विराट कोहली ने क्‍यों छुए थे सचिन के पैर, उसके पीछे की यह है कहानी

By: Inextlive | Publish Date: Mon 11-Sep-2017 03:19:13
A- A+
विराट कोहली ने क्‍यों छुए थे सचिन के पैर, उसके पीछे की यह है कहानी
क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर के फैन पूरी दुनिया में हैं। देशी हो या विदेशी कई खिलाड़ी सचिन को अपना आदर्श मानते हैं। इस लिस्‍ट में भारतीय कप्‍तान विराट कोहली का नाम भी है। एक बार विराट ने सचिन के पैर भी छुए थे, जानें उसके पीछे की कहानी....

सचिन के विदाई मैच का किस्‍सा
नवंबर 2013 में सचिन के विदाई टेस्‍ट को देखने हजारों दर्शक मैदान में पहुंचे थे। इतना शानदार फेयरवेल शायद ही किसी खिलाड़ी को मिला हो। भारतीय टीम के प्रत्‍येक खिलाड़ी ने सचिन को गार्ड ऑफ ऑनर भी दिया। बाद में सचिन ने पिच के पैर छूकर अपनी फेयरवेल स्‍पीच दी। यह सबकुछ तो लाइव चल रहा था लेकिन ऑफ रिकॉर्ड भी कुछ ऐसा हुआ जिसे सचिन कभी नहीं भूल सकते।


क्‍या हुआ था ड्रेसिंग रूम में
यह मामला भारतीय टीम के मौजूदा कप्‍तान विराट कोहली से जुड़ा है। सचिन स्‍पीच देकर जब ड्रेसिंग रूम लौटे तो वहां एक खिलाड़ी खड़ा था, वो थे विराट कोहली। आंखों में आंसू लेकर कोहली धीरे-धीरे सचिन के पास आए और उनके पैर छू लिए। यह पल इतना भावुक था कि सचिन भी रोने लगे, हालांकि यह आंसू तो खुशी के थे। सचिन ने अपनी किताब, 'प्‍लेइंग इट मॉय वे' में इस बात का खुलासा किया था।

कोहली ने खोला राज

हाल ही में एक इंटरव्‍यू के दौरान कोहली से उस पल का जिक्र किया गया। कोहली ने बताया कि, वो सबकुछ तात्‍कालिक था। उन्‍हें भी नहीं पता था कि क्‍या हो रहा है। सचिन जैसे ही सामने आए वह अपनी भावनाओं को काबू नहीं कर पाए और सचिन के पैर छू लिए। हालांकि कोहली को लगता है कि, यह उनकी जिंदगी का सबसे अच्‍छा पल था।

सचिन का यादगार 200वां टेस्‍ट

दुनिया के सर्वश्रेष्‍ठ बल्‍लेबाजों में शुमार सचिन तेंदुलकर ने दो दशक से ज्‍यादा क्रिकेट खेला है। इन सालों में सचिन ने अपना नाम कई रिकॉर्ड लिस्‍ट में दर्ज करवा लिया है। यह शानदार बैटिंग का ही परिणाम है कि मास्‍टर ब्‍लॉस्‍टर के नाम वनडे में सबसे ज्‍यादा रन दर्ज हैं। जहां तक पहुंचना किसी भी खिलाड़ी के लिए आसान नहीं। सचिन ने अपना आखिरी मैच नवंबर 2013 में खेला था। वेस्‍टइंडीज के खिलाफ यह टेस्‍ट मुंबई के वानखेड़े में खेला गया था। यह सचिन के करियर का 200वां टेस्‍ट मैच भी था, यहीं से उन्‍होंने संन्‍यास ले लिया।

Cricket News inextlive from Cricket News Desk