-अगस्त के बाद सितम्बर में भीषण उमस से मिली राहत

-मंडे को हुई झमाझम बारिश से सुहावना बना मौसम

-वेदर एक्सपर्ट का है मानना, अभी कई दिनों तक रहेगी राहत

<-अगस्त के बाद सितम्बर में भीषण उमस से मिली राहत

-मंडे को हुई झमाझम बारिश से सुहावना बना मौसम

-वेदर एक्सपर्ट का है मानना, अभी कई दिनों तक रहेगी राहत

ALLAHABAD: allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: पूरे अगस्त भीषण उमस झेलने वालों के लिए सितम्बर का पहला दिन राहत भरा रहा। लेकिन इससे भी बड़ी राहत की बात यह है कि अगर सबकुछ ठीक रहा तो आगे भी यही मौसमी समा देखने को मिलेगा। ऐसा हम नहीं कह रहे बल्कि मौसम विशेषज्ञों का कहना है जो आसमान पर उमड़-घुमड़ रहे मेघों को देखकर खासे उत्साहित हैं। उनका कहना है कि अगले कुछ दिनों तक यूं ही बरसात का दौर चलने वाला है।

सूखे खेतों को मिली राहत

उल्लेखनीय है कि इस बार अगस्त के महीने में लोगों को भादों की जोरदार बरसात से महरूम रहना पड़ा है। लम्बे समय से आमजन गजब की उमस से बेजार नजर आ रहे थे। लोग और मौसम वैज्ञानिक इस बात को लेकर चिंतित थे कि अगर सितम्बर के शुरुआती दिनों में भी बारिश न हुई तो क्या होगा। यह चिंता आम जनजीवन के लिहाज से तो थी ही खेती किसानी के लिए भी बड़ा सिरदर्द बन चुकी थी।

आगे लिए लगाते रहे कयास

इस बीच आखिरकार तपिश से परेशान लोगों की इन्द्र देव ने सुनी और अपनी कृपा बरसाते हुए सितम्बर माह के पहले ही दिन लोगों को झमाझम बारिश के दर्शन कराए। जिससे सोमवार को पूरा दिन काफी सुहावना बना रहा। आमजन और वैज्ञानिक दृष्टि से सितम्बर के महीने को बारिश के लहजे से अच्छा नहीं माना जाता। ऐसे में अच्छी बारिश से लोग गदगद नजर आ रहे हैं।

मौसम विभाग भी लगा रहा है मुहर

खुशगवार मौसम की बाबत इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में ज्योग्राफी डिपार्टमेंट के प्रोफेसर बीएन मिश्रा का कहना है कि कुछ दिनों पहले बंगाल की खाड़ी में बने प्रभावी चक्रवात के चलते पूरे नार्थ ईस्ट में अच्छी बरसात हुई है। इसका असर अब यहां भी देखने को मिल रहा है। प्रो। मिश्र ने कहा कि यदि दबाव यूं ही बना रहा तो अगले कई दिनों तक मौसम सुहावना बना रहेगा। वहीं वायु मंडलीय एवं समुद्रीय विज्ञान विभाग के डॉ। सुनीत द्विवेदी ने कहा कि आसमान पर नजर आ रहे बादलों में जमकर बरसने की भरपूर क्षमता है। डॉ। द्विवेदी ने बताया कि ख्0 सितम्बर के बाद से मानसून वापस लौटने लगता है। ऐसे में जितनी बरसात हो जाए। उतना ही बेहतर है। उधर, भारत मौसम विज्ञान विभाग ने भी सात सितम्बर तक बेहतर मौसम के संकेत दिए हैं।