- बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस के जनरल बोगी में महिला ने दिया बच्ची को जन्म

- डिप्टी एसएस कामर्शियल और रेलवे डाक्टर की सूझबूझ से सकुशल हुआ डिलीवरी

GORAKHPUR: बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस की जनरल बोगी में एक महिला ने बच्ची को जन्म दिया। बच्ची का जन्म जन्माष्टमी के मौके पर होने से वह बच्ची परिवार के लिए खास बन गई है। महिला और बच्ची दोनों ही सही सलामत हैं। ट्रेन में डिलीवरी के लिए यात्री मित्र में तैनात डिप्टी एसएस कामर्शियल की सूझबूझ से यह सबकुछ संभव हो पाया।

और गोंडा से ही उठ गया था दर्द

बिहार के मुजफ्फरपुर जिला अंतर्गत सन्यासी सिवही की महिला अफजरी खातून (फ्0) बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस (क्ख्भ्म्म्) से मुजफ्फरपुर जा रही थी। वह गर्भवती थी। वह जनरल बोगी (08ब्88) में रिश्तेदारों के साथ बैठी थी। अचानक गोंडा के बाद से पीडि़त महिला को दर्द उठा। आस पास के यात्रियों ने इसकी सूचना कोच कंडक्टर को दी। कोच कंडक्टर ने इसकी सूचना स्टेशन अधीक्षक परिचालन पीके त्रिपाठी को दी। स्टेशन अधीक्षक ने गोरखपुर यात्री मित्र में तैनात डिप्टी एसएस कामर्शियल बीएन त्रिपाठी सूझ बूझ का परिचय देते हुए फौरन रेलवे डॉक्टर को बुलाया। जैसे ही ट्रेन करीब देर रात फ्.0भ् बजे गोरखपुर स्टेशन पहुंची, डिप्टी एसएस कामर्शियल बी.एन त्रिपाठी और ललित नारायण रेलवे हॉस्पिटल की डॉक्टर डॉ। प्रतिभा सिंह पीडि़त महिला के पास पहुंच गई। वहीं डाक्टर ने डिलीवरी कराने का डिसीजन लिया। इस मौके पर महिला को पूरी तरह घेर दिया गया। इसके लिए चादरों का सहारा लिया गया। कुछ ही देर बाद बोगी में किलकारियां गूंजने लगी। स्वस्थ मां और बच्ची को देख यात्रियों ने राहत की सांस ली।

ख्0 मिनट में ही हो गया डिलीवरी

डॉक्टर ने इस डिलीवरी को महज ख्0 मिनट में कर दिखाया। यात्री मित्र में तैनात साधू पाठक और प्लेटफॉर्म पर तैनात रेलवे कर्मचारियों की मदद से यह सबकुछ हुआ। डिलीवरी होते ही फ्.ख्भ् बजे ट्रेन रवाना भी हो गई। बच्ची और मां अपने रिश्तेदारों के साथ सही सलामत मुजफ्फरपुर के लिए रवाना हो गए।

वर्जन

बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस में एक महिला यात्री ने बच्ची को जन्म दिया है। रेलवे कर्मचारी और डॉक्टर की सूझबूझ से यह सराहनीय कार्य हो पाया है।

आलोक कुमार सिंह,

सीपीआरओ, एनई रेलवे