- सब स्टेशन पर लगे केबल में लगातार आ रहे फॉल्ट

- एक ही क्षमता के केबल हर जगह लगे होने से आती है प्रॉब्लम

GORAKHPUR : बिजली की प्रॉपर सप्लाई गोरखपुराइट्स के लिए अभी सपना ही है। और इस सपने को हकीकत में न बदलने की जिम्मेदारी लोकल ऑफिसर्स ने उठा रखी है। जब ऊपर से कटौती कम होती है तो भी लोकल फॉल्ट बिजली गुल कर देती है। कभी तार टूट जाते हैं तो कभी जंफर उड़ जाता है। फील्ड में तो ये प्रॉब्लम्स सामने आ ही रही हैं, सब स्टेशन पर भी लापरवाही अपने चरम पर है। जब सब कुछ सही होता है तो सब स्टेशन पर लगे केबल में फॉल्ट आ जाती है। हालत ये है कि बीते एक सप्ताह में सब स्टेशनों पर लगे आधा दर्जन केबल फॉल्टी हो चुके हैं।

तो इसलिए जल जाते हैं केबल

रखरखाव और उसकी देखरेख में लापरवाही के कारण केबल जलता है। एक एसएसओ ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि जिस फीडर पर लोड अधिक होता है, उस पर हैवी लोड वाला केबल लगाया जाना चाहिए। लेकिन सभी फीडर्स पर एक ही क्षमता वाले केबल लगा दिए जाते हैं जिसके चलते अक्सर केबल फॉल्ट हो जाता है। कभी-कभी हाई वोल्टेज आने पर केबल से चिंगारी तक निकलने लगती है, जिससे प्लास्टिक के इंसुलेटर में आग लग जाती है और केबल जल जाता है। ट्यूज्डे मॉर्निग तिवारीपुर केबल में ओवरलोड के चलते निकली चिंगारी की वजह से ही पूरे दिन बिजली गुल रही थी।

केबल जलने से गुल रही बिजली

ट्यूज्डे सुबह क्क् बजे से लेकर शाम 7 बजे तक तिवारीपुर फीडर की बिजली गुल रही। वहीं शाहपुर सब स्टेशन के बिछिया फीडर का केबल क्क्.क्0 मिनट पर जल गया। यह दोनों फीडर केबल पर ओवरलोड के चलते जल गए। केबल जलने के कारण तिवारीपुर एरिया के जाफरा बाजार, उचवां, घोसीपुरवा, इलाहीबाग जैसे आधा दर्जन एरियाज में पूरे दिन बिजली गुल रही। वहीं बिछिया के क् हजार घरों में पूरी रात बिजली गायब रही। बीते फ्राइडे को विकास नगर बरगदवां में भी केबल फॉल्ट हो गया था जिसके कारण ख्00 घरों में भ् घंटे तक बिजली गुल रही थी। वहीं एक माह पहले केबल में फॉल्ट के कारण यूनिवर्सिटी सब स्टेशन पर आग तक लग गई थी।

केबल को लेकर कोई लापरवाही नहीं बरती जा रही है। इलेक्ट्रिकल सामान है, इसमें फॉल्ट रोकना बहुत मुश्किल है। कोशिश की जा रही है कि केबल फॉल्ट न हो और अगर केबल फॉल्ट हो तो उसे एक से दो घंटे में बदल दिए जाया।

एसपी पांडेय, चीफ इंजीनियर, गोरखपुर जोन