-करेली से हुई थी लाखों की ज्वैलरी और मोबाइल चोरी

-सर्विलांस की मदद से पुलिस ने किया ट्रेस

-आरोपी की पिक्चर फेसबुक पर लगाई, ट्रेस करने की कोशिश

<-करेली से हुई थी लाखों की ज्वैलरी और मोबाइल चोरी

-सर्विलांस की मदद से पुलिस ने किया ट्रेस

-आरोपी की पिक्चर फेसबुक पर लगाई, ट्रेस करने की कोशिश

piyush.kumar@inext.co.in

ALLAHABAD: piyush.kumar@inext.co.in

ALLAHABAD: अब चोर चालाक होने के साथ-साथ टेक्निकली साउंड भी हो गए हैं। वे सब कुछ जानते हैं। चोरी के मोबाइल से वे वाट्स एप यूज करते हैं। इंटरनेट पर मस्ती करते हैं लेकिन पुलिस उन्हें ट्रेस नहीं कर पा रही है। करेली पुलिस ने ऐसे ही एक शातिर चोर का पता लगाने के लिए फेसबुक का सहारा लिया है। चोरी का मोबाइल यूज करने वाले उस शख्स की पिक्चर फेसबुक पर शेयर किया है और पब्लिक से उसे ट्रेस करने के लिए हेल्प मांगी है।

आसान नहीं है ट्रेस करना

जिस चोर को पुलिस पकड़ना चाहती है वह बहुत ही स्मार्ट है। चोरी का मोबाइल यूज करता है और इंटरनेट चलाता है। वाट्सएप भी यूज कर रहा है। वाट्सएप पर उसने अपनी प्रोफाइल पिक्चर भी लगा रखी है। करेली पुलिस ने उस पिक्चर को सेव कर लिया है। पिक्चर उसी चोर की है या फिर यह भी फेक है। यह तो जांच के बाद ही पता चलेगा। मोबाइल सिम कार्ड पर भी फेक एड्रेस लगा है जिसके कारण पुलिस उसे ट्रेस नहीं कर पा रही है। करेली पुलिस ने इस मामले में अब फेसबुक का सहारा लिया है। उस कथित चोर का पिक्चर लेकर फेसबुक पर अपलोड कर दिया है। पब्लिक से हेल्प मांगी है कि अगर कोई उसे पहचानता है तो पुलिस की मदद करे।

लाखों की हुई थी चोरी

इस चोर की तलाश में पुलिस काफी दिनों से लगी है। दरअसल लास्ट इयर दिसबंर फ‌र्स्ट वीक में करेली के पुष्पांजलि नगर में लाखों की चोरी हुई थी। वहां रहने वाले मित्रा फैमिली अपने घर में ताला बंद करके कहीं बाहर चले गए। इस दौरान चोरों ने आसानी से ताला तोड़ा और घर में घुस गए। घर से लाखों की ज्वैलरी, मोबाइल और लैपटाप उड़ा दिया। जब मित्रा फैमिली वापस घर लौटी तो इस चोरी का पता चला। करेली पुलिस को जांच के दौरान ऐसा कोई क्लू हाथ नहीं लगा जिससे वह चोरों को ट्रेस कर सके। अब सर्विलांस की मदद से पुलिस ने चोरों को ट्रेस करना शुरू किया। पता चला कि एक चोर इंटरनेट यूज कर रहा है। वह चोरी की मोबाइल से वाट्सएप यूज कर रहा है।

फेक आईडी का खेल

इस केस में पुलिस इसलिए बैकफुट है, क्योंकि चोरों ने पुलिस को गच्चा देने के लिए फेक आईडी का यूज किया है। चोर ने फेक आईडी पर मोबाइल सिम कार्ड लिया है। फेक एड्रेस यूज किया है। हो सकता है कि उसने उस पर अपनी पिक्चर की जगह दूसरे की पिक्चर लगाई हो। ऐसे में उसे ट्रेस करना आसान नहीं है। हालांकि पुलिस का कहना है कि जल्द ही उसे ट्रेस कर लिया जाएगा।