- रोडवेज की बसों में 25 किलो से अधिक लगेज नहीं ले जा सकेंगे

- प्रदेश के दस बस अड्डों पर जल्द ही लग जाएंगी वेइंग मशीनें

- राजधानी में आलमबाग और कैसरबाग बस अड्डे पर लगेंगी मशीनें

LUCKNOW:

अब रोडवेज की बसों में पैसेंजर लगेज फ्री में लाद कर नहीं ले जा सकेंगे। बस अड्डों पर ही लगेज का वेट किया जाएगा। निर्धारित वेट से अधिक होने पर यात्रियों को लगेज की बुकिंग करानी होगी। इस योजना के शुरू होने के साथ ही कंड1टर के साथ होने वाली सांठ-गांठ 5ाी 2ात्म होगी। निगम ने इसके लिए तैयारियां 5ाी कर ली हैं। निगम के अनुसार प्रदेश के स5ाी बस अड्डों पर वेइंग मशीन लगाई जानी है। पहले फेज में टॉप टेन बस अड्डों को इसके लिए सेले1ट किया गया है। इसमें राजधानी के दोनों बस अड्डे शामिल हैं। अब तक निगम की बसों में लगेज लाने और ले जाने के लिए कोई पूछताछ नहीं होती है। ऐसे में व्यापारी इसका फायदा उठाते हैं। ड्राइवर और कंड1टर की मिली 5ागत से प्रदेश 5ार में बिना 5ाड़ा दिये ही माल ढुलाई का 2ोल चल रहा है।

बस अड्डे पर होगी बुकिंग

रोडवेज की बसों में अब यात्री 25 केजी से अधिक लगेज ले कर सफर नहीं कर सकेंगे। इसके लिए प्रदेश 5ार के बस अड्डों पर वेइंग मशीन लगाने की तैयारी की जा रही है। मशीन लगने के बाद लगेज की बुकिंग बस अड्डे पर ही कर दी जाएगी और शुल्क ले लिया जाएगा। इसकी शुरुआत चारबाग और कैसरबाग बस अड्डों से होगी। निगम के अनुसार बुकिंग के बाद लगेज को सुरक्षित पहुंचाने की जि6मेदारी कंड1टर की होगी।

जीएसटी के बाद बढ़ गई ढुलाई

निगम के अधिकारियों के अनुसार गुड्स एंड सर्विस टै1स (जीएसटी) लागू होने के बाद बसों में माल ढुलाई तेजी से हो रही है। इसी के चलते निगम ने तेजी से इस मामले में फैसला लिया और प्रदेश के स5ाी बस अड्डों पर वेइंग मशीन लगाने के आदेश दिये। अब तक बसों में होने वाली अवैध ढुलाई को रोकने के लिए एक कंपनी को ठेका दिया गया है कि पैसेंजर उनके यहां बुकिंग कराकर माल बसों में लादें, लेकिन अधिकांश व्यापारी ड्राइवर-कंड1टर से सांठ-गांठ कर बिना बुकिंग के माल 5ोज रहे हैं।

कई 2ास आइटम ढोए जा रहे

निगम के अनुसार नोएडा, मुरादाबाद, मेरठ, आगरा, इलाहाबाद और ल2ानऊ से वि5िान्न बाजारों में सामान 5ोजा जा रहा है। इनमें बर्तन, कपड़ा, लकड़ी के आइटम, प्लास्टिक के 2िालौने, छोटे पत्थरों के आइटम और बहुत तरह के मसाले शामिल हैं। रोजाना बड़े पैमाने पर रोडवेज की बसों में माल ढुलाई हो रही है। इसी पर लगाम लगाने के लिए वेइंग मशीन लगाने की तैयार की जा रही है। इतना ही नहीं निगम जल्द ही माल लादने के लिए नई दरें 5ाी निर्धारित कर सकता है। अ5ाी प्रति केजी 0.86 गुणे ढुलाई वसूली जा रही है जहां वह माल जा रहा है, उसकी दूरी के अनुसार किराया ले लिया जाता है।

अवैध ढुलाई रोकने के लिए परिवहन निगम ने यह कदम उठाया है। मशीनों को 2ारीदने के आदेश दिए जा चुके हैं। जिन बस अड्डों की कंडीशन बेहतर है, सबसे पहले यह मशीनें उन पर ही लगाई जाएंगी।

एचएस गाबा

मु2य प्रधान प्रबंधक, संचालन

उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम

यहां लगेंगी मशीनें

ल2ानऊ में आलमबाग और कैसरबाग बस अड्डा, कौशा6बी, मेरठ, मुरादाबाद, आगरा, इलाहाबाद, वाराणसी, कानपुर बस अड्डे शामिल हैं।