- अब बीस की जगह होंगे केवल तीन काउंटर

- विश्वविद्यालय में कर्मचारियों की तय होगी जवाबदेही

मेरठ। यूनिवर्सिटी में अब सिंगल विंडो सिस्टम को लागू कर दिया जाएगा। विश्वविद्यालय में मंगलवार से यह नियम लागू होने जा रहा है। अब केवल तीन विंडो पर काम किया जाएगा। शेष सभी विंडों को बंद कर दिया जाएगा। यूनिवर्सिटी का दावा है कि यह सिस्टम लागू हो जाने से छात्रों को खासी राहत मिलेगी।

छात्र होते थे परेशान

सीसीएसयू के गोपनीय विभाग में काम कराने के लिए छात्रों को चक्कर काटना पड़ता है। भीड़ इतनी रहती है कि कई बार नंबर तक नहीं आता है। यदि नंबर आ भी जाता था। काम कितने दिन में होगा यह पता नहीं था। लेकिन अब उनको यह परेशानी नहीं होगी। क्योंकि अब काम के लिए समय निश्चित होगा। यदि मार्कशीट बनवानी है तो इतने दिन, प्रमाण पत्र बनवाना है तो इतने दिन में मिल जाएगी। छात्रों को बार-बार विश्वविद्यालय नहीं आना पड़ेगा। तय समय में उनका काम हो जाएगा।

कर्मचारियों की जवाबदेही

तीन विंडो सिस्टम लागू हो जाने से अब कर्मचारियों की जवाबदेही भी तय होगी। उनको बताना होगा कि यह काम क्यों नहीं हुआ। अब तक यूनिवर्सिटी के गोपनीय विभाग में 20 से अधिक विंडो है। हर कोर्स की अलग विंडो है। जिस पर भीड़ अधिक रहती है। कई बार छात्रों के कागज तक खो जाते हैं। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा।

छात्रों को राहत देने के लिए विंडो सिस्टम लागू किया गया है। गोपनीय विभाग में अब तीन विंडो होंगी। जिस पर तय समय सात से पंद्रह दिन में छात्रों का काम होगा। छात्रों को बार-बार विश्वविद्यालय में आना नहीं पड़ेगा।

-डॉ। प्रशांत कुमार, प्रेस प्रवक्ता, सीसीएसयू