- शहर के करीब आधा दर्जन से ज्यादा इलाकों में हुआ था हंगामा, हुई थी गिरफ्तारी

- हंगामे को खत्म करने के लिए आबकारी विभाग चयन करेगा विवाद रहित स्थान

BAREILLY: शराब की दुकान को लेकर शहर में जिन जगहों पर हंगामा हुआ है। वहां दुकान शिफ्ट करने के लिए आबकारी विभाग अब पब्लिक की मदद लेगा। विभाग पब्लिक से पूछेगा कि एरिया में कोई ऐसी जगह बताएं। जहां शराब की दुकान शिफ्ट कर दी जाए और किसी को कोई परेशानी भी न हो। आबकारी विभाग ने ऐसा इसलिए किया है कि शराब की दुकानों को लेकर हो रहा हंगामा भी थम जाए और दुकान बंद होने की स्थिति में होने वाला राजस्व का नुकसान भी न उठाना पड़े।

पब्लिक बताएगी प्लेस

शहर में जिन एरिया में हंगामा या प्रदर्शन हुआ है वहां के निवासियों से आबकारी विभाग की टीम मिलकर विवाद रहित स्थान चयन करने की जिम्मेदारी सौंपेगी। क्योंकि जिन जगहों पर पिछले करीब 25 वर्षो से यह शराब की दुकानें चल रही हैं। जब इन दुकानों को लाइसेंस जारी हुए तो उस दौरान निवसियों को कोई आपत्ति नहीं थी, लेकिन अब आवास बनने से लोगों को प्रॉब्लम हुई है। इसके अलावा आसपास धार्मिक स्थल भी बन गए हैं।

नहीं रद्द होगा लाइसेंस

आबकारी अधिकारी के मुताबिक दुकानों का लाइसेंस हर वर्ष रिन्यूअल होता है। जहां प्रदर्शन हुए हैं वहां अभी तक कोई विवाद भी नहीं हुआ था न ही मिलावट अथवा नियमों की अवहेलना का मामला सामनें आया है। इसके अलावा इन शराब की दुकानों से अच्छा-खासा राजस्व भी मिलता है। ऐसे में प्रशासन नियमानुसार शराब बिक्री का लाइसेंस रद्द नहीं कर सकती है, लेकिन शिफ्टिंग करने के लिए राजी है। वह भी उसी एरिया के आस पास ही। नियमों के मुताबिक दुकान जिस क्षेत्र में एलॉट की गई है उस क्षेत्र के बाहर नहीं जा सकती है।

खूब हुआ था हंगामा

पिछले दिनों शहर के कई एरियाज में शराब की दुकानों को बंद कराने के लिए हंगामा हुआ था। इसमें देशी शराब की दुकान पहले और मॉडल शॉप की दुकानें दूसरे नंबर पर हैं। हंगामों को शांत कराने के लिए प्रशासन के निर्देश पर पुलिस ने करीब 50 से ज्यादा गिरफ्तारी भी की। इस दौरान शासन के निर्देश पर पुलिस और प्रशासन के आलाधिकारियों ने भी इलाके और दुकानों का निरीक्षण किया था। उन्हें प्रदर्शनकारियों की मांग के मुताबिक रिपोर्ट डीएम को सौंप दी थी। जिसके बाद दुकानों को शिफ्ट कराए जाने की योजना बनाई गई है।

यहां हुआ हंगामा

प्रेमनगर

संजय नगर

इज्जतनगर

शांति विहार

सीबी गंज

मॉडल टाउन

नकटिया

दुकानों को शिफ्ट कराने के लिए स्थानीय निवासियों का सहयोग लिया जाएगा। विवाद रहित स्थान मिल जाने पर दुकान वहां शिफ्ट की जाएगी।

एमएल द्विवेदी, जिला आबकारी अधिकारी