-नैक ने एकेडमिक कॉलेज को बताया नॉन परफॉर्मिग, दिए 36 अंक

-कॉलेज की हालत में अब तक कोई सुधार नहीं, प्रशासनिक कार्यो में हो रही समस्याएं

PATNA: नेशनल असेसमेंट एंड एक्रेडिटेशन काउंसिल ने हाल में पटना यूनिवर्सिटी के स्टाफ कॉलेज का रिव्यू किया था। इसमें कॉलेज को नॉन परफॉर्मिंग पाने पर कॉलेज को क्00 में से फ्म् अंक दिए गए। इसके बाद भी कॉलेज की हालत में सुधार करने के लिए किसी भी तरह के कदम नहीं उठाए गए। जानकारी हो कि शिक्षकों को समय-समय पर अपग्रेड करने के लिए नई-नई तरह की जानकारी दी जाती है और यह सब काम एकेडमिक कॉलेज में ही किया जाता है। लेकिन हालत यह है कि पीयू के पास एकेडमिक स्टाफ कॉलेज के लिए अपनी बिल्डिंग भी नहीं है।

प्रमोशन के लिए है जरूरी

एकेडमिक कॉलेज का काम शिक्षकों के लिए विभिन्न विषयों में ओरिएंटेशन और रिफ्रेशर कोर्स कराना होता है। लेकिन शिक्षकों की कमी के कारण हर विषय में रिफ्रेशर कोर्स नहीं कराया जा सकता है। संस्कृत, अन्य भारतीय भाषाएं सहित तमाम विषयों में शिक्षकों की कमी है। जानकारी हो कि यह एकेडमिक कॉलेज ईस्ट जोन में प्रमुख स्थान रखता है। यहां पटना यूनिवर्सिटी, बिहार के सभी यूनिवर्सिटी और झारखंड के सभी यूनिवर्सिटी के शिक्षक ओरिएंटेशन और रिफ्रेशर कोर्स के लिए आते हैं। कॉलेज शिक्षकों के प्रमोशन के लिए यह जरूरी है।

एजुकेशन डिपार्टमेंट में क्लास

यूजीसी के अधीन चलने वाले पटना यूनिवर्सिटी के एकेडमिक स्टाफ कॉलेज के पास सालों बाद भी अपनी बिल्डिंग नहीं है। यह दरियापुर गोला रोड स्थित पटना यूनिवर्सिटी के एजुकेशन डिपार्टमेंट की बिल्डिंग में छोटे से दो कमरे में चल रहा है। इसलिए भी यह कॉलेज ग्रेंिडंग के मामले में पिछड़ रहा है।

क् करोड़ भ्7 लाख का बजट पास

एकेडमिक स्टाफ कॉलेज के डायरेक्टर डॉ चंद्रमा सिंह बताया कि पीयू ने पिछले मीटिंग में एक करोड भ्7 लाख रुपए का बजट अप्रूव किया है। हालांकि तत्काल रूप से

एजुकेशन डिपार्टमेंट वाली बिल्डिंग के पीछे क्ब् कट्ठा का प्लॉट में एडमिनिस्ट्रेटिव बिल्डिंग और गेस्ट हाउस के लिए बनाया जाएगा। इसे हर हाल में मार्च, ख्0क्8 तक अप्रूवल मिल जाना चाहिए।

पुराने बजट का कोई हिसाब नहीं

डायरेक्टर डॉ चंद्रमा सिंह ने बताया कि नई बिल्डिंग बनाने के लिए पहले जो पैसा दिया गया था उसका कोई पता नहीं है। जब इंटर काउंसिल में राजमणी प्रसाद अध्यक्ष थे, तब की बात है। दरअसल ख्0क्ख्-क्ब् में सरकारी प्रक्रिया में लैंड अलाटमेंट में बहुत अधिक समय निकल निकल गया।

नई योजना के मुताबिक

पास हुए बजट से पीयू का नया साउथ कैंपस सैदपुर में विकसित किया जा रहा है। यहां एकेडमिक कॉलेज के लिए फ्0 कट्ठे का प्लॉट चिन्हित किया गया है। सूत्रों ने बताया कि यहां थ्री स्टोरी बिल्डिंग तैयार की जाएगी। इसमें ख्ब् बेड का गेस्ट हाउस तैयार किया जाएगा। इसके अलावा एडमिनिस्ट्रेटिव बिल्डिंग भी होगा। अगले साल से इस योजना पर काम शुरू होने की उम्मीद है।

पीयू के साउथ कैंपस में जल्द ही एकेडमिक कॉलेज के पास अपनी बिल्डिंग होगी । इसके लिए राशि की समस्या नहीं होगी। इसके बाद एकेडमिक कॉलेज की गतिविधियां नियमित रूप से चलेगी।

-डॉ चंद्रमा सिंह, निदेशक एकेडमिक स्टाफ कॉलेज, पटना