-महिला का आरोप : पांच महीने पहले रिश्तेदारों ने दोस्तों की मदद से चलती गाड़ी में किया गैंगरेप

- शिकायत के बावजूद पुलिस ने नहीं लिखी रिपोर्ट, पुलिस से सांठगांठ करके आरोपी खुलेआम घूम रहे

-एसएसपी ऑफिस से लौटाया तो कलेक्ट्रेट में आग लगा ली

kanpur@inext.co.in

KANPUR : मंगलवार को कथित तौर पर गैंगरेप की शिकार महिला ने इंसाफ नहीं मिलने और आरोपियों से पुलिस द्वारा मिलीभगत करने का आरोप लगाकर कलक्ट्रेट में आत्मदाह की कोशिश की। इससे कलक्ट्रेट परिसर में हड़कंप मच गया। मामले की जानकारी पर अफसरों के हाथ-पांव फूल गए। महिला का आरोप है कि कोर्ट के आदेश पर मुकदमा दर्ज होने के बाद भी पुलिस आरोपियों को गिरफ्तार नहीं कर रही है। पुलिस की शय पर आरोपियों के हौसले बुलंद हैं और मुकदमा वापस नहीं लेने पर जान से मारने की धमकी दे रहे हैं।

चलती गाड़ी में हुआ गैंगरेप!

आत्मदाह की कोशिश करने वाली महिला रामकली (परिवर्तित नाम)) रसूलाबाद की रहने वाली है। आरोप है कि बीती 9 फरवरी को वह पनकी मंदिर दर्शन के लिए आई थी। भाटिया तिराहे के पास उसके तीन चचेरे भाइयों और उनके 9 दोस्तों ने जबरन गाड़ी में खींच लिया। इसके बाद चलती गाड़ी में उसके साथ गैंगरेप किया। वारदात के बाद जब पीडि़त महिला पनकी पुलिस के पास पहुंची तो उसकी रिपोर्ट दर्ज नहीं की गई। बाद में पीडि़ता ने अदालत का दरवाजा खटखटाया। जिसके बाद ख्भ् अप्रैल को अदालत के आदेश पर पनकी थाने में आरोपियों के खिलाफ आईपीसी की धारा फ्7म्, फ्ब्ख्, भ्0म् के तहत एफआईआर दर्ज की गई।

तीन महीने बाद हुआ मेडिकल

पुलिस की हीलाहवाली का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि मुकदमा दर्ज करने के तीन महीने बाद पीडि़ता का मेडिकल करवाया गया। इतना ही नहीं धारा-क्म्ब् के अन्तर्गत कलमबद्ध बयान दर्ज हो चुकने के बाद भी कोई गिरफ्तारी नहीं हुई है। महिला का आरोप है कि समझौते से इंकार करने पर दोनों नाबालिग बेटियों को नुकसान पहुंचाने की धमकी मिल रही है।

ये सब जमीन हड़पने के लिए!

पीडि़ता के मुताबिक उसके चचेरे भाई उसके पिता की वसीयत की गई छह बीघा जमीन हड़पना चाहते हैं। कई बार जमीन पर से कब्जा छोड़ने के लिए धमकाया भी गया। इस बाबत आरोपियों के खिलाफ थाना पनकी, बिठूर, अकबरपुर समेत पांच थानों में अलग-अलग एफआईआर भी दर्ज करवाई।

.तो खुद पर केरोसीन डाल लिया

न्याय की आस में पीडि़ता पांच महीनों से पुलिस अफसरों के चक्कर काट रही है। पुलिस महकमें से निराश महिला मंगलवार को डीएम से मिलने कलक्ट्रेट पहुंची। डीएम के जिले से बाहर होने की वजह से जनता दर्शन कार्यक्रम में एसीएम-7 से पीडि़ता ने एप्लीकेशन देकर दबंगों की गिरफ्तारी की मांग की। यहां से महिला को एसएसपी ऑफिस भेज दिया गया। पीडि़ता का आरोप है एसएसपी ऑफिस के बाहर खड़े कॉन्सटेबल ने उसे मिलने नहीं दिया। इस पर पीडि़ता दोपहर करीब ढ़ाई बजे दोबारा कलक्ट्रेट पहुंची। यहां इससे पहले कि पीडि़ता डीएम ऑफिस की सीढि़यां चढ़ पाती। गेट पर मौजूद पुलिस वालों ने उसे रोक लिया। इसके बाद महिला बिफर पड़ी। प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक महिला ने अपने बैग से मिट्टी के तेल से भरी बोतल निकालकर अपने ऊपर डाल लिया। फिर माचिस की तीली जलाने लगी। यह देखकर आसपास मौजूद लोग दौड़ पड़े। किसी तरह महिला के हाथ से माचिस छुड़ाकर फेंकी गई। कलक्ट्रेट में एक महिला के आत्मदाह की खबर पर वहां मौजूद अफसरों के हाथ-पांव फूल गए। एडीएम सिटी अविनाश सिंह तुरंत वहां पहुंचे।

एसपी ग्रामीण को मामला रेफर

एडीएम सिटी ऑफिस में महिला ने बताया कि मामले की विवेचना क्राइम ब्रांच इंस्पेक्टर जगदीश तिवारी कर रहे हैं। पुलिस की हीलाहवाली से खुलेआम घूम रहे आरोपी जान से मारने की धमकी दे रहे हैं। घटना की जानकारी के बाद एडीएम सिटी ने विवेचना अधिकारी जगदीश तिवारी को फोन पर जमकर फटकारा। फिर पीडि़ता को एसपी ग्रामीण अनिल मिश्रा के पास आगे की कार्यवाही के लिए भेज दिया। एडीएम सिटी ने बताया कि मामले में आरोपियों की तत्काल गिरफ्तारी के लिए एसपी ग्रामीण से कहा गया है।