जानिए किसी को किस करते समय क्‍यों बंद हो जाती हैं आंखें

वैज्ञानिक कारण
जब हम किस करते हैं, खास तौर पर होठों पर तो हमारी आंखे बंद हो जाती हैं क्‍योंकि दिमाग को आंखों से मिलने वाले सिग्नल्स को भी एनालाइज़ करना पड़े, तो उसे सेंसेशन को प्रोसेस करने में मुश्किल होती है। किस पर शोध करने के बाद लंदन विश्वविद्यालय की टीम ने किस के दौरान लोगों को कुछ याद नहीं रहता है? वे सिर्फ किस पर ही ध्‍यान देना और उसे महसूस करना चाहते हैं। ये जरूर है कि ऐसा सिर्फ लिप किस करने पर भी होता है। हाथों को चूमते वक्त आंखों के बंद या खुले होने से कोई फर्क नहीं पड़ता है। दूसरा कारण ये है कि चेहरे पर होठों, गालों या आखें पर किस करते समय दो व्‍यक्‍ति एक दूसरे के काफी करीब होते हें जिसके चलते दिखाई देना असंभव हो जाता ळै। विज्ञान के अनुसार हमारी दृष्‍टि बेहद करीब या बेहद दूर की चीजें नहीं देख सकती।

जानिए किसी को किस करते समय क्‍यों बंद हो जाती हैं आंखें

भावनात्‍मक कारण
किस करके लोग एक दूसरे के करीब होने को महसूस करते हैं और महसूस कराना चाहते हैं। वो एक चुंबन से अपने पूरे साथ, सहयोग और सुरक्षा काअहसास सामने वाले के भीतर उतार देना चाहते हैं। एक दूसरे में खो कर दुनिया भूल जाना चाहते हैं। आंखे खुली होने पर बाहरी चीजें और आवाजें उनका ध्‍यान भटका सकती हैं, इसीलिए किस करते समय लोग आंखें बंद कर लेते हैं।

जानिए किसी को किस करते समय क्‍यों बंद हो जाती हैं आंखें

रूमानी कारण
किस के दौरान आप चाहते हैं कि बस आप अपने होंठ अपने प्रेमी या प्रेमिका के ऊपर घंटों तक रखे रहें हटायें ही नहीं। बंद आंखों का फायदा ये है कि इस तरह आप लंबे समय तक एक दूसरे को चूम सकते हैं। जबकि आंखें खुली होने पर कोई ना कोई चीज आपका ध्‍यान भटका देगी और लम्‍हे का जादू खत्‍म हो जायेगा। वैसे भी आप किस करते समय कुछ देखने की बजाय उस क्षण को महसूस करना चाहते हैं इसलिए आंखें बंद करके उसके आनंद को अपने भीतर उतरने देते हैं। एक मजेदार बात ये भी है कि चेहरे के करीब आंखे होने पर आपको अपने पार्टनर की नाक काफी बड़ी सी दिखती है जो बड़ी अजीब दिखती है, तो बेहतर है कि आंखें बंद ही रखें। 

 

Relationship News inextlive from Relationship Desk

Relationship News inextlive from relationship News Desk