Women Cricket World Cup: आज तो जीतना ही होगा टीम इंडिया को

By: Molly Seth | Publish Date: Sat 15-Jul-2017 03:35:00
A- A+
Women Cricket World Cup: आज तो जीतना ही होगा टीम इंडिया को
आज वोमेंस वर्ड कप में टीम इंडिया का अहम मुकाबला है जिसमें उसे न्यूजीलैंड के साथ खेलना है। इस मैच में उन्‍हें हर हाल में जीत हासिल करनी होगी क्‍योंकी जीत हासिल करने वाली टीम ही सेमीफाइनल में पहुंचेगी।

करो या मरो का मैच
आईसीसी महिला विश्व कप में आज खेले जा रहे मैच में इंडिया और न्यूजीलैंड की टीम आमने-सामने हैं। यह मुकाबला क्वार्टर फाइनल की तरह माना जा रहा है। जो टीम इस मैच में जीत हासिल करेगी, वह सेमीफाइनल में प्रवेश करेगी। इसलिए कैप्‍टन मिताली राज के नेतृत्व में खेलने वाली इंडियन टीम के लिए यह मैच करो या मरो की स्थिति वाला मैच है। दोनों टीमें ही इस मैच को जीतकर वर्ल्‍ड कप के अगले दौर में प्रवेश करना चाहेंगी। वर्ल्‍ड कप में खेले गए शुरूआती मुकाबलों में टीम इंडिया ने काफी बेहतर प्रदर्शन किया। शुरूआती चार मैचों में लगातार जीत दर्ज कर लग रहा था कि टीम इंडिया आसानी से सेमीफाइनल में प्रवेश कर लेगी, लेकिन उसके बाद टीम इंडिया को लगातार दो हार का सामना करना पड़ा। जिससे सेमीफाइनल तक पहुंचने की उसकी डगर  कठिन हो गई है। अंकतालिका में चौथे स्थान पर काबिज इंडिया को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए यह मैच हर हालत में जीतना है। मेजबान इंग्लैंड, साउथ अफ्रीका और गत चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया पहले ही सेमीफाइनल में पहुंच चुके हैं। आखिरी लीग मैच में ये टीमें सेमीफाइनल में अपनी स्थिति तय करने के लिए उतरेंगी।

इनसे है उम्‍मीद
इंडिया को पिछले मैच में काफी धीमी बल्लेबाजी के चलते आस्ट्रेलिया के हाथों हार का सामना करना पड़ा था। उसको न्यूजीलैंड के खिलाफ इस बात का ध्यान रखना होगा। पहले दो मैचों में अच्छे प्रदर्शन के बाद मंधाना की बल्ला खामोश है और उसे उम्दा पारी खेलनी होगी। उसके अलावा राउत, मिताली और हरमनप्रीत कौर से भी अच्छी पारी की उम्मीद होगी। किवी कैप्टन सूजी बेट्स की अगुवाई में न्यूजीलैंड की टीम अपने तेजतर्रार अंदाज से भारत पर भारी पड़ती है। बेट्स 2008 के बीजिंग ओलिम्पिक खेलों में अपने देश के लिए बास्केटबॉल खेल चुकी हैं। इसके अलावा 16 साल की लेग स्पिनर अमेलिया केर भी अपने प्रदर्शन से भारतीय खिलाडिय़ों को चौंकाने का माद्दा रखती हैं।
इस महिला खिलाड़ी ने ऐसी जगह से शॉट निकाला, जहां फील्‍डर भी नहीं लगा सकते

इस प्रकार हैं टीमें:
इंडिया: मिताली राज (कैप्टन), एकता बिष्ट, राजेश्वरी गायकवाड़, झूलन गोस्वामी, मानसी जोशी, हरमनप्रीत कौर, वेदा कृष्णामूर्ति, स्मृति मंधाना, मोना मेशराम, शिखा पांडे, पूनम यादव, नुजहत परवीन, पूनम राउत, दीप्ति शर्मा, सुषमा वर्मा, स्मृति मंधाना.

न्यूजीलैंड: सूजी बेट्स (कैप्टन), एमी एस, एरिन बर्मिंघम, सोफी डिवाइन, मैडी ग्रीन, होली हडेलस्टोन, ले कास्पेरेक, एमिलिया केर, केटी मार्टिन, टी न्यूटन, कैटी पर्किस, अन्ना पीटरसन, रशेल प्रीस्ट, हन्ना रोव, ली ताहुहू.
अरे कोहली ये कर डाला, बधाई किसी को फोटो किसी की

इंडिया-न्यूजीलैंड के मैचों का अब तक लेखाजोखा
वनडे मैच: 44
इंडिया जीता: 16  (36.4 परसेंट)
न्यूजीलैंड जीता: 27 (61.4 परसेंट)
टाई मैच: 01
-4 बार फाइनल मैच खेल चुकी है न्यूजीलैंड की टीम।
-2005 में भारतीय टीम ने फाइनल का किया था सफर।
10 मैचों का परिणाम निकला है, वर्ल्‍ड कप में इन दोनों टीमों के बीच खेले गए मैचों का।
-9 मैच में न्यूजीलैंड जीत हासिल कर चुकी है इंडिया के खिलाफ।
मिताली राज का कारनामा, बनीं वर्ल्‍ड में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला बल्लेबाज

ये भी हैं आमने सामने
इंडिया और न्यूजीलैंड के बीच हो रहे मुकाबले के अलावा साउथ अफ्रीका की टीम आस्ट्रेलिया से भिड़ेगी। वहीं पाकिस्तानी महिला टीम का मुकाबला श्रीलंका से होगा। एक अन्य मुकाबला इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच खेला जाएगा।

Cricket News inextlive from Cricket News Desk