-एनसीआर जोन के आला अफसरों ने की बैठक, सिटी साइड जगह तलाश रहे रेलवे अधिकारी

-इलाहाबाद से आई इंजीनियरिंग विभाग की टीम ने जांची स्थानीय हकीकत

>kanpur@inext.co.in

KANPUR : रेल पैसेंजर्स को जल्द ही सेंट्रल स्टेशन में इंटरनेशनल लेवल की सुविधाएं मिलेंगी। यात्रियों की सुविधाओं को देखते हुए एनसीआर जोन के ए वन ग्रेड के स्टेशन सेंट्रल में जल्द ही वीआईपी लॉन्ज बनाने का कार्य शुरू होगा। जुलाई माह से निर्माण कार्य शुरू होने के अफसर दावे कर रहे हैं।

सिटी साइड जगह की चिन्हित

सैटरडे को गुपचुप तरीके से इलाहाबाद से इंजीनियरिंग विभाग की तीन सदस्यीय टीम आई थी, जिन्होंने सेंट्रल के सिटी साइड व कैंट साइड का निरीक्षण किया। सेंट्रल सिटी साइड रेलवे की जगह काफी खाली पड़ी होने के कारण फिलहाल इंजीनियरिंग टीम ने सिटी साइड की वीआईपी लान्ॅज बनाने का प्रस्ताव रेलवे के आला अफसरान के सामने रखा है। इससे यात्रियों को भी काफी सुविधा मिलेगी।

वीआईपी लॉन्ज में ये होंगी सुविधा

-वाईफाई,

-डीलक्स शौचालय

-असीमित चाय, कॉफी, कोल्ड ड्रिंक

नोटइसके लिए यात्रियों को दो घंटे के 100 रुपए देने होंगे। जिसके बाद प्रति घंटे यात्री को 50 रुपए के हिसाब से आईआरसीटीसी को पे करना होगा।

----------------------

'प्रभु' ने की थी घोषणा

रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने 2016-17 के रेल बजट में देश के सभी ए वन ग्रेड के स्टेशनों में वीआईपी लॉन्ज 'एग्जिक्यूटिव लॉन्ज' की सुविधा यात्रियों को देने की घोषणा की थी। इसको बीते दिन रेलमंत्री ने हरी झंडी दे दी है। इसके तहत ही सैटरडे को एनसीआर जोन में जीएम के दिशा निर्देश पर रेलवे अधिकारियों व इंजीनियरिंग विभाग की बैठक की गई थी।

डेढ़ लाख यात्रियों को मिलेगी की राहत

सेंट्रल स्टेशन में प्रतिदिन लगभग डेढ़ लाख यात्रियों व 345 पैसेंजर ट्रेनों का आवागमन होता है। सेंट्रल में वीआईपी लॉन्ज की सुविधा हो जाने पर ठंड के मौसम में यात्रियों को ट्रेनों की लेटलतीफी होने पर काफी राहत मिलेगी। वर्तमान में ट्रेनों की लेटलतीफी होने पर यात्रियों को वेटिंग रूम व प्लेटफार्म में मुश्किलों के बीच समय बिताना पड़ता है।

.

वर्तमान स्थिति में वेटिंग रूम

-एसी श्रेणी के यात्रियाें के लिए

सेंट्रल स्टेशन में एसी कोच में सफर करने वाले यात्रियों के लिए नाम का एसी वेटिंग रूम है। अक्सर एसी खराब रहते हैं। हालांकि वेटिंग रूम में एसी में सफर करने वाले पैसेंजर्स का कोई चार्ज नहीं लगता है। यहां खानपान की भी कोई व्यवस्था नहीं है। वहीं सेंट्रल स्टेशन में रेलवे अधिकारियों व राजनीतिक पदाधिकारियों के लिए वीआईपी वेटिंग रूम हैं। जहां खानपान की व्यवस्था नहीं है। बैठने के लिए सोफे हैं।

-स्लीपर कोच के यात्रियों को सुविधा

सेंट्रल स्टेशन में वर्तमान स्थिति में स्लीपर टिकट यात्रियों के लिए जनरल वेटिंग रूम हैं। इस वेटिंग रूम में एसी नहीं लगा हुआ है। यहां भी यात्रियों को खाना बाहर स्टॉल से ही खरीद कर लाना पड़ता है।