- कैंपस में बैठकर अपने मोबाइल के थ्रू कर सकेंगे डाटा एक्सेस

- फुली सेक्योर्ड हॉटस्पॉट बनाने की तैयारी

- कुछ साइट्स पर भी होगी प्रॉक्सी

GORAKHPUR : गोरखपुर यूनिवर्सिटी कैंपस जल्द ही पूरी तरह से हाईटेक हो जाएगा। बगैर कंप्यूटर, बगैर डाटा कार्ड रीचार्ज के ही स्टूडेंट्स अपने मोबाइल में इंटरनेट एक्सेस कर सकेंगे। यूनिवर्सिटी कैंपस और उसके स्टूडेंट्स को हाईटेक बनाने की सीरीज में यूनिवर्सिटी ने कैंपस में हॉटस्पॉट बनाने की तैयारी स्टार्ट कर ली है। अब जुलाई से यूनिवर्सिटी कैंपस में बिना कुछ पैसे खर्च किए इंटरनेट एक्सेस किया जा सकेगा। जिससे कि स्टूडेंट्स अपनी प्रॉब्लम्स के साथ बाकी जरूरी इंफॉर्मेशन भी मोबाइल के थ्रू ही हासिल कर लेंगे।

हर मर्ज की दवा होगा मोबाइल

यूनिवर्सिटी कैंपस वाईफाई हॉटस्पॉट फैसिलिटी स्टार्ट हो जाने के बाद स्टूडेंट्स को काफी राहत हो जाएगी। इस दौर में शायद ही कोई ऐसा स्टूडेंट्स हो जिसके पास मोबाइल और इंटरनेट फैसिलिटी न हो। स्टूडेंट्स के पास मौजूद उनका मोबाइल काफी बेनीफिशयल होगा, इससे वह अपने जरूरत के सभी डाटा आसानी से एक्सेस कर सकेंगे। वह अपने सभी सवालों के जवाब यूनिवर्सिटी में कहीं पर भी बैठकर पा सकते हैं। इसके लिए उनके मोबाइल में वाईफाई फैसिलिटी होनी चाहिए।

ऑनलाइन लाइब्रेरी होगी मुट्ठी में

कैंपस में में फैसिलिटी स्टार्ट होते ही स्टूडेंट्स को सबसे बड़ा फायदा ऑनलाइन लाइब्रेरी का मिलेगा। आज के दौर में इंटरनेट पर हजारों की तादाद में ई-जर्नल्स मौजूद हैं। इन सभी जर्नल्स को स्टूडेंट्स आसानी से एक्सेस कर सकेंगे। इसके अलावा इंटरनेट पर मौजूद नेशनल और इंटरनेशनल ऑथर की बुक्स को भी एक्सेस किया जा सकेगा। इसके साथ ही अगर उन्हें किसी वर्ड का मीनिंग जानने की जरूरत होगी तो वह इंटरटनेट के थ्रू इसे आसानी से जान सकेगा।

कंप्यूटर सेंटर पर बनेगा बेस

हॉटस्पॉट का बेस यूनिवर्सिटी कैंपस स्थित कंप्यूटर सेंटर पर बनेगा। कंप्यूटर सेंटर इंचार्ज एसएन पांडेय ने बताया कि यूनिवर्सिटी कैंपस को वाईफाई करने के लिए हॉटस्पॉट बनाया जाएगा। इसका बेस कंप्यूटर सेंटर पर ही बनाने की प्लानिंग की जा रही है। कैंपस को वाईफाई करने के लिए शासन की तरफ से क्0म् लाख रुपए मिल भी चुके हैं, जिससे इसका काम जोरों पर हैं। जुलाई तक हॉटस्पॉट बनकर रेडी हो जाएगा। यूनिवर्सिटी कैंपस के साथ ही अलकनंदा हॉस्टल और गौतम बुद्धा हॉस्टल को भी इंटरनेट से जोड़ दिया जाएगा।

सिक्योर होगा वाईफाई कनेक्शन

यूनिवर्सिटी में वाईफाई की फैसिलिटी तो प्रोवाइड की जाएगी, लेकिन यह हर किसी के लिए ओपन नहीं होगी। डॉ। पांडेय ने बताया कि इसको पासवर्ड से सिक्योर किया जाएगा। हर स्टूडेंट्स को यूजर आईडी और पासवर्ड एलॉट किया जाएगा। इससे अगर कोई मिसयूज हो तो उसे आसानी के साथ ट्रैक किया जा सके। वहीं कुछ साइट्स पर प्रॉक्सी भी लगाई जाएगी, जिन्हें एक्सेस नहीं किया जा सकेगा।

यूनिवर्सिटी में वाईफाई फैसिलिटी के लिए क्0म् लाख रुपए शासन की ओर से मिल चुके हैं। वाईफाई फैसिलिटी जुलाई तक स्टार्ट करने की कोशिश की जा रही है। वहीं हॉटस्पॉट भी बनाने की तैयारी की जा रही है, जिससे कि स्टूडेंट्स अपने मोबाइल में डाटा एक्सेस कर सकेंगे। यह कनेक्शन सिक्योर होंगे, और स्टूडेंट्स को यूजर आईडी और पासवर्ड प्रोवाइड किया जाएगा।

- डॉ। एसएन पांडेय, कंप्यूटर सेंटर इंचार्ज, डीडीयू