किसानों से नहीं ली जाएगी गेहूं खरीद पर उतराई और छनाई

किसानों की प्राब्लम के लिए टोल फ्री नंबर 18001800150 जारी

BAREILLY: गेहूं की फसल बर्बाद होने पर शासन किसानों को हर संभव मदद देने को तैयार है। किसानों से गेहूं खरीद पर उतराई और छनाई का खर्च नहीं लिया जाएगा। यही नहीं किसान गेहूं बेचने के लिए आनलाइन आवेदन कर सेंटर का प्लेस और डेट ले सकेंगे। फ्राइडे को यूपी के मुख्य सचिव आलोक रंजन ने वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए फसल बर्बादी और मुआवजे की समीक्षा की। बरेली से वीसी में कमिश्नर, डीएम, एडीएम एफआर और एडीएम ई माैजूद रहे।

मंडल में 77 करोड़ का बंटा मुआवजा

मुख्य सचिव ने निर्देश दिए कि उतराई और छनाई के साथ-साथ किसानों से टूट-फूट और सिकुड़न के म् से क्0 परसेंट तक होने वाली कटौती की भी धनराशि नहीं ली जाएगी। किसानों की प्राब्लम दूर करने के लिए टोल फ्री नंबर क्800क्800क्भ्0 जारी किया गया है। बताया गया कि आढ़ती भी गेहूं की खरीद करेंगे जिसमें उन्हें क्.भ् परसेंट का कमीशन सरकार देगी। फसल नुकसान में बताया गया कि प्रदेश सरकार क्क्00 करोड़ रुपए जिलों को मुआवजे के रूप में दिया जा चुका है। कमिश्नर प्रमांशु ने मुख्य सचिव को बताया कि मंडल में गेहूं खरीद तेजी से हो रही है। मंडल में फसल नुकसान के 77 करोड़ रुपए मुआवजे के वितरित किए जा चुके हैं।

एफसीओ के क्वालिटी मैनेजर को हटाए गए

बरेली: वहीं डीएम ने फ्राइडे गेहूं क्रय केंद्रों पर खरीद की समीक्षा की। एफसीआई के सीबीगंज डिपो के क्वालिटी मैनेजर एनके अग्रवाल की शिकायतें मिलने पर डीएम ने उन्हें तत्काल हटाने का निर्देश दिया। डीएम ने सभी क्रय केंद्रों को समय से खुलने के निर्देश दिए। मीटिंग में बताया गया कि क्0म् क्रय केंद्र में से म्7 क्रय केंद्र पर साढ़े भ् हजार मीट्रिक टन गेहूं की खरीद हो चुकी है। जिसमें से 8 करोड़ गेहूं का किसानों को भुगतान किया जा चुका है। गेहूं खरीद से जुड़ी शिकायतों के लिए डिस्ट्रिक्ट कंट्रोल रूम नंबर 0भ्8क्-ख्ब्भ्7क्ब्8 नंबर पर सुबह क्0 बजे से शाम म् बजे तक ओपन किया गया है।