- सामान्य वाइन शॉप पर भी नजर आने लगी पीओएस मशीन

आगरा। नोटबंदी के बाद वाइन शॉप स्मार्ट हो रहीं हैं। अभी तक केवल कुछ मॉडर्न वाइन शॉप पर डेबिट और क्रेडिट कार्ड से शराब खरीदने की सुविधा थी, लेकिन अब आम शराब की दुकानों पर भी पीओएस (पॉइंट ऑफ सेल) से शराब की बिक्री की जा रही है।

पैसे की किल्लत दूर करेगी पीओएस

एटीएम और बैंकों में अभी भी लेनदेन को लेकर भीड़ लगी हुई है। नकदी की कमी का असर शराब दुकानों पर भी पड़ने लगा। प्रत्येक शराब की दुकान पर पीओएस मशीन न होने के कारण लोग बड़ी और प्रमुख शराब की दुकानों की ओर लोग रुख करने लगे हैं। कारण है उन दुकानों पर वे कार्ड स्वाइप कर शराब खरीद सकते हैं। यह देखकर अब सामान्य शराब के दुकानदार भी पीओएस मशीन लगाने लगे हैं। प्रतापपुरा, सिकंदरा, शास्त्रीपुरम में सामान्य वाइन शॉप पर पीओएस मशीन देखने को मिल जाएंगी।

देहात क्षेत्रों में भी तैयारी

कुकथला में वाइन शॉप स्वामी धीरी सिंह ने बताया कि देहात क्षेत्र में भी एटीएम कार्ड लेकर लोग पहुंच रहे हैं, लेकिन पीओएस मशीन न होने के कारण लोग लौट जाते हैं। इस स्थिति को देखते हुए पीओएस मशीन लगाए जाने का निर्णय लिया है। जल्द ही मशीन लगाई जाएगी। रुनकता में भी कई वाइन शॉप स्वामी मशीन लगाए जाने की तैयारी कर रहे हैं।

एक तबका है इससे अछूता

समाज का एक तबका ऐसा भी है जो पीओएस मशीन और एटीएम कार्ड से दूर है। खासकर देशी शराब की दुकान पर आने वाले व्यक्ति को न तो एटीएम कार्ड से कोई रिश्ता है और न ही पीओएस मशीन से। देशी शराब की दुकानों पर नोटबंदी का असर देखने को मिल रहा है।