PATNA/BIHARSHARIFF: सीएम इन दिनों निश्चय यात्रा पर है। यात्रा की छठे चरण की शुरुआत गुरुवार को सीएम नीतीश कुमार ने बिहारशरीफ पुलिस लाइन से की। अपनी उपलब्धियों को लोगों तक पहुंचाने के लिए चेतना सभा में विकास की तीन महत्वपर्ण कडि़यों को गिनाया। सीएम ने कहा कि सरकार की तीन प्रमुख उपलब्धियों ने बिहार को विकास की पटरी पर लाया है। पूर्ण शराबबंदी, लोक शिकायत निवारण कानून और सात निश्चय योजना। आर्थिक विपन्नता छात्रों की ऊंची शिक्षा में बाधक न बने इसे ध्यान में रखकर स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड के तहत छात्रों को ब् लाख रुपए उपलब्ध कराए जा रहे हैं। वहीं छात्रों को रोजगार परक बनाने के लिए कौशल विकास केन्द्र की स्थापना की गई है। जिन युवाओं को रोजगार नहीं मिल पा रहा है, उसके लिए एक हजार की राशि सरकार ने निर्धारित की है। फरवरी से सभी सरकारी कॉलेज और विश्वविद्यालयों में मुफ्त वाई -फाई की व्यवस्था की जाएगी। ताकि स्टूडेंट को परेशानी न हो।

हत्या मामले में भ्9 परसेंट की आई कमी

इन योजनाओं और कानून की वजह से लोगों के चेहरे पर खुशियां दिखने लगी है। बिहार में न भय, न आतंक, न कलह सिर्फ हर जगह आनंद और उल्लास का माहौल है। शराबबंदी से बिहार की प्रशंसा अन्य राज्यों में होना हमारी बड़ी उपलब्धि है। अपराध और दुर्घटनाओं में कमी शराबबंदी की देन है। पूर्ण शराबबंदी से बिहार में हत्या मामले में भ्9 परसेंट, डकैती में क्फ्, चोरी में फ्ख्.ब् और सड़क दुर्घटनाओं में ख्फ्.फ् परसेंट की कमी आई है।

लोक शिकायत निवारण कानून वरदान

लोक शिकायत निवारण कानून को वरदान बताते हुए सीएम ने कहा कि इससे समस्याओं में कमी आई है। समस्याओं के निवारण के लिए दर-दर भटकने की जरूरत नहीं है। एक छोटे से प्रयास से समस्याओं का त्वरित निष्पादन हो जाता है। सीएम ने कहा कि चाहे बिजली बिल की त्रुटि हो या जल अथवच् स्वच्छता की कमी। हर समस्याओं का समाधान एक सप्ताह में किया जाता है। पूरे बिहार में करीब क् लाख आवेदन प्राप्त हो चुके है। जिसमें 87,77भ् मामले का निपटारा होना त्वरित कार्रवाई को दर्शाता है।

शिक्षा के प्रति कटिबद्ध

शिक्षा को विकास की रीढ़ बताते हुए सीएम ने कहा कि शिक्षा के विकास के प्रति सरकार कटिबद्ध है। उसके लिए कई योजनाएं तैयार है। राज्य में शिक्षा की नई कहानी लिखते हुए हर जिले में पारा मेडिकल कॉलेज, नर्सिंग कॉलेज इंजीनिय¨रग कॉलेज की स्थापना करने की घोषणा की। सीएम ने कहा कि युवाओं को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाने के लिए सरकार ने भ्00 करोड़ रुपए का वेंचर फंड बनाया है। जल संसाधन मंत्री राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह, ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार, प्रभारी मंत्री शैलेश कुमार, मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिंह, डीजीपी पीके ठाकुर, नालंदा के डीएम डॉ। त्यागराजन एसएम और एसपी कुमार आशीष समेत अन्य गणमान्य मौजूद रहे।