वसंत पंचमी को भी धुंध ने संगम स्नान को आए श्रद्धालुओं को किया था परेशान

बृहस्पतिवार को भी दिनभर धूप और बादलों की लुकाछिपी के बीच बर्फीली हवाओं ने सताया

ALLAHABAD: कभी धूप तो कभी छांव, कहीं कोहरा तो कहीं पूरा का पूरा मौसम साफ। पिछले तीन-चार दिन में मौसम ऐसे ही करवट लेता नजर आया है। मौसम के इस करवट ने लोगों को कनफ्यूज करके रख दिया है। अमूमन वसंत पंचमी के बाद गर्म कपड़ों को अगले सीजन के लिए पैक करने की तैयारी में जुटे लोगों को एक बार फिर उन्हें बाहर निकालना पड़ा है।

बहुत कनफ्यूजन है भाई

बृहस्पतिवार को सुबह अच्छी धूप देखकर कम कपड़ों में घर से निकले लोगों को अचानक धूप और बादलों की लुकाछिपी के बीच चली बफीर्ली हवाओं ने परेशान कर दिया। वे दिनभर इस बात को लेकर पछताते रहे कि घर से गर्म कपड़े लेकर क्यों नहीं चले। शाम होते-होते तो एक बार फिर ठंड अपने शवाब पर थी। इस बीच कई खुले इलाके ऐसे रहे जहां जबरदस्त कोहरा देखने को मिला। इसने शहर से गांव की ओर जाने वालों को भी अचरच में डाल दिया। इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के ज्योग्राफी डिपार्टमेंट के प्रो। बीएन मिश्रा का कहना है कि अभी ठंड का टेन्योर चल रहा है। लोगों को मोटे कपड़ों से परहेज भारी पड़ सकता है। विशेष तौर पर सावधानी की जरुरत है। क्योंकि जाते-जाते ठंड के बीच में ऐसे स्पेल देखने को मिलेंगे।

फरवरी में जब ऐसा मौसम होता है तो हल्की बूंदाबांदी का भी दौर कभी कभी चल जाता है। अचानक हल्की बरसात एकाएक दो चार दिन के लिये पूरे मौसम को पलट देने में सक्षम है। ऐसे में अभी 15 फरवरी तक सतर्क रहने की जरुरत है।

प्रो। बीएन मिश्रा, ज्योग्राफी डिपार्टमेंट, इलाहाबाद यूनिवर्सिटी