क्‍या धोनी से बेहतर कप्‍तान है विराट कोहली

By: Prabha Punj Mishra | Publish Date: Thu 01-Dec-2016 12:06:04
A- A+
क्‍या धोनी से बेहतर कप्‍तान है विराट कोहली
एक समय था जब इंडिया टीम के कप्‍तान को टेस्‍ट मैचों में उसकी जीत से जाना जाता था जो 2000 में सौरव गांगुली के आने के बादल गया। अगर बात भारतीय क्रिकेट टीम के अब तक के सबसे सफल कप्‍तान की करें तो सिर्फ एक ही नाम जेहान में आता है और वो है महेन्‍द्र सिंह धोनी। धोनी ने कप्‍तानी संभालने के बाद लगातार 12 टेस्‍ट मैचों मे जीत हासिल की थी। अब इंडियन टेस्‍ट टीम के कप्‍तान विराट कोहली सबके नजरिये को बदल रहे हैं। कोहली टीम को एग्रेसिव मोड में ले जा रहे हैं। जिसमें मैच जीतने के चांसेस बड़ जाते हैं।

कोहली ने की धोनी के रिकॉर्ड की बराबरी
विराट कोहली ने पहले जो 20 टेस्‍ट मैचों में कप्‍तानी की उसमे से उन्‍होंने 12 मैच जीते। 2 मैच हारे और 6 मैच ड्रा हुये। जो धोनी के रिकॉर्ड की बराबरी करता है। पिछले तीन कप्‍तानो में कोहली सबसे बेहतर कप्‍तान साबित हुये हैं। जब गांगुली टेस्‍ट टीम के कप्‍तान थे उस समय उन्‍होंने 20 मैचों में से 10 मैच जीते थे जबकि राहुल द्रविड़ ने 6 मैच जीते थे। धोनी ने 20 टेस्‍ट मैचों में से सिर्फ दो टेस्‍ट मैच भारत के बाहर खेले। जिसमें इंडिया ने जीत हासिल की और एक मैच 2009 में न्‍यूजीलैंड के दौरे पर ड्रा हुआ। कोहली का रिकॉर्ड इससे कई अच्‍छा है। कोहली ने कप्‍तान के तौर पर एडलेड में एक मैच हारा और सिडनी में मैच ड्रा किया। इंडिया से बाहर केरेबियन दौरे पर कोहली ने सीरीज को 2-0 से जीता।

Virat Kohli, MS Dhoni, Sourav Ganguly, captain Virat Kohli, captain MS Dhoni, India captains, India, India Test team

कोहली की सफलता के पीछे हैं कई कारण
कोहली की सफलता के पीछे कई कारण हैं। वो इस वक्‍त अपने करियर के सबसे बेहतरीन फार्म में है। वो अभी यंग है और टीम के लिए बिलकुल फिट भी हैं। कोहली की कप्‍तानी में आर अश्विन भी एक शानदार स्पिनर के तौर पर उभर कर आए है। वो ऑलराउंडर भी हैं और उनकी गेंदबाजी भी लाजवाब है। कोहली पांच गेंदबाजों को लेकर मैदान में उतरते हैं। उनके कंधो पर पांच बल्‍लेबाजों का भी बोझ होता है। 2014-15 में आस्‍ट्रेलिया दौरे के दौरान धोनी के घायल हो जाने पर कोहली ने कप्‍तानी संभाली थी। बंग्‍लादेश से मैच के दौरान कोहली ने 6+5 का कॉबिनेशन बनाया। कोहली की कप्‍तानी का एग्रेसिव मोड 2018 में देखने को मिलेगा। जब टीम साउथ अफ्रीका, इंग्‍लैंड और आस्‍ट्रेलिया का दौरा करेगी। जो यह साबित करेगा कि कोहली की कप्‍तानी धोनी से बेहतर है।
Virat Kohli, MS Dhoni, Sourav Ganguly, captain Virat Kohli, captain MS Dhoni, India captains, India, India Test team

Cricket News inextlive from Cricket News Desk

खबरें फटाफट