एक बात तो शायद आप सभी जानते और मानते होंगे कि समझदार जानवरों की कैटेगरी में कुत्ते काफी ऊपरी पायदान पर रखे जाते हैं। वह अपने आसपास के माहौल को समझने और लोगों की मंशा भांपने में भी माहिर होते हैं, लेकिन अगर आप सोच रहे हैं कि इतने समझदार होने के बावजूद ये कुत्ते बेवजह किसी गाड़ी के पीछे क्यों लग जाते हैं। जब यही सवाल quora पर कुछ लोगों ने पूछा, तो दुनिया भर के तमाम एक्‍सपर्ट्स ने कई जवाब दिए।

1- हमारी मदद के लिए करते हैं ऐसा

कुत्‍ते सैकड़ों हजारों सालों से इंसानों के साथ रहते आ रहे हैं। जंगली कुत्‍तों का शिकार करने का अपना ही एक तरीका होता है, लेकिन इंसानी बस्टियों में रहने वाले कुत्‍ते सदियों से शिकार के दौरान इंसानों (आदि मानव और जनजाति) की मदद करते चले आ रहे हैं। उनका यही गुण उन्‍हें तेज रफ्तार गाडि़यों और लोगों के पीछे भागने को कहता है। वो तेज रफ्तार कारों, अंजान गाडि़यों को किसी बड़े जानवर की तरह ट्रीट करते हैं। गाडि़यों का पीछा करके और उनके पीछे भौंक कर वो एक तरह से उस पर हमला करते हैं और उसे मार गिराकर यानि शांत करके या अपने इलाके से उसे भगाकर ही दम लेते हैं। आपने नोटिस किया होगा कि जैसे ही वो तेज रफ्तार गाड़ी रुक जाती है तो वो पीछा करना और भौंकना दोनों ही बंद कर देते हैं, वजह यह है कि उन्‍हें लगता है कि इस बड़े से जानवर को हराकर उन्‍होंने अपना काम पूरा कर लिया है।

कुत्ते आखिर क्यों भागते हैं कारों के पीछे? जवाब जानकर उन पर गुस्‍सा नहीं आएगा

सेल्फ ड्राइविंग कार भूल जाइए अब अब तो सेल्फ ड्राइविंग चप्पलें लेकर आ गई है ये कंपनी

2- कुत्‍ते की सुसु का विज्ञान

यह बात तो आप जानते ही होंगे कि कुत्तों को कार और बाइक्स के टायरों पर सूसू करने में बड़ा मजा आता है, लेकिन आपको बता दें कि कुत्ते ऐसा करके अपने इलाके की सीमा तय करते हैं। यह रूल पूरी तरह से जंगल के कानून से जुड़ा हुआ है, तभी तो शेर भी कुछ ऐसा ही करते हैं। मोहल्ले से गुजरने वाली किसी भी अंजान गाड़ी के पीछे कुत्ते यूं ही नहीं भागते बल्कि वो दूसरे इलाके के कुत्‍तों की निशानी को अपने इलाके से भगाने की कोशिश करते हैं। कहने का मतलब यह है कि जिन गाड़ी के टायरों पर किसी दूसरे मोहल्ले के कुत्तों ने पेशाब की होती है, वो दुर्गंध उन्‍हें महसूस हो जाती है और अपने इलाके में किसी दूसरे कुत्ते की कोई भी निशानी वो बर्दाश्त नहीं कर पाते तभी वो कुछ खास गाड़ियों पर ही भोंकते हैं।

कुत्ते आखिर क्यों भागते हैं कारों के पीछे? जवाब जानकर उन पर गुस्‍सा नहीं आएगा

गर्लफ्रेंड के हाथों में पहना दें ये अंगूठी तो बिना डेबिट/क्रेडिट कार्ड के हो जाएंगे दुनिया भर के पेमेंट!

3- खेल खेल में भी करते हैं गाड़ी का पीछा

कई बार कुत्ते खेल-खेल में ही किसी अनजान गाड़ी को पकड़ने की कोशिश करते हैं जैसे कि वो किसी खिलौने को पकड़ रहे हैं। घर के पालतू कुत्ते भी ऐसे कामों में माहिर होते हैं और बेवजह ही कई बार भौकना और दौड़ना शुरू कर देते हैं। हालांकि बीच सड़क कुत्‍तों का ऐसा बिहेवियर देखकर कई बार गाड़ी सवार लोग काफी डर जाते हैं। किसी गाड़ी के पीछे भागने से कुत्तों को यह महसूस होता है कि वह गाड़ी को डरा कर भगा रहे हैं। वैसे यह लॉजिक कुत्तों के मनोविज्ञान से जुड़ा है लेकिन फिर भी इसे कुछ हद तक सही माना जाता है।


हवाई जहाज सफेद ही क्यों होते हैं? वजह हैं इतनी सारी, जो हमने भी नहीं सोची थीं

International News inextlive from World News Desk