1- शेयर Live लोकेशन फीचर

यूं तो व्‍हाट्सएप में यूज़र की फिक्‍स्‍ड लोकेशन शेयर करने का ऑप्शन पहले से मौजूद था, लेकिन इस साल WhatsApp ने यूजर को यह नया ऑप्शन दिया कि वो अपने दोस्तों या अपने खास परिवार वालों को अपनी लाइव लोकेशन व्‍हाट्सएप द्वारा बार बार शेयर करा सकता है। इस फीचर की सुविधा यह है कि टाइम सेटिंग लगाकर यूजर दिन में कई बार अपनी लोकेशन अपने खास लोगों तक पहुंचा सकते हैं और जरूरत ना होने पर इस फीचर को को ऑफ भी कर सकते हैं।

2- Video स्टेटस फीचर

अभी तक WhatsApp यूजर केवल टेक्स्ट स्टेटस को ही अपने व्‍हाट्सएप प्रोफाइल में लगा सकते थे। पर इस साल व्‍हाट्सएप ने स्नैपचैट की तर्ज पर अपने यूजर को स्टेटस फीचर का ऑप्शन दे दिया। इस नए स्टेटस फीचर में यूजर फोटो, वीडियो, टेक्स्ट, जीआईएफ आदि फाइल्स से अपना स्‍टेटस अपडेट कर सकते हैं। पर ध्‍यान रखिएगा कि यह स्टेटस किसी भी दिन 24 घंटे तक आपके प्रोफाइल पर दिखाई देता रहता है, इसके बाद वो अपने आप हट जाता है।

इस साल whatsapp ने दिए ये 8 जानदार फीचर्स! कौन सा है आपका मनपसंद?

3- फोटो / वीडियो Album फीचर

व्‍हाट्सएप यूजर अब तक एक साथ 5-10 से ज्यादा फोटोग्राफ्स किसी को भेजें, तो फोटोज चैट बॉक्‍स को एक लाइन में भर डालती थीं। इससे यूजर को उन्हें देखने में असुविधा होती थी। साल 2017 में WhatsApp ने एल्बम फीचर का ऑप्शन दे दिया। यानी कि एक साथ भेजी गई ढेरों फोटोज को व्‍हाट्सएप एक एल्बम में बदल देता है जिन्हें एक साथ अलग से देखा जा सकता है और वो एक्‍सपीरिएंस शानदार होगा।

4- डिलीट फॉर Everyone फीचर

इस साल व्‍हाट्सएप ने यूजर्स के मन की वो मुराद पूरी कर दी, जिसका लोग बहुत समय से इंतजार कर रहे थे। इसके द्वारा यूजर भेजे गए और रिसीव किए गए मैसेज और फोटोज को पर्सनल और ग्रुप से हमेशा के लिए डिलीट कर सकते हैं। पर ध्यान रहे यूजर को यह काम पोस्ट शेयर होने के 7 मिनट के भीतर ही करना होगा, इसके बाद आप डिलीट फॉर एवरीवन टूल काम नहीं करेगा।

5- ऑल फाइल Sending फीचर

व्‍हाट्सएप में शेयरिंग के मामले में यूजर्स फोटो, जीआईएफ, ऑडियो, वीडियो और कांटेक्ट पहले भी भेज सकते थे, पर इस साल WhatsApp ने अपनी ऐप में हर तरह की फाइल को शेयर करने का ऑप्शन ओपन कर दिया। अब यूजर्स कंप्रेस्ड ZIP फोल्डर, PDF, APK फाइल को भी किसी यूज़र के साथ ऐप पर शेयर कर सकते हैं।

इस साल whatsapp ने दिए ये 8 जानदार फीचर्स! कौन सा है आपका मनपसंद?

6- सेंड Multipleकॉन्‍टेक्ट फीचर

WhatsApp शेयरिंग ऑप्शन में कांटेक्ट सेंड का ऑप्शन तो यूजर्स के पास पहले से था। इस साल यूजर्स को नई सुविधा मिली। जिससे यूजर एक बार में व्‍हाट्सएप पर मल्टी कांटेक्ट शेयरिंग कर सकते हैं। यानी कि अब हम कई सारे कॉन्टेक्ट एक बार में व्‍हाट्सएप ग्रुप या पर्सन को शेयर कर सकते हैं।

7- WhatsApp फॉर बिजनेस

वैसे तो WhatsApp अपने यूजर्स के लिए तमाम फीचर्स लॉन्च करता ही रहता है पर इस साल व्‍हाट्सएप ने इंटरनेट कंपनियों, वेबसाइट्स और कारोबारियों के लिए खास तौर पर वेरिफाइड बिजनेस WhatsApp अकाउंट बनाने की सुविधा शुरू कर दी है। इस नए व्‍हाट्सएप से अब कंपनियां अलग अलग इंटरेस्‍ट वाले यूजर्स को अपने साथ आसानी से जोड़ सकती हैं।

इस साल whatsapp ने दिए ये 8 जानदार फीचर्स! कौन सा है आपका मनपसंद?

8- PIN चैट ऑप्शन

फेसबुक टाइम लाइन की तर्ज पर अब WhatsApp यूजर्स किसी भी कोंटेक्ट या ग्रुप के साथ शेयर की गई तमाम पोस्ट में से किन्ही तीन को टॉप पर पिन कर सकते हैं और जब तक चाहें उन्‍हें टॉप पर दिखा सकते हैं। यह सुविधा व्‍हाट्सएप पर इसी साल मिली है। इन फीचर्स के अलावा भी व्‍हाट्सएप जल्दी ही कई इंपॉर्टेंट और मजेदार फीचर्स यूजर्स को देने की तैयारी में है।

Technology News inextlive from Technology News Desk