1- किसी भी नंबर पर मैसेज भेजने की सुविधा न होना
Whatsapp यूज करने वाले हर एक यूजर को पता होगा कि ऐप पर हम किसी भी अंजान यूजर को डायरेक्‍ट Whatsapp मैसेज नहीं कर सकते। जो नंबर आपकी कॉन्‍टैक्‍ट लिस्‍ट में मौजूद हो सिर्फ उसी को Whatsapp मैसेज भेजा जा सकता है। इस कारण कई बार दिक्‍कत होती है और किसी को मैसेज भेजने के लिए बिना जरूरत के भी उसका नंबर पहले फोन में सेव करना पड़ता है। व्‍हाट्सऐप या कहें कि इसकी पेरेंट कंपनी फेसबुक को इस ऐप में अननोन नंबर पर भी डायरेक्‍ट मैसेज भेजने का फीचर ऑन करना चाहिए।

2- वही पुरानी बोरिंग थीम
जब से Whatsapp दुनिया में आया है तब से ही इस ऐप में कोई भी नई थीम नहीं आई है। यूजर सालों से वही पुरानी हरे कलर वाली बोरिंग थीम यूज कर रहे हैं। इंटरनेट पर Whatsapp के लिए कई बार फेक थीम भी जारी हुईं। लिन लोगों ने ऐसी फर्जी थीम फोन में इंस्‍टॅाल कीं, उनके फोन का बेड़ा गर्क हो गया। तो ऐसा है कि कंपनी को व्‍हाट्सऐप के लिए तमाम स्‍टाइल वाली थीम जारी करनी चाहिए ताकि यूजर इस ऐप के साथ और भी जु़डा़व महसूस कर सकें।

ये 6 फीचर आपके whatsapp को बना देंगे और भी मजेदार!....

3- नहीं है मैक्सिमम फोटो शेयरिंग ऑप्‍शन
जहां एक ओर टेलीग्राम समेत कई सोशल मैसेजिंग ऐप में पूरी कि पूरी फोन गैलरी को किसी दूसरे के साथ शेयर किया जा सकता है, वहीं Whatsapp पर यूजर एक साथ 30 से ज्‍यादा फोटो या वीडियो शेयर नहीं करा सकता। आपको मालूम होगा कि कुछ समय पहले तक यह लिमिट 10 थी। कंपनी को ऐप में एक साथ ज्‍यादा से ज्‍यादा फोटो, वीडियो शेयर करने की सुविधा देनी चाहिए।

ये 6 फीचर आपके whatsapp को बना देंगे और भी मजेदार!....


अब ग्रुप एडमिन की परमीशन के बिना Whatsapp ग्रुप में पत्‍ता भी नहीं हिलेगा, मेंबर्स का क्‍या होगा? जानिए यहां

4- चैट को हाइड करना है मुश्किल
कई पॉपुलर सोशल मैसेजिंग ऐप में हाइड चैट का बेहतरीन ऑप्‍शन होता है। टेलीग्राम, हाइक समेत कई ऐप्‍स में एक प्रीसेट टाइम या दिनों के बाद चैट डेटा अपना आप डिलीट या क्‍लीयर हो जाता है, यानि कुछ समय बाद आपकी चैट कोई भी दूसरा व्‍यक्ति देख नहीं सकता, लेकिन Whatsapp में पूरी चैट को मैनूयली क्‍लीयर किया जा सकता है, ले‍किन ऑटोमेटिक क्‍लीयर या हाइड करना पॉसिबल नहीं है।


गजब! पाकिस्‍तान और नेपाल से भी घटिया इंटरनेट स्‍पीड मिलती है भारत में

5- Unknown नंबर से मैसेज भेजने वाले की पहचान
अगर व्‍हाट्सऐप पर कोई अंजान व्‍यक्ति आपको मैसेज करे और उसकी DP में उनकी प्रोफाइल पिक न लगी हो, तो आप ही क्‍या भगवान भी उस व्‍यक्ति को पहचान नहीं सकते। तो व्‍हाट्सऐप को चाहिए, कि ऐसे अननोन्‍ यूजर को पहचाने की कोई सुविधा अपनी ऐप में एड करे।

ये 6 फीचर आपके whatsapp को बना देंगे और भी मजेदार!....

अपने फोन की इंटर्नल मेमोरी बढ़ाना चाहते हैं! तो ट्राई कीजिए से आसान स्‍टेप्‍स

6- ग्रुप में बिना पूछे Add करना

व्‍हाट्सऐप पर ग्रुप एडमिन बनना तो बच्‍चों का खेल बन गया है। एक यूजर ग्रुप बनाता है और फिर 365 लोगों से बिना पूछे या कोई परमीशन लिए बिना ही उन्‍हें ग्रुप में एड कर लेता है। व्‍हाट्सऐप के इस फीचर के कारण तमाम यूजर बेवजह के ग्रुप में अंजाने में ही शामिल हो जाते हैं और फिर ग्रुप एडमिन समेत बाकी लोगों के मैसेजेस चौबीसो घंटे झेलते रहते हैं। तो भईया लॉजिक ये है कि बिना परमीशन के किसी भी यूजर को ग्रुप में जोड़ना पासिबल न हो। हालांकि व्‍हाट्सऐप ने हर किसी यूजर को ग्रुप एडमिन बनाने की सुविधा को खत्‍म करने का फैसला ले लिया है और जल्‍दी ही 'एक ग्रुप एड एडमिन' सिस्‍टम लागू होने वाला है।

ऐसा क्या है जो हम भारतीय इंटरनेट पर रोज देखे बिना नहीं रह पाते? सच जानकर हैरान मत होना

तो भाईयों और बहनों आप भी Whatsapp से रिक्‍वेस्‍ट करो कि भईया बेवजह के परेशान करने वाले फीचर हटाकर ये काम के फीचर अपनी ऐप में कब फिट करोगे?

Technology News inextlive from Technology News Desk