-रेलवे ने जर्नी के दौरान अकेली वीमेन को सीट चेंज करने का दिया ऑप्शन

-स्लीपर क्लास में सीट बदलने की फेसिलिटी का ट्रायल स्टार्ट

VARANASI

ट्रेन में जर्नी के दौरान अब जेंट्स पैसेंजर्स के बीच अकेली लेडीज को परेशान होने की जरूरत नहीं है। वह अब अनजान लोगों से अपने को सेफ भी रख सकती है। रेलवे ने आधी आबादी के लिए ट्रेंस में खास इंतजाम किया है। इसके तहत ट्रेंस में अकेले जर्नी करने वाली महिलाएं अब अपनी सीट चेंज भी करा सकती हैं। यदि वो जिस सीट पर बैठकर जर्नी कर रही हैं वहां सुरक्षित महसूस नहीं कर रही हैं तो उस सीट को छोड़ दूसरी सीट पर बैठने का ऑप्शन ले सकती हैं। इसके लिए डिपार्टमेंट ने खास इंतजाम किया है। जिसमें इनको डिमांड करने पर दूसरी सीट संबंधित ट्रेन में ही अवेलेबल करायी जाएगी।

करनी होगा डिमांड

ट्रेन में जर्नी कर रही अकेली महिला को यह फेसिलिटी अवेलेबल होगी। गु्रप में जर्नी करने वाली लेडीज को यह फेसिलिटी नहीं मिलेगी। बावजूद इसके अपनी सीट चेंज करने की चाहत रखने वाली लेडीज को सीट के लिए डिमांड करना होगा। बिना डिमांड के सीट बदला नहीं जाएगा। वह भी सीट चेंज करने से पहले रेलवे की ओर से जारी किए गए नंबर पर इसकी सूचना देनी होगी। इसके अलावा ट्रेन में ड्यूटी पर तैनात टीटीई को भी सीट की डिमांड दी जा सकेगी। वो ट्रेन में अवेलेबल सीट सुविधानुसार लेडीज को उपलब्ध करा देंगे।

छह सीट का कोटा

रेलवे ने ट्रेन के कोचेज में लेडीज के लिए छह सीट एलॉट की हैं। ये सीट महिला पैसेंजर्स को अवेलेबल करायी जाएगी। यह सीट तब तक दूसरे कैटगरी के लोगों को एलॉट नहीं की जाएगी जब तक ट्रेन अपने डेस्टिनेशन पर नहीं पहुंच जाएगी। खास बात यह कि रेलवे की ओर से प्रोवाइड करायी गयी यह फेसिलिटी केवल स्लीपर क्लास में है। बाकी के क्लास में लेडीज को अभी सीट चेंज करने की फेसिलिटी नहीं दी गयी है। यूं कहें कि पूरा प्लैन अभी पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर चलाया गया है। इसके सक्सेसफुल होने पर ही इसे सभी जोन में फॉलो किया जाएगा।

रेलवे ने अकेली लेडीज को जर्नी में सीट चेंज करने की सुविधा का शुरुआत की है। इस फेसिलिटी को आगे सभी डिवीजन में फॉलो किया जाएगा।

नीरज शर्मा, सीपीआरओ

नॉर्दन रेलवे