स्न्क्त्रन्ढ्ढयश्वरुन्: चौका पुलिस ने भाकपा माओवादी संगठन के महाराजा प्रामाणिक दस्ता की सक्रिय सदस्या सोमवारी कुरला (22 साल) को शुक्रवार को गिरफ्तार किया। सोमवारी के खिलाफ विभिन्न थाने में 10 से अधिक नक्सली वारदात दर्ज हैं। कुचाई में गला रेतकर मोहन सिंह मुंडा की हत्या समेत कई कांड में पुलिस को इसकी तलाश थी। छापामारी अभियान का नेतृत्व सरायकेला एसपी चंदन कुमार सिन्हा ने किया।

मिली थी गुप्त सूचना

जिला समाहरणालय स्थित अपने ऑफिस में एसपी ने बताया कि शुक्रवार को उन्हें गुप्त सूचना मिली कि चौका में भाकपा माओवादी संगठन के महाराज प्रामाणिक दस्ता की सक्रिय महिला सदस्य सोमवारी को देखा गया है। एसपी के निर्देशानुसार चौका थाना प्रभारी अंजनी कुमार ने स्मॉल एक्शन टीम एसएटी एवं महिला पुलिस के साथ क्षेत्र में छापामारी की। छापामारी के दौरान पालना डैम से टुई जाने के रास्ते में सोमवारी पकड़ी गई। एसपी ने बताया कि नाम व पता पुछने पर पहले वह पुलिस को दिगभ्रमित करने लगी। बाद में उसने अपना नाम सोमवारी कुरला उफ लुदगी, पिता सुतरा कुरला, ग्राम मुटुदा, थाना चौका बताया।

भेजा गया जेल

एसपी ने बताया कि सोमवारी ने सरायकेला-खरसावां जिले के चौका, कुचाई,व खरसावां तथा रांची जिले के तमाड़ और खूंटी जिला के अंड़की थाना में घटित कई नक्सली कांडों में अपनी संलिप्तता स्वीकार की और सक्रिय दस्ता के अन्य सदस्यों के नाम भी बताए। एसपी ने बताया कि सोमवारी कुरला को कुचाई थाना कांड संख्या 26-15 दिनांक 28 अक्टूबर 2015 को मोहन सिंह मुंडा की गला रेतकर हत्या के आरोप में जेल भोजा जा रहा है। उन्होंने बताया कि सोमवारी विगत पांच-छह वर्षों से भाकपा माओवादी संगठन के लिए काम कर रही थी। वह समय-समय पर छुट्टी बिताने के लिए घर आती थी। प्रेस कॉन्फ्रेंस में एसडीपीओ अविनाश कुमार उपस्थित थे।