टीवी स्क्रीन पर दिखने वाले ये रैंडम Number क्या आपको भी इरिटेट करते हैं? जान ही लीजिए इन नंबरों का असली राज

By: Chandra Mohan Mishra | Publish Date: Thu 18-Jan-2018 05:16:10   |  Modified Date: Thu 18-Jan-2018 05:35:18
A- A+
टीवी स्क्रीन पर दिखने वाले ये रैंडम Number क्या आपको भी इरिटेट करते हैं? जान ही लीजिए इन नंबरों का असली राज
टेलीविजन पर कोई मूवी या अपना पसंदीदा टीवी शो देखते समय कई बार टीवी स्क्रीन पर नन्‍हें से काले बॉक्‍स पर सफेद रंग में लिखे हुए कुछ अजीब नंबर दिखाई देते हैं। क्‍या आपने कभी सोचा कि टीवी चैनल वाले ये रैंडम नंबर्स भला क्‍यों दिखाते हैं। वैसे कुछ लोग तो सोचते हैं कि ये नंबर चैनल के कंट्रोल रूम या सैटेलाइट से दिखाए जाते हैं और वही नंबर सिर्फ हमारी ही नहीं बल्कि दुनिया की हर एक टीवी पर एक सा ही दिखता है। अगर आपने भी कुछ ऐसा ही मान रखा है, तो जनाब देर न कीजिए सबसे पहले आप ही जान लीजिए इन नंबरों के पीछे का असली गणित।

आपकी टीवी पर दिख रहा नंबर कहीं और नहीं दिखता!

टीवी पर किसी भी शो या मूवी के दौरान स्‍क्रीन के कोनों या कभी कभी एक्‍टर्स के चेहरे पर भी दिखाई देने वाले इन नंबरों के पीछे का सबसे अनोखा लॉजिक यह है कि आपकी टीवी पर दिखने वाला कोई भी नंबर पूरी तरह से यूनिक है यानी कि वह नंबर देश में किसी भी दूसरे टेलीविजन पर नहीं दिखाया जाएगा। ये नंबर आमतौर पर 8 डिजिट के होते हैं और इनमें अंग्रेजी के अक्षर और 1 से 0 तक के नंबर रैंडम ऑर्डर में सेट होते हैं। कुछ सेकेंड तक दिखाई देने के बाद ये नंबर अपने आप ही गायब हो जाता है। इस नंबर के द्वारा डिजिटल TV प्रोवाइडर या TV चैनल यह आसानी से जान सकता है कि संबंधित नंबर वाला टीवी कनेक्‍शन या सेटटॉप बॉक्‍स किस कंज्‍यूमर के घर पर लगा है।


हिंद महासागर और प्रशांत महासागर आपस में मिलते जरुर है पर दिखते अलग हैं! नजारा है कमाल का

 

Science news, piracy, random numbers, random numbers on tv screen, tv show, tv show piracy, hindi movie piracy, internet piracy, how to control piracy,how to control tv piracy, anti piracy, anti piracy law in India, set top box, digital set top box, anti piracy system in set top box, tv set top box, tech news in hindi


अपने स्‍मार्टफोन में न करें ये 3 काम, वर्ना होगा पड़ेगा परेशान!

टीवी शो या फिल्‍मों की पायरेसी रोकने के लिए दिखाए जाते हैं ये नंबर

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि TV के तमाम चैनलों पर किसी शो या मूवी के दौरान यूं ही कभी भी दिखाई देने वाले ये अजीबोगरीब रैंडम नंबर्स पायरेसी को रोकने के लिए डिस्प्ले किए जाते हैं। इसके पीछे का लॉजिक यह है कि अगर कोई टीवी उपभोक्‍ता अपने घर की टीवी पर कैमरा या स्‍क्रीन रिकॉर्डर लगाकर Show या Movie रिकॉर्ड कर ले, तो वो पाइरेटेड वीडियो दोबारा कहीं भी दिखाया जाएगा, तो रिकॉर्डिंग में ये नंबर भी दिखाई देंगे जिससे टीवी कंपनी और चैनल को इन नंबरों की मदद से आसानी से पता चल जाएगा कि वो टीवी प्रोग्राम किस कंज्‍यूमर के घर से रिकॉर्ड किया गया है। कई बार महंगे शो, मूवी प्रीमियर या इवेंट्स का प्रसारण टीवी पर सिर्फ एक बार किया जाता है, लेकिन कुछ लोग उसको रिकॉर्ड करके यानि पायरेसी करके उन्हें किसी लोकल प्राइवेट चैनल को औने पौने दामों पर बेच देते हैं या फिर इंटरनेट अथवा टोरेंट जैसी वेबसाइट पर डाल देते हैं। इससे चैनलों को नुकसान होता है। इसी तरह की पायरेसी को रोकने के लिए टीवी प्रसारण कंपनियां हर TV स्क्रीन पर ऐसा यूनीक और रैंडम नंबर बीच बीच में डिस्प्ले करती रहती हैं, जो कि सॉफ्टवेयर द्वारा पूरी तरह से ऑटोमेटेड होता है और कभी भी कहीं भी दिखाई दे सकता है। टीवी से होने वाली पायरेसी रोकने का यह अनोखा तरीका बाकी काफी जबरदस्त है।


ट्रेन का नंबर भले ही याद न रहता हो लेकिन उसका Special मतलब हमेशा याद रहेगा, आइए जानें

Technology News inextlive from Technology News Desk