व्‍हाट्सऐप पर पेमेंट होगा और भी आसान और सेक्‍योर
देश और दुनिया की सबसे पॉपुलर इंस्‍टैंट मैसेंजिंग ऐप व्‍हाट्सऐप ने जब से अपनी ऐप पर UPI गेटवे द्वारा पेमेंट और फंड ट्रांसफर की सुविधा शुरु की है। तब से ही तमाम एक्‍सपर्ट कहते रहे हैं कि पेमेंट के मामले में व्‍हाट्सऐप सेक्‍योर नहीं हैं क्‍योंकि यह ऐप UPI गेटवे के सेक्‍योरिटी फीचर्स को पूरी तरह से फॉलो नहीं करता। कहने का मतलब यह है Whatsapp पेमेंट सर्विस के लिए कोई भी पासवर्ड नहीं मांगता। हालांकि इन दावों के बाद कंपनी ने अपने बीटा वर्जन में लगातार टेस्टिंग करके उसे और भी सेक्‍योर बना लिया है। तभी तो पिछले दिनों एक्सिस बैंक ने बताया था कि व्‍हाट्सऐप पर उनके UPI गेटवे से होकर पेमेंट और फंड ट्रांसफर का रास्‍ता पूरी तरह साफ हो गया है। इसी क्रम में अब व्‍हाट्सऐप की ओर से अपनी ऐप में एक नया फीचर जोड़ा गया है।

QR कोड स्‍कैन करके कहीं भी कर सकेंगे पेमेंट या फंड ट्रांसफर
आपको बता दें कि व्‍हाट्सऐप के 2.18.93 वर्जन में मौजूद पेमेंट फीचर में QR Code का नया ऑप्शन जुड़ गया है। इस कोड का फायदा यह है कि जब पेमेंट पाने वाला आपका कॉन्‍टैक्‍ट का पार्ट नहीं है, तब भी आप उसे उसके QR कोड से पेमेंट कर सकते हैं। इसके अलावा आप किसी दुकान या मॉल के पेमेट काउंटर पर भी QR कोड स्‍कैन से पेमेंट का सकेंगे।

whatsapp पर अब qr कोड से भी हो स‍केगी पेमेंट,पेटीएम को मिल सकती है कड़ी टक्‍कर!

व्‍हाट्सऐप पर ऐसे जुड़ेगा आपका बैंक अकाउंट
व्‍हाट्सऐप की सेटिंग्‍स में जाइए, वहां आपको पेमेंट का ऑप्‍शन दिखेगा उस पर टैप करें और दिख रही बैंको की लिस्‍ट में से अपना बैंक चुनें। कुछ सेकेंड प्रोसेस करके व्‍हाट्सऐप आपके फोन नंबर के आधार पर आपका बैंक अकाउंट वहां पर दिखा देगा। याद रहे यहां पर बैंक अकाउंट का पूरा नंबर नहीं बल्कि लास्‍ट के 4 डिजिट दिखाई देंगे। बैंक अकाउंट पर क्लिक करते ही आपका बैंक अकाउंट व्‍हाट्सऐप से जुड़ जाएगा। इसके बाद यहां आप अपना UPI पिन रिसेट कर सकते हैं। अकाउंट लिकिंग का प्रोसेस पूरा होने के बाद आप चैट पेज पर + सिंबल पर टैप करें और जिसे पैसा भेजना है उसका मोबाइल नंबर सलेक्‍ट करें और पेमेंट प्रोसेस को फॉलो करें। आपका पेमेंट हो जाएगा। यहां एक बात जरूर ध्‍यान रखनी है कि पैसा पाने वाले के बैंक अकाउंट में UPI आईडी एक्टिव होनी चाहिए। साथ ही उसकी UPI आईडी व्‍हाट्सऐप पर लिंक होनी चाहिए।

SMS भेजने जितना आसान हो जाएगा ऑनलाइन पेमेंट और फंड ट्रांसफर
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, व्‍हाट्सऐप पर शुरु होने वाली पेमेंट सर्विस को लेकर एक्सिस बैंक के एक अधिकारी ने बताया कि Whatsapp Pay पर पैसा भेजना टेक्‍स्‍ट मैसेज भेजने जितना आसान होगा। सबसे आसान और पेमेंट इंटरफेस बनाने के लिए कई लेयर पर इनक्रिप्‍शन की जरूरत पड़ेगी, ताकि Whatsapp Pay से पेमेंट करने वाले यूजर्स का डेटा और पैसा पूरी तरह से सुरक्षित रह सके। सूत्रों के मुताबिक Whatsapp की मेन ऐप में एक अटैचमेंट पेज जोड़ा जाएगा। जिस पर क्लिक करके यूजर उस पेज पर जाएगा और वहीं पर पेमेंट और फंड ट्रांसफर कर सकेगा। Whatsapp पे को लेकर एक्‍सपर्ट्स का मानना है कि इस सर्विस के आने के बाद सभी पॉपुलर मोबाइल वॉलेट सर्विसेज को कड़ी टक्‍कर मिलने की उम्‍मीद है। बैंक के मुताबिक हम गूगल, व्हाट्सएप, उबर, ओला और सैमसंग-पे जैसी कई ऑनलाइन कंपनियों के साथ साझेदारी करने की दिशा में काम कर रहे हैं ताकि UPI बेस्‍ड आसान और सुरक्षित ऑनलाइन पेमेंट काऐसा सिस्‍टम डेवलप हो सके, जो सबकी पहुंच में हो।

क्‍या है UPI पेमेंट सिस्‍टम
बता दें कि UPI यानि यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस ऑनलाइन पेमेंट का मोस्‍ट लेटेस्‍ट सिस्‍टम है। वास्‍तव मे UPI नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन द्वारा विकसित किया गया लेटेस्‍ट इंटरफेस है, जिसके द्वारा बिना नेट बैंकिंग या मोबाइल बैंकिंग के यूजर्स पेमेंट ऐप के जरिए सीधे अपने बैंक खाते से पैसों का भुगतान और फंड ट्रांसफर कर स‍कते हैं। BHIM ऐप UPI पेमेंट इंटरफेस का मुख्‍य ऐप है।


यह भी पढ़ें: 

Iphone से बेहतर है Android स्‍मार्टफोन! यकीन न हो तो ये 5 सबूत देख लीजिए

फोल्डिंग स्‍क्रीन वाला iPhone लाने की तैयारी में ऐपल! जो बदल सकेगा बिग स्‍क्रीन टेबलेट में

Technology News inextlive from Technology News Desk