14 Place पत्थर गिरजाघर से हनुमान मंदिर तक nagar nigam ने चिन्हित किए

21 मार्च से शुरू की जाएगी parking place के लिए tender की प्रक्रिया

31 मार्च को प्रक्रिया पूरी कर एक साल के लिए दिया जाएगा tender

01 अप्रैल से एक साल के लिए दिया जाएगा ठेका

05 रुपये में एक घंटे तक parking place में खड़ी रह सकती है bike

10 रुपये प्रति घंटे चार्ज होगा एक घंटे से अधिक bike खड़ी करने पर

10 रुपये में एक घंटे तक parking place में खड़ी रह सकती है car

20 रुपये प्रति घंटे चार्ज होगा एक घंटे से अधिक car खड़ी करने पर

ALLAHABAD: शहर के लोग प्रशासन के लाख प्रयास के बाद भी नहीं सुधरे तो अब प्रशासन ने भी पब्लिक की ही तरह सोचना शुरू कर दिया है। सिविल लाइंस में मल्टी लेवल पार्किंग बनने के बाद भी सड़क किनारे खड़े होने वाले वाहनों में कमी नहीं आई तो अब नगर निगम ने रोड के किनारे खाली जगह में खुद ही पार्किंग बनाने का निर्णय लिया है। इसके तहत सिविल लाइंस में पत्थर गिरजाघर से हनुमान मंदिर तक कुल 14 जगह चिन्हित किए गए हैं। इनके टेंडर की प्रक्रिया 21 मार्च से प्रारंभ होगी और 31 मार्च तक ये जगह पार्किंग ठेकेदारों को एलॉट कर दी जाएगी। एक अप्रैल से इन स्थानों पर वाहन पार्क करने वालों से पार्किंग शुल्क की वसूली शुरू कर दी जाएगी।

आदत में लाना होगा बदलाव

सिविल लाइंस एरिया में अभी लोग कहीं भी कार या बाइक खड़ी कर मार्केटिंग अथवा इंज्वायमेंट करने चले जाते हैं। अब एक अप्रैल से उन्हें अपनी आदत में बदलाव लाना होगा। अब सिविल लाइंस की चौड़ी रोड पर कार या बाइक पार्क करने के बदले शुल्क देना पडे़गा। क्योंकि ब्यूटीफिकेशन वर्क कम्प्लीट करने के बाद एडीए ने रोड नगर निगम को हैंड ओवर कर दिया है। रोड हैंड ओवर होने के बाद नगर निगम एडमिनिस्ट्रेशन ने इसे ठेके पर उठाने का निर्णय लिया है। इसकी तैयारी भी शुरू हो गई है। सिविल लाइंस में कार पार्किंग के लिए 11 और बाइक के लिए तीन स्थान चिह्नित किए गए हैं। 21 मार्च से आनलाइन टेंडर प्रक्रिया शुरू होगी। लेकिन सिविल लाइंस एरिया में बोर्ड अभी से ही लगा दिए गए हैं। 31 मार्च को टेंडर प्रक्रिया पूरी कर एक साल के लिए ठेका दिया जाएगा।

Parking rate निर्धारित

नगर निगम ने पार्किंग एलाटमेंट से पहले पार्किंग का रेट फिक्स कर दिया है। इसके अनुसार बाइक का पार्किंग शुल्क पहले एक घंटे के लिए पांच रुपये और एक घंटे के बाद दस रुपया प्रतिघंटा के हिसाब से पार्किंग शुल्क देना होगा। कार पार्किंग के लिए 10 रुपये प्रति घंटे के हिसाब से शुल्क निर्धारित किया गया है। एक घंटे के बाद भी अगर कार पार्किंग में खड़ी रहती है तो फिर 20 रुपये प्रति घंटे के हिसाब से शुल्क देना होगा।

यहां पर होगी Parking

चार पहिया के लिए काफी एल च्वाइस व बाटा शोरूम के सामने, बैंक आफ बड़ौदा व फोटो विजन के सामने, कादिर बिल्डिंग के सामने, विनायक टॉवर के सामने, सेंट पॉल बुक सेंटर के सामने, एसीसी बिल्डिंग के सामने, बिग बाजार के सामने, एलआइसी के सामने, हितकारी यूपीसी क्रॉकरी के सामने, हर्ष होटल के सामने और काफी हाउस के सामने की जगह पार्किंग के लिए प्रस्तावित है। वहीं टू व्हीलर के लिए पंजाब एंड सिंध बैंक, शंकर ढाबा व मॉडल शॉप के सामने और काशी आर्नामेंट हाउस के सामने पार्किंग का ठेका होगा।

इनका भी होगा ठेका

कमला नेहरू रोड राजू नर्सरी स्थान पर, खुल्दाबाद सब्जी मंडी के अंदर और बाहर, चंद्रशेखर आजाद पार्क के सामने, सेंट जोसेफ जूनियर स्कूल के बाहर, नैनी सब्जी मंडी के बाहर, प्रयाग संगीत समिति के सामाने की जगह पार्किंग का शुल्क निगम वसूलेगा।

बार-बार चेतावनी के बाद भी लोगों की आदत नहीं बदल रही है। इसकी वजह से सिविल लाइंस में अक्सर जाम लग रहा है। मल्टीलेवल पार्किंग में भी गाडि़यां नहीं जा रही हैं। लोगों की आदत सुधारने के लिए नगर निगम ने अब सख्त कदम उठाने का निर्णय लिया है। इसलिए जगह-जगह पार्किंग स्टैंड एलाट किया जा रहा है।

शेषमणि पांडेय, नगर आयुक्त