- 31 मार्च तक सवा सात लाख उपभोक्ताओं ने ही गैस कनेक्शन को आधार कार्ड से लिंक करवाया

- एक लाख एलपीजी कंज्यूमर्स सब्सिडी की रेस में पिछड़े, आज से सिलेंडर की चुकानी होगी पूरी कीमत

- मैसेज अलर्ट के बावजूद कैंसिल हो जाएंगे पुराने कैश मैमो, एक अप्रैल से बढ़ेगा जेब पर बोझ

kanpur@inext.co.in

KANPUR : शहर के एक लाख एलपीजी कंज्यूमर्स को आज से घरेलू गैस सिलेंडर के लिए पूरी कीमत चुकानी होगी। जिन लोगों ने मार्च में गैस बुक करवाई है। उनका पुराना कैश मैमो कैंसिल करके नॉन सब्सिडी रेट वाला नया कैश मैमो काटा जाएगा।

नहीं करवाया लिंक

सिटी की ब्7 गैस एजेंसियों से संबद्ध 8.ख्भ् लाख घरेलू गैस उपभोक्ताओं में से करीब एक लाख लोगों ने अब तक अपना गैस कनेक्शन आधार कार्ड से लिंक नहीं करवाया है। इसलिए एक अप्रैल से इन सभी कंज्यूमर्स को सिलेंडर खरीदने के लिए पूरी कीमत चुकानी पड़ेगी। वहीं जिन कंज्यूमर्स ने अपना कनेक्शन आधार कार्ड से लिंक करवा लिया है। उन्हें घरेलू गैस सिलेंडर ब्फ्म् रुपए में मिलेगा। सब्सिडी की बकाया रकम बैंक खाते में आ जाएगी।

कटेगा नया कैश मैमो

हजारों की तादाद में कई ग्राहक ऐसे हैं, जिन्होंने फरवरी और मार्च के महीने में सिलेंडर बुक करवाया था। मोबाइल पर गैस बुकिंग व कैश मैमो कटने का अलर्ट भी आ गया। फ्क् मार्च रात क्ख् बजे सभी कैश मैमो ऑटोमैटिक कैंसिल हो जाएंगे। यूपी गैस वितरक संघ के अध्यक्ष भारतीश मिश्रा के मुताबिक आधार कार्ड लिंकअप नहीं होने की वजह से ऐसा होगा। पुराने कैशमैमो कैंसिल करके नए कैशमैमो बनाए जाएंगे।

तीन महीने का लास्ट चांस

सब्सिडी की दौड़ से बाहर चल रहे एलपीजी ग्राहकों के पास महज तीन महीने का वक्त बचा है। अगर इस टाइम पीरियड में गैस कनेक्शन को आधार कार्ड से लिंक नहीं करवाया गया तो सब्सिडी की रकम लैप्स हो जाएगी। भारतीश मिश्रा ने बताया कि सभी एजेंसियों को आदेशित कर दिया गया है कि बकाया ग्राहकों के आधार कार्ड को जल्द लिंकअप करवाया जाए।

ø करीब एक लाख घरेलू गैस कनेक्शन को आधार कार्ड से लिंकअप नहीं किया जा सका है। इसलिए एक अप्रैल से ऐसे कंज्यूमर्स के नाम फुल सब्सिडी रेट वाला कैश मैमो रिलीज किया जाएगा।

- भारतीश मिश्रा, अध्यक्ष, यूपी गैस वितरक संघ