-कैंट थाना क्षेत्र में सेना के फार्म संख्या छह पर तैयार खड़ी गेहूं की फसल पर गिरा एचटी लाइन का तार

-नवाबगंज में बारह एकड़ गेहूं की फसल हुई खाक, सूचना पर नहीं पहुंची फायर बिग्रेड

BAREILLY: शहर ओर देहात क्षेत्र में संडे को गेहूं की फसल में लगी आग से छह सौ बीघा से अधिक गेहूं की फसल जलकर राख हो गई। कैंट थाना क्षेत्र में आग की सूचना पर पहुंची फायर बिग्रेड की गाडि़यों ने आग पर काबू पाया, लेकिन गाडि़यां लाल फाटक पर जाम में फंसने से देर से पहुंची। वहीं नवाबगंज और भमौरा में गेहूं की फसल जलकर खाक हो गई। सूचना पर राजस्व विभाग की टीम भी मौके पर पहुंच गई और किसानों को शासन से मुआवजा का भराेसा दिया।

गिरा एचटी लाइन का ताल

कैंट थाना क्षेत्र में सेना के फार्म संख्या 6 पर एचटी लाइन का तार टूटकर गिरने से संडे शाम आग लग गई, जिससे गेहूं फार्म संख्या छह की करीब साढ़े पांच सौ बीघा गेहूं की फसल जलकर राख हो गई। आग की सूचना पर पहुंचे बबलू ने बताया कि उसने सेना का फार्म 11 सौ बीघा लीज पर लेकर गेहूं की फसल की थी, जिसमें से करीब साढ़े पांच सौ बीघा जल गई। फार्म के पड़ोस में गेहूं की फसल लालाराम निवासी चनहेटा के 25 बीघा और छोटे लाल के 5 बीघा गेहूं की फसल जलकर राख हो गई। सूचना पर पहुंची फायर बिग्रेड की गाडि़यों ने आग पर काबू पाया तब तक किसानों की काफी फसल जलकर राख हो गई।

नहीं पहुंची फायर बिग्रेड

नवाबगंज के गांव लाईखेड़ा के गांव में पूरन लाल की 10 बीघा, गनेश प्रसाद व सुरेन्द्र पाल मौर्य की 10 बीघा व कोमिल प्रसाद मौर्य व शान्ती पाल मौर्य की 8 बीघा गेहूं की फसल जलकर खाक हो गई। दोपहर में किसी तरह आग पूरन लाल के गेहूं की फसल में लग गई। देखते ही देखते आग ने विकराल रूप ले लिया और आसपास के खेतों मे खड़ी गेहूं की फसल को भी चपेट में ले लिया.इससे किसानों की फसल जलकर राख हो गई। क्योलडि़या ब्लाक के गांव मर्गापुर मरगइया में विनय कुमार, धर्मपाल, गया प्रसाद, मौकूलाल व मुन्नी देवी के 50 बीघा खेत में खड़ी गेहूं की फसल में भी संडे को दोपहर आग लग गई। जिससे गेहूं की फसल जलकर खाक हो गई।

एचटी लाइन का तार गिरने से फसल जली

भमोरा थाना क्षेत्र के गांव हजरतपुर में एचटी लाइन का तार गुडडू के खेत में संडे सुबह टूटकर गिर गया। जिससे गेहूं की तैयार खड़ी फसल में आग लग गई और देखते ही देखते पूरी फसल जलकर राख हो गई। ग्रामीण आग बुझाने में जुट गए, तब तक पड़ोसी सिराजुद्दीन के खेत में भी आग लग गई। घंटों मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया जा सका। दोनों किसानों की लगभग साढ़े चार बीघा गेहूं की फसल जल गई। सूचना पर हल्का लेखपाल ने जांच कर रिपोर्ट प्रशासन को भेज दी।