-नियमों को ताक में रखकर चलाएंगे गाड़ी, लेकिन कार्रवाई हुई तो करेंगे विरोध

-परमिट शर्तो का उल्लंघन करने पर दोगुना जुर्माना भुगतने को नहीं हैं तैयार

-सिटी बस, विक्रम, ऑटो, मैजिक आदि सभी यूनियन ने किया विरोध

DEHRADUN : न हम वर्दी पहनकर ड्राइविंग करेंगे, न गाडि़यों में स्पीड गवर्नर लगवाएंगे और न ही परमिट शर्तो का पालन करेंगे। हां, अगर हमारे खिलाफ कोई कार्रवाई हुई तो उसका हम जरूर विरोध करेंगे। एक तो चोरी और ऊपर से सीना जोरीयह कहावत तो तकरीबन सभी लोगों ने सुनी होगी। कुछ इस प्रकार का ही नजारा आजकल शहर में लोकल ट्रांसपोर्ट के साथ देखने को मिल रहा है।

विरोध दर्ज करना शुरू कर दिया

सिटी बस, विक्रम व ऑटो संचालकों की मनमानी पर रोक लगाने के लिए परिवहन विभाग ने हाल ही में जुर्माने की राशि दोगुनी कर दी है। जिसके चलते इन सभी वाहन चालक संगठनों ने विरोध दर्ज करना शुरू कर दिया है। इनमें से कई संगठन तो ऐसे हैं जिन्होंने इस नए फैसले को कोर्ट में चुनौती देने का भी मन बना लिया है। जबकि बात सिर्फ नियमों का पालन करने की है। नियम का पालन करेंगे तो भला कौन पर इन पर कार्रवाई करेगा।

बैठक में लिया गया था फैसला

दरअसल, विगत सितंबर माह में संभागीय परिवहन प्राधिकरण (आरटीए) की बैठक आयोजित हुई थी, जिसमें बकायदा कई बिंदु रखे गए थे। इसके बाद बैठक में इन बिंदुओं पर सहमति भी बन गई थी। आरटीए के इस फैसले को अब बकायदा शासन से भी हरी झंडी मिल गई है, लेकिन परमिट शर्तो के उल्लंघन को लेकर बदले हुए नियम के अनुसार जुर्माना राशि दोगुनी कर दी गई है। जुर्माने की यह दोगुनी राशि विक्रम, सिटी बस, टैक्सी मैक्सी व ऑटो संचालकों को हजम नहीं हो रही है। इन नए नियमों का अब इन वाहन संचालकों ने खुले तौर पर विरोध करना शुरू कर दिया है।

किस तरह करते हैं नियमों का उल्लंघन

-ओवरलोडिंग कर पब्लिक की जान डालते हैं जोखिम में

-पैसेंजर से वसूलते हैं अधिक किराया

- वाहनों में नहीं रखते हैं लॉ बुक

-वर्दी न पहनकर तोड़ते हैं नियम

-सड़कों पर बिना स्टॉपेज के रोक देते हैं वाहन

-बिना पास दिए वाहन को किसी भी दिशा में मोड़ देते हैं

-परिचालक नहीं रखता है अपने पास सीटी

-वाहन पर लगाते हैं फुल साउंड में म्यूजिक सिस्टम

-परमिट शर्तो का करते है खुले आम उल्लंघन

क्यों पड़ी जरूरत

अभी तक परमिट शर्तो के उल्लंघन में जुर्माना राशि कम होने के चलते आए दिन सड़क पर चल रहे विक्रम, सिटी बस, ऑटो, टाटा मैजिक, टैक्सी मैक्सी के कुछ चालक आए दिन नियमों को ताक में रखते हुए ड्राइविंग कर रहे थे, जिससे आरटीए ने जुर्माना राशि दोगुनी करने पर विचार किया, ताकि लगातार बढ़ रहे इन मामलों पर कुछ विराम लगाया जा सके।

इस प्रकार बढ़ा है जुर्माना

बिंदु अब पहले

वर्दी न पहनने पर 2000 1000

सीटी न रखने पर 1000 500

लॉग बुक न होने पर 1500 1000

धारा 86 के उल्लंघन 4000 2500

ओवर लोडिंगग(विक्रम व ऑटो)- 500 250

परमिट शर्तो का उल्लंघनन(विक्रम, ऑटो)-1000 500

परमिट शर्तो का उल्लंघन (सिटी बसस)- ख्000 क्000

दूसरे रूट पर गाड़ी चलाने पर- भ्000 ख्भ्00

सिटी बस का मार्ग बदलने पर 8000 भ्000

अधिक किराया वसूलने पर प्रति सवारी भ्00 ख्भ्0

शहर में हमारे वाहन खड़े करने के लिए कहीं भी स्टैंड स्टॉपेज की सुविधाएं नहीं है। अचानक जुर्माना दोगुना कर किया गया है। हमने अल्टीमेटम दे दिया है। शीघ्र ही विक्रम, ऑटो, टाटा मैजिक और टैक्सी-मैक्सी संचालक आपस में मीटिंग करके महासंघ बनाने जा रहे हैं। इसके बाद महासंघ इस मामले के खिलाफ कोर्ट में अपील दायर करेगी।

- सतीश शर्मा, विक्रम जन कल्याण सेवा समिति

आरटीए की बैठक में इस संबंध में कोई एजेंडा नहीं रखा गया था। अब अचानक से बिना नोटिफिकेशन के नियमों में हेरफेर कर जुर्माना दोगुना किया गया है। शीघ्र ही इसके खिलाफ हम हाईकोर्ट जाएंगे।

-विजय वर्धन डंडरियाल, अध्यक्ष,

महानगर सिटी बस यूनियन देहरादून

आरटीए की बैठक में इन सभी बिंदुओं पर प्रस्ताव पारित हुआ था, जिसके बाद अब शासन से भी स्वीकृति मिल गई है। जो नियम तोड़ेगा उसके खिलाफ कार्रवाई जरूर होगी।

-संदीप सैनी, एआरटीओ प्रशासनिक देहरादून