग्जामिनेशन सेंटर को गुरुकुल विद्यापीठ से बदलकर जीए कॉलेज में किया गया है।

इनसे हो चुकी है पूछताछ

सेंटर बदले जाने के मामले पर वैशाली के पूर्व जिला शिक्षा पदाधिकारी सत्य नारायण प्रसाद, गुरुकुल विद्यापीठ के प्रिंसिपल सहित कई लोगों से पूछताछ एसआईटी कर चुकी है। पूर्व डीईओ ने साफ कहा था कि डीएम के कहने पर ऐसा किया गया था। जबकि गुरुकुल के प्रिंसिपल ने बताया था कि उन्हें काफी बाद में पता चला कि वीआर कॉलेज का सेंटर बदल दिया गया है।

वैशाली डीएम से होगी पूछताछ। नोटिस भेजकर पूछताछ के लिए उन्हें पटना बुलाया जाएगा। किस वरीय पदाधिकारी के कहने पर उन्होंने सेंटर बदला, इसकी जांच की जा रही है।

-चंदन कुशवाहा, सिटी एसपी पटना सेंट्रल