- चुनाव आयोग ने अधिकारियों को दिये निर्देश

- अपराधियों पर शिकंजा कसने और बेखौफ हो कर काम करने के कहा

- वोटर फ्रेंडली हो बूथ, हर मिनिमम सुविधा रहे मौजूद

LUCKNOW (26 Sept): भयमुक्त चुनाव के लिए अपराधियों पर शिकंजा जरूरी है। बिना किसी दबाव में आए आप लोग इलेक्शन की तैयारी में जुट जाएं। अपराधियों की जगह जेल है, जितने भी गैर जमानती वारंट वाले अपराधी हैं, उन्हें शत प्रतिशत सलाखों के पीछे भेजा जाए। यह कहना है भारत निर्वाचन आयोग के मुख्य निर्वाचन आयुक्त डॉ। नसीम जैदी का। मंडे को विधानसभा के तिलक हाल में चुनाव की तैयारी के संबंध में भारत निर्वाचन आयोग के अधिकारी प्रदेश के सभी जिलों के डीएम, एसएसपी, डीआईजी, कमिश्नर और आईजी के साथ बैठक कर रहे थे। उन्होंने कहा, लॉ एंड आर्डर की समस्या ना आने पाये इसके लिए पुलिस चेकिंग अभियान चलाये, पिछले चुनावों में गड़बड़ी करने वालों को पाबंद किया जाए, जो अपराधी बेल पर बाहर हैं उन पर भी नजर रखी जाए। अराजक तत्वों को चिन्हित कर उनके खिलाफ कार्रवाई करें।

मंडल वाइज की समीक्षा

आयोग ने विधानसभा चुनाव की तैयारी को लेकर प्रदेश भर के डीएम, एसएसपी, कमिश्नर, डीआईजी और आईजी को लखनऊ बुलाया था। सुबह 9.30 बजे समीक्षा शुरू की। मंडल वाइज वह अधिकारियों से प्रमुख बिंदुओं पर डिटेल ले रहे थे और काम में तेजी लाने के निर्देश दे रहे थे। आयोग का फोकस वोटर लिस्ट के पुनरीक्षण के साथ साथ बूथों पर अश्योर मिनिमम फैसिलिटी को लेकर था। आयोग ने एपिक रेशियो के बारे में भी अधिकारियों से डिटेल जानकारी ली। एक एक जिले के डीएम और फिर एसएसपी खड़े होकर जिलों में की गयी कार्रवाई और शुरू किये गये अभियान के बोर में अधिकारियों को बता रहे थे।

हड़ताल बनी काम में रोड़ा

मेरठ की डीएम चंद्रकला ने आयोग के सामने अपना पक्ष रखते हुए बताया, मेरठ में बीएलओ, आंगनबाड़ी और लेखपाल की हड़ताल की वजह से वोटर लिस्ट पुनरीक्षण के काम पर असर पड़ा है। यहां 4940 नये वोटर्स ने रजिस्ट्रेशन के लिए अप्लाई किया है। जो टर्न आउट देने में फेल हैं उनके खिलाफ एक्शन लिया जा रहा है। एसएसपी मेरठ रविंद्र गौड़ ने कहा कि मेरठ एक सेंसेटिव जिला है। यहां हरियाणा से लीकर की खेप यूपी भेजने की कोशिश की जा रही है। उन्होंने बताया कि सितंबर महीने में ही 90 हजार लीटर से अधिक लीकर बरामद की जा चुकी है।

हर बूथ पर लाइट हो

आयोग की ओर से कहा गया कि बूथों पर एएमएफ (अश्योर मिनिमम फैसिलिटी) के तहत कार्यवाही की जाए। विकलांगों के लिए रैंप, बैठने की व्यवस्था, लाइट की व्यवस्था जल्द से जल्द पूरी कर ली जाए। सोशल मीडिया के थ्रू भी लोगों को अवेयर करने का काम किया जाए। महिलाओं की भागीदारी, युवाओं का शत प्रतिशत रजिस्ट्रेशन और मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के लिए अभी से तैयारी करने के निर्देश दिये।