अब WhatsApp पर भेजे गए मैसेज वापस भी ले सकते हैं! कैसे काम करेगा यह कमाल का फीचर

By: Chandra Mohan Mishra | Publish Date: Fri 27-Oct-2017 10:10:30   |  Modified Date: Fri 27-Oct-2017 10:12:33
A- A+
अब WhatsApp पर भेजे गए मैसेज वापस भी ले सकते हैं! कैसे काम करेगा यह कमाल का फीचर
कई बार जाने अनजाने या गलती से हम सभी किसी WhatsApp कॉन्‍टेक्ट या ग्रुप में कुछ ऐसे मैसेज भेज देते हैं जिन्हें नहीं भेजा जाना चाहिए। ऐसे में हमें बाद में कई बार गुस्सा आता है या शर्मिंदा होना पड़ता है। आपके दिल का यह दर्द अब शायद WhatsApp ने सुन लिया है। इस के नए फीचर से अब आप Whatsapp पर भेजे गए किसी मैसेज को रिकॉल यानी वापस ले सकते हैं। फिलहाल अभी कुछ यूजर्स ही इस फीचर का इस्‍तेमाल कर पाऐंगे, लेकिन जल्‍दी ही हम सभी लोग अपने भेजे मैसेजेस को वापस ले पाएंगे।

 

 

 

गलती से भेजे गए मैसेज को ले सकते हैं वापस
WhatsApp आजकल अपने यूज़र्स पर शायद कुछ ज्यादा ही मेहरबान है। तभी तो वो हर हफ्ते अपने यूजर्स के लिए कुछ ना कुछ नए फीचर्स लॉन्च करता ही रहता है। वो कभी एडमिन की ताकत बढ़ाता है तो कभी ग्रुप ऑडियो वीडियो चैट की सुविधा लाता है। इस बार WhatsApp ने भेजे गए मैसेज को रिकॉल करने वाला नया फीचर लॉन्च किया है। इस फीचर के  के द्वारा WhatsApp पर भेजे हुए किसी भी मैसेज को आप वापस ले सकते हैं। यानी कि अगर वह मैसेज गलती से सेंड हो गया है तो आप उसे अगले यूज़र तक पहुंचने से रोक सकते हैं। WaBetaInfo के मुताबिक WhatsApp ने पोस्ट रिकॉल फीचर एंड्रॉयड, आईओएस के साथ-साथ Windows फोन पर भी रिलीज करने की बात कही है। वैसे एक बात बता दें कि WhatsApp का यह रिकॉल फीचर सभी यूजर्स को मिलने में अभी कुछ समय लग सकता है। WhatsApp का यह रिकॉल फंक्शन तभी काम करेगा जब मैसेज भेजने वाले और रिसीव करने वाले दोनों यूज़र्स के पास WhatsApp का लेटेस्ट अपडेटेड वर्जन हो। इस फीचर द्वारा ना सिर्फ टेक्स्ट मैसेज बल्कि इमेज, वॉइस, जिफ, लोकेशन, वीडियो, स्टीकर्स के साथ साथ कांटेक्ट मैसेज को भी वापस लिया जा सकेगा।

Tech news in Hindi, Whatsapp message recall feature, Whatsapp recall feature, recall feature in whatsapp, whatsapp news feature, viral news in Hindi


अब अंतरिक्ष में घूमिए सिर्फ एक क्‍लिक पर, मार्स से लेकर प्‍लूटो तक सब कुछ है गूगल मैप पर

 

कैसे काम करेगा यह रिकॉल फीचर?
दरअसल WhatsApp एक यूजर द्वारा भेजे गए किसी भी मैसेज की क्लोन कॉपी रिसीवर तक भेजता है साथ ही उसका नोटिफिकेशन भी उसके फोन पर सेंड होता है। WhatsApp ने इसी प्रक्रिया के दौरान मैसेज को रिकॉल करने का ऑप्शन जोड़ा है। इसके द्वारा भेजे गए मैसेज का नोटिफिकेशन यूजर के फोन से हट जाएगा और वह मैसेज चैट हिस्ट्री में भी सेव नहीं होगा। देखने वाली बात यह है कि ब्रॉडकास्ट लिस्ट मैं अगर आपने कोई मैसेज भेजा है तो आप उसे वापस नहीं ले सकते। यहीं नहीं अगर कोई मैसेज भेजे हुए 7 मिनट से ज्यादा टाइम हो चुका है, तब भी आप उसे रिकॉल नहीं कर सकते।

 

फोटोशॉप का महागुरु, जो बचपन की तस्वीरों में खुद ही घुस गया है! नजारा है लाजवाब 

 

एक और काम की बात यह है कि WhatsApp रिकॉल फीचर वाला यह अपडेट अभी बहुत कम लोगों को ही उपलब्‍ध हुआ है, क्योंकि यह अभी टेस्टिंग फेज में है और कंपनी ने इस फीचर लॉन्च की ऑफिशियल अनाउंसमेंट भी नहीं की है। वैसे आप अपना WhatsApp अपडेट कर लें तो हो सकता है आपको यह फीचर अभी से ही मिल जाए। वैसे कंपनी यह रिकॉल फीचर जल्दी ही सभी यूजर्स के लिए ऑन करने वाली है Source: twitter.com/WABetaInfo


इस पावरबैंक से तो पूरे घर को बिजली मिल जाएगी, वो भी 12 सालों तक, कीमत उड़ा देगी होश

 

Technology News inextlive from Technology News Desk

 

 

 

खबरें फटाफट