- कायदे-कानूनों की जमकर धज्जियां उड़ा रहे स्कूल व्हीकल्स

- स्टूडेंट्स की सुरक्षा के साथ हो रहा जमकर खिलवाड़

DEHRADUN: नौनिहालों को स्कूल लाने ले जाने वाले वाहन भी ट्रैफिक रूल्स की जमकर धज्जियां उड़ा रहे हैं। परिवहन निगम द्वारा पिछले एक साल में जो कार्रवाई ऐसे वाहनों पर की है, उसके आंकड़े चौंकाने वाले हैं। ये नौनिहालों की सुरक्षा से खिलवाड़ तो है ही, इस मनमानी पर सख्ती से लगाम लगाने की भी जरूरत है।

इतने स्कूल वाहन हैं रजिस्टर्ड

सिटी के सैकड़ों स्कूल, कॉलेज और प्राइवेट शिक्षण संस्थानों के स्टूडेंट्स को लाने ले जाने के लिए परिवहन विभाग में भ्ब्8 वाहन रजिस्टर्ड हैं। इनमें से फ्ब्8 स्कूल बस और ख्00 स्कूल वैन हैं।

ऐसे चला कार्रवाई का डंडा

चालू वित्तीय वर्ष के ग्यारह महीनों में परिवहन विभाग ने नियमों को ताक पर रख संचालित हो रहे क्8म् स्कूल वाहनों पर कार्रवाई की है। इनमें क्क्भ् बसें और 7क् स्कूल वैन हैं। परिवहन निगम के आंकड़े बताते हैं कि ऐसे स्कूल वाहनों की यहां भरमार है जो फिटनेस में खरे नहीं उतरते, ऐसी ब्8 स्कूल बसेज और ब्म् स्कूल वैन का विभाग द्वारा चालान किया गया। इतना ही नहीं स्कूल वाहनों में इस दौरान म्ख् ड्राइवर ऐसे भी पकड़े गए जिनके पास लाइसेंस ही नहीं था। ओवरलोडिंग के फ्भ् मामले भी विभाग द्वारा पकड़े गए। क्0 वाहन मानकों के अनुकूल नहीं थे। इसके अलावा चेकिंग के दौरान विभाग ने ख्9 वैन के खिलाफ भी कार्रवाई की जो अवैध रूप से संचालित हो रही थीं।

आंकड़ों पर एक नजर

कुल स्कूल वाहनों पर कार्रवाई- क्8म्

बिना फिटनेस मिली बसें- ब्8

बिना फिटनेस मिली स्कूल वैन- ब्म्

बिना लाइसेंस पकड़े ड्राइवर- म्ख्

ओवरलोडिंग में चालान- फ्भ्

इतना वसूला जुर्माना

नियम कानूनों की धज्जियां उड़ाकर संचालित हो रहे वाहनों से परिवहन विभाग ने ग्यारह महीनों में 8 लाख ख्भ् हजार रुपए बतौर जुर्माना वसूले। इस दौरान कई वाहनों की सेवा भी समाप्त कर दी गई।

------------------

स्कूली वाहनों पर वित्तीय वर्ष में सख्ती से कार्रवाई की गई है। जिन वाहनों में चेकिंग के दौरान अनियमितता पाई गई, उन्हें सील करने के साथ ही जुर्माना भी वसूला गया। आगे भी विभाग की यह कार्रवाई जारी रहेगी।

सुधांशु गर्ग, आरटीओ, देहरादून।