BAREILLY:

सर्दियों में सौ बीमारियां हो जाए, पर दस्त नहीं लगने चाहिएबहुत ठंड है, आजकल तो धूप भी मोहल्ले की सबसे खूबसूरत लड़की जैसी हो गई है, दिखती कम और जब दिखती है, तो सारा मोहल्ला बाहर निकल आता है। जी हां, आजकल सोशल मीडिया पर भी सर्दी का सितम छाया हुआ है। टेम्प्रेचर में हो रही लगातार गिरावट ने लोगों को घरों में कैद कर दिया है, और घर में बैठे-बैठे लोग अपनी फीलिंग व्हाट्सएप, फेसबुक और मैसेज के जरिए एक-दूसरे से शेयर कर रहे हैं।

 

चिट्ठी की तरह फीलिंग कर रहे शेयर

यहीं नहीं पहले के जमाने की तरह लोग सर्दी के टॉर्चर को चिट्ठी की तरह लिख रहे हैं। एक व्हाट्सएप ग्रुप में दिव्यांशु नाम के व्यक्ति ने अपनी बातों को कुछ इसी अंदाज में शेयर किया है। ' प्रिय दिसम्बर तुम वापस आ जाओ, तुम तो सिर्फ नहाने नहीं देते थे, जनवरी तो धोने भी नहीं दे रहा'। सिविल लाइंस स्थित वंदना ने अपने रिलेटिव, फ्रेंड्स के ग्रुप पर एक ऐसा ही जोक शेयर किया है। उन्होंने लिखा है ' आज तो इतनी ठंड है कि कोई पानी वाली पिस्तौल दिखा कर भी लूट सकता है। वहीं मनीषा ने फेसबुक पर सर्दी के बारे में स्टेटस ' सर्दी अपने आपको बचाइए। क्योंकि जिंदगी में आंसू पोछने वाले कई मिल जाएंगे, लेकिन सर्दी लगी तो नाक पोछने वाला कोई नहीं मिलेगा।

 

गलन ने किया शहरवासियों को टॉर्चर

पहाड़ों में पिघल रही बर्फ के कारण मैदानी क्षेत्र दिन पर दिन सर्द होते जा रहा है। थर्सडे की अपेक्षा फ्राइडे को मिनिमम कैम्प्रेचर में 3.6 डिग्री सेल्सियस की आई गिरावट से शहरवासी कांप उठे। पूरे दिन 12 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से चली सर्द हवाओं ने लोगों को खूब सताया। लोग दिन भर अपने घरों में दुबके रहे। जरूरी काम होने पर ही घर से बाहर निकले। वेदर एक्सपर्ट की मानें माने तो फ्राइडे को मिनिमम टैम्प्रेचर 5.3 और मैक्सिमम टैम्प्रेचर 15.9 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

 

फॉग का असर होगा और भी अधिक

वेदर एक्सपर्ट का कहना है कि आने वाले दिनों में फॉग का असर और भी अधिक देखने को मिलेगा। मौसम में गलन बनी रहेगी। हालांकि, गेहूं की फसल के लिए सर्दी फायदे मंद है। बाकी फसलों को नुकसान हो सकता है। कोहरे से बचाने के लिए किसान फसलों की सिंचाई करना फायदेमंद रहेगा।