जल्द ही WhatsApp से भी कर सकेंगे पेमेंट और फंड ट्रांसफर! आने वाला है ये बेहतरीन फीचर

By: Chandra Mohan Mishra | Publish Date: Thu 02-Nov-2017 07:05:13   |  Modified Date: Wed 01-Nov-2017 10:22:10
A- A+
जल्द ही WhatsApp से भी कर सकेंगे पेमेंट और फंड ट्रांसफर! आने वाला है ये बेहतरीन फीचर
दुनिया की सबसे पॉपुलर सोशल मैसेजिंग ऐप WhatsApp आजकल कुछ ज्यादा ही कमाल कर रही है। लगभग हर हफ्ते WhatsApp कुछ ना कुछ नए फीचर अपने यूजर्स को देने में जुटी है। इसी कड़ी में एक नया ऑप्शन यूजर्स को जल्दी मिल सकता है। जिसके द्वारा यूजर अपने WhatsApp से ही तमाम लोगों को पेमेंट कर पाएंगे। इसके लिए उन्हें किसी दूसरी ऐप की जरूरत नहीं पड़ेगी।

रिसेंटली WhatsApp ने अपने तमाम यूजर्स के लिए लाइव लोकेशन शेयरिंग और मैसेज रिकॉल करने का फीचर देना शुरू किया है। अब WhatsApp अपनी ऐप में एक और शानदार फीचर जोड़ने जा रही है। यानी कि अब लोग अपने WhatsApp ऐप से पेमेंट सेंड और रिसीव कर पाएंगे। कहने का मतलब यह है कि आप अपने मोबाइल कॉन्‍टैक्‍ट्स को WhatsApp द्वारा डिजिटल पेमेंट कर सकेंगे। WhatsApp पेमेंट का यह सिस्‍टम लाने वाला है, यह बात तो हम काफी दिन से सुन रहे हैं लेकिन अब पता चला है कि इस ऑप्शन का डेवलपमेंट प्रोसेस लास्ट स्टेज में है और अगले एक डेढ़ महीने में यह यूजर को मिल सकता है।


अभी  है टेस्‍टिंग फेज में

फैक्‍टर डेली की रिपोर्ट बताती है कि WhatsApp अपनी ऐप द्वारा पेमेंट ट्रांसफर की यह सुविधा दिसंबर में अपने यूजर्स को दे सकती है। पहले लगभग 1 महीने तक WhatsApp पेमेंट सिस्टम की बीटा वर्जन में टेस्टिंग होगी और उसके बाद सभी यूजर्स को यह सुविधा उनकी ऐप पर मिल जाएगी। WhatsApp के पेमेंट सिस्टम को लेकर पिछले कई रिपोर्ट में बताया गया था कि WhatsApp में पेमेंट फीचर जोड़ने के लिए कंपनी भारत समेत दुनिया के कई देशों में बैंकों के साथ बातचीत कर रही है। हालांकि अभी तक WhatsApp या बेस कंपनी फेसबुक की ओर से अपने इस नए पेमेंट फीचर को लेकर कोई जानकारी ऑफिशियल तौर पर नहीं दी गई है, लेकिन लोग यह मान रहे हैं कि अगर WhatsApp ने अपना पेमेंट सिस्टम लॉन्च कर दिया तो भारत के तमाम पेमेंट बैंक्स के बिजनेस पर काफी असर पड़ेगा। इस लेटेस्ट रिपोर्ट के मुताबिक WhatsApp पेमेंट सिस्‍टम के लिए यह सोशल मीडिया कंपनी देश के 3 बड़े बैंकों स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया, HDFC और आईसीआईसीआई बैंक के साथ बातचीत कर रही है।

अब WhatsApp पर भेजे गए मैसेज वापस भी ले सकते हैं! कैसे काम करेगा यह कमाल का फीचर

Tech news in Hindi, Whatsapp payment service, Whatsapp payment features, Whatsapp pay, Whatsapp payment option, Whatsapp latest feature, Whatsapp upcoming feature

 

फोटोशॉप का महागुरु, जो बचपन की तस्वीरों में खुद ही घुस गया है! नजारा है लाजवाब

 

WhatsApp का पेमेंट फीचर कैसे यूज कर पाएंगे
रिपोर्ट के मुताबिक Whatsapp द्वारा पेमेंट करने के लिए लोगों को इस ऐप का चैट इंटरफ़ेस छोड़ना नहीं पड़ेगा बल्कि चैटिंग के दौरान अटैचमेंट के ऑप्शन में ही रुपी के साइन वाला एक आइकन ऐड हो जाएगा। जिस पर टैप कर यूजर अपने फोन कांटेक्ट में से किसी को भी पेमेंट भेज अथवा रिक्वेस्ट कर पाएगा। अगर सामने वाला यूजर अपने WhatsApp से वह रिक्वेस्ट एक्सेप्ट कर ले तो पेमेंट ट्रांजैक्शन पूरी हो जाएगी। हालांकि WhatsApp पेमेंट सिस्टम का यूज़ करने के लिए यूजर को सबसे पहले अपने किसी बैंक अकाउंट को WhatsApp से लिंक करना होगा तभी वह पेमेंट सेंड या रिसीव कर पाएगा।


अब अंतरिक्ष में घूमिए सिर्फ एक क्‍लिक पर, मार्स से लेकर प्‍लूटो तक सब कुछ है गूगल मैप पर

Technology News inextlive from Technology News Desk